Move to Jagran APP

मनरेगा के कार्यो को गति देने के लिए पंचायतों के सुझावों पर होगा अमल

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने रविवार को बरवाला व रायपुरानी खंड के तीन गांवों का दौरा किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 10:50 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 06:34 AM (IST)
मनरेगा के कार्यो को गति देने के लिए पंचायतों के सुझावों पर होगा अमल
मनरेगा के कार्यो को गति देने के लिए पंचायतों के सुझावों पर होगा अमल

संस, बरवाला : उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने रविवार को बरवाला व रायपुरानी खंड के तीन गांवों का दौरा किया। उन्होंने इन गांवों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए गए कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन सिंह व विकास एवं पंचायत विभाग के अन्य अधिकारी और संबंधित गांवों के सरपंच भी मौजूद रहे। उपायुक्त ने इन तीनों गांवों में मनरेगा के तहत किए गए विकास कार्यों की जानकारी भी प्राप्त की और कहा कि इस योजना के तहत पंचायतें अपनी इच्छानुसार कार्य योजना तैयार कर जितने चाहे विकास कार्य करवा सकती हैं। इस मामले में पंचायत स्तर में मिलने वाले उपयोगी सुझावों पर प्रशासनिक स्तर से जरूर अमल किया जाएगा।

loksabha election banner

आहुजा ने गांव भगवानपुर, भरेली और मानक टबरा में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों के निर्माण, कूड़ा प्रबंधन व अन्य गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने गांववासियों से भी स्वच्छता विषय पर चर्चा की और उन्हें ओडीएफ प्लस गतिविधियों में सहयोग करने के लिए प्रेरित किया। इसके उपरांत उन्होंने इन गांवों में तैयार की गई व्यायामशालाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि वे योग जैसी गतिविधियों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। स्वस्थ व्यक्ति ही अपने परिवार, समाज और देश के उत्थान में सहयोग दे सकता है।

उपायुक्त ने कहा कि इसमें गांव का विकास होने के साथ-साथ गांव के लोगों को अपने ही गांव में वर्ष में 100 दिन का रोजगार भी मिलता है। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ने उपायुक्त को इन तीनों योजनाओं के तहत गांव में हुए विकास कार्यो की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.