Move to Jagran APP

हरियाणा की राजनीति से आज सरगर्म होगी दिल्ली, SYL सहित तीन मामलों पर टिकी निगाहें

दिल्‍ली आज हरियाणा की राजनीति का केंद्र बनी रहेगी। आज सुप्रीम कोर्ट मे एसवाईएल नहर मामले की सुनवाई होगी। चौटाला परिवार की एकजुटता की कोशिश के तहत दुष्‍यंत चौटाला पिता से मिलेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 10:00 AM (IST)
हरियाणा की राजनीति से आज सरगर्म होगी दिल्ली, SYL सहित तीन मामलों पर टिकी निगाहें
हरियाणा की राजनीति से आज सरगर्म होगी दिल्ली, SYL सहित तीन मामलों पर टिकी निगाहें

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। राष्ट्रीय राजधानी से मंगलवार को हरियाणा के तीन अहम राजनीतिक मुद्दों पर अगली दिशा तय होगी। सुप्रीम कोर्ट एसवाइएल नहर निर्माण पर केंद्र सहित पंजाब और हरियाणा सरकारों का पक्ष अंतिम तौर पर सुनेगा। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस में बने रहेंगे या नहीं, इसका फैसला भी वह दिल्ली में ही लेंगे। इसके साथ ही हरियाणा की खाप पंचायत द्वारा चौटाला परिवार को एकजुट करने की पहल के बाद जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला तिहाड़ जेल में सजा काट रहे पिता अजय सिंह से मिलकर तय करेंगे कि परिवार एकजुट होगा या नहीं। अक्टूबर में प्रस्तावित हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इन तीनों ही अहम मुद्दों पर प्रदेश की नजर रहेगी।

prime article banner

एसवाइएल मुद्दे पर केंद्र सहित पंजाब, हरियाणा सरकारों की अंतिम दलील सुनेगा सुप्रीम कोर्ट

10 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने वर्षों से लटक रहे एसवाइएल नहर निर्माण के मामले में आदेश दिया था कि केंद्र सहित पंजाब और हरियाणा सरकार मिलकर इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय करें, अन्यथा इसके बाद सुप्रीम कोर्ट अपना अंतिम फैसला देगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय में हरियाणा और पंजाब के मुख्य सचिवों की दो दौर की बैठक हो चुकी हैं मगर इसमें पंजाब सरकार की ओर से कोई सार्थक जवाब नहीं आया। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी साफ कर दिया है कि अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ही निर्णय देगा। सुप्रीम कोर्ट मंगलवार एसवाइएल पर तीनों सरकारों की दलील सुनेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा की साफ हो जाएगी विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक रणनीति

हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष बदलकर पार्टी की प्रदेश इकाई की कमान मांग रहे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पिछले एक सप्ताह से दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। इस दौरान उनकी कांग्रेसाध्यक्ष सोनिया गांधी से दो मुलाकात भी हो चुकी हैं, मगर उनके मनमाफिक निर्णय पार्टी हाईकमान ने नहीं किया है। मंगलवार हुड्डा ने अपने उन समर्थक विधायक,पूर्व विधायकों और प्रदेशस्तरीय बड़े नेताओं की बैठक बुलाई हुई है, जिनकी कमेटी उन्होंने रोहतक में परिवर्तन महारैली के बाद बनाई थी।इस कमेटी की बैठक में हुड्डा यह तय करेंगे कि वे कांग्रेस में रहेंगे या नहीं। इसके अलावा इसी बैठक से हुड्डा की अगली राजनीतिक रणनीति भी तय हो जाएगी।

चौटाला परिवार की एकजुटता के खाप पंचायत आदेश को लेकर तिहाड़ जेल में अजय चौटाला से मिलेंगे दुष्यंत

चौटाला परिवार की एकजुटता के लिए खाप पंचायत के आदेश पर निर्णय लेने के लिए दुष्यंत तिहाड़ जेल में अपने पिता अजय सिंह मिलने भी मंगलवार को ही जाएंगे। खाप पंचायत ने चौटाला परिवार की एकजुटता का बीड़ा उठाया है। ऐसे में खाप पंचायत ने रविवार नई दिल्ली में इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला से मुलाकात की थी, इसके बाद अब खाप पंचायत दुष्यंत चौटाला के जबाव का इंतजार करेगी। खाप पंचायत ने दुष्यंत चौटाला को 4 सितंबर तक का समय दिया है। खाप पंचायत का उद्देश्य है कि हरियाणा की राजनीति में पहले चौटाला परिवार को एकजुट कर दिया जाए, फिर भाजपा के सामने एक महागठबंधन खड़ा किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.