Move to Jagran APP

जेबीटी भर्ती की मांग, एचटेट पास पात्रों का आमरण अनशन

भर्ती शुरू करने की मांग को लेकर 10 पात्र अनशन पर बैठ गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 11:44 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 11:44 PM (IST)
जेबीटी भर्ती की मांग, एचटेट पास पात्रों का आमरण अनशन
जेबीटी भर्ती की मांग, एचटेट पास पात्रों का आमरण अनशन

जासं, पंचकूला : शिक्षा विभाग हरियाणा में जेबीटी के करीब नौ हजार रिक्त पदों पर रेगुलर जेबीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर पात्रों ने आंदोलन तेज करते हुए रविवार से पंचकूला में आमरण अनशन शुरू कर दिया। जेबीटी एचटेट पास एसोसिएशन के बैनर तले प्रदेशभर से पंचकूला पहुंचे जेबीटी अध्यापक पात्रता परीक्षा पास उम्मीदवारों ने नारेबाजी की और सरकार से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर 10 पात्र आमरण अनशन पर बैठ गए।

loksabha election banner

जेबीटी एचटेट पास एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष राजेश पाल ने कहा कि प्रदेश में हजारों पात्रों ने मेहनत से पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है, लेकिन सरकार की ओर से वर्ष 2012 के बाद अभी तक रेगुलर जेबीटी भर्ती का कोई विज्ञापन ही नहीं निकाला गया है। हजारों पात्रता पास उम्मीदवारों के एचटेट पास सर्टिफिकेट अपनी पांच साल की वैधता अवधि एक मार्च 2019 को खत्म होने के कारण रद्दी के टुकड़े में तब्दील हो जाएंगे।

आमरण अनशन पर बैठने वालों में राजेश पाल जोगनाखेड़ा (कुरुक्षेत्र), विजयंत दांगी मदीना (रोहतक),गुरप्रीत ढाणी बब्बन (फतेहाबाद), सुनील कुमार (यमुनानगर), रविन्द्र आंवली (सोनीपत), मंदीप मदीना (रोहतक), जगदीश नांगलदारगु (महेन्दरगढ़), मनीष बिलासपुर (यमुनानगर) राकेश बेरली (रेवाड़ी) शामिल हैं।

छह साल से नहीं निकला रेगुलर जेबीटी भर्ती का विज्ञापन

सरकार ने एचटेट प्रमाणपत्र की वैधता की अवधि सिर्फ पांच साल ही निर्धारित की हुई है, लेकिन पिछले 6 साल में नियमित जेबीटी भर्ती का कोई विज्ञापन ही जारी नहीं हुआ। ऐसे में बड़ी मेहनत से हासिल हजारों उम्मीदवारों के एचटेट प्रमाणपत्र अब अपनी वैधता अवधि पूरी होने से अमान्य होने की कगार पर है। हजारों उम्मीदवार बिना किसी भर्ती में आवेदन का मौका मिले ही ओवर एज होने की कगार पर पहुंच गये हैं और मानसिक एंव आर्थिक रूप से परेशान है।

जेबीटी शिक्षकों के नौ हजार पद रिक्त

प्रदेश अध्यक्ष ने दावा किया कि प्रदेश के शिक्षा विभाग में जेबीटी शिक्षकों के करीब नौ हजार पद खाली हैं, जिन पर रेगुलर जेबीटी भर्ती की जानी है। इन नौ हजार पदों में से 6048 पदों पर गेस्ट टीचर कार्यरत हैं और वर्ष 2018 में जेबीटी शिक्षकों को टीजीटी पदोन्नति देने से भी 2000 पद रिक्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.