जेेेेेेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और एडहॉक पर लगे जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेंड) शिक्षकों को मानदेय में बढ़ोतरी का तोहफा मिला है। सभी सरकारी कर्मचारियों को अब 12 फीसद की जगह 17 फीसद डीए मिलेगा। बढ़े डीए का लाभ 1 जुलाई से दिया जाएगा। एडहॉक पर कार्यरत सभी जेबीटी शिक्षकों को अब 26 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलेगा।

वित्त विभाग ने सोमवार को कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिखित आदेश जारी कर दिए। नवंबर की सैलरी के साथ चार महीने की बकाया राशि नकद मिलेगी। वहीं, शिक्षा विभाग ने दिसंबर 2017 से कार्यरत सभी एडहॉक जेबीटी शिक्षकों को 26 हजार रुपये मासिक देने का आदेश जारी किया है।

जुलाई 2018 से इन शिक्षकों को कहीं पर 26 हजार तो कहीं पर 21,715 रुपये मानदेय दिया जा रहा था। पिछले साल जुलाई में अतिथि अध्यापकों का वेतन 21,715 रुपये से बढ़ाकर 26 हजार रुपये किया गया था, लेकिन उसमें एडहॉक जेबीटी का उल्लेख नहीं था। हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन के प्रेस प्रवक्ता विनोद रोहिल्ला ने बताया कि फैसले से करीब दो हजार शिक्षकों को लाभ मिलेगा।

लोहारू विधायक के खिलाफ लामबंद हुए कर्मचारी

लोहारू से भाजपा के नव निर्वाचित विधायक जेपी दलाल पर तबादले करने की धमकी देने का आरोप लगाते हुए कर्मचारियों ने मोर्चा खोल दिया है। सर्व कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष लांबा, महासचिव सतीश सेठी व वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री ने कहा कि विधायक की खुली धमकी से प्रदेश के लाखों कर्मचारियों एवं उनके परिजनों में आक्रोश है। उन्होंने कहा कि अगर विधायक ने सार्वजनिक रूप से माफी नहीं मांगी तो प्रदेश के कर्मचारी आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप