Move to Jagran APP

किसान आंदोलन का असर, हरियाणा में गणतंत्र दिवस समारोहों में नहीं जुटेगी भीड़, जानें क्या हैं गाइडलाइन

Republic Day 2021 हरियाणा में गणतंत्र दिवस समारोहों पर किसान आंदोलन का असर दिखाई देगा। राज्‍य में इस बार गणतंत्र दिवस समारोहों में भीड़ नहीं जुटेगी। इस सबंध में हरियाणा सरकार ने खास गाइडलाइन जारी की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 10:06 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 10:06 AM (IST)
किसान आंदोलन का असर, हरियाणा में गणतंत्र दिवस समारोहों में नहीं जुटेगी भीड़, जानें क्या हैं गाइडलाइन
ह‍रियाणा में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जारी हैं। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। Republic Day Celebrations 2021 : हरियाणा में इस बार गणतंत्र दिवस समारोहों (Republic Day Celebrations) के दौरान कहीं पर भी पहले की तरह भीड़ नहीं जुटाई जाएगी। समारोह के आयोजन का स्वरूप भी छोटा कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस समारोहों (Republic Day Celebrations) के लिए ह‍रियाणा सरकार ने खास गाइलाइन्‍स जारी किए हैं। माना जा रहा है कि यह कदम कोरोना वायरस के संक्रमण के साथ-साथ किसान आंदोलन (Farmers Protest) के कारण उठाया गया है।

loksabha election banner

कोरोना तो बड़ा कारण ही, साथ ही किसान आंदोलन के कारण भी लिया फैसला

केंद्र सरकार के निर्देशों पर हरियाणा के मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों, मंडल आयुक्तों तथा उपमंडल अधिकारियों को स्टेंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी कर दिया है। प्रदेश में होने वाले आयोजनों में इस गाइडलाइन का ख्याल रखा जाएगा।

 मुख्य सचिव द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस समारोह के किसी भी आयोजन में भीड़ नहीं जुटाई जाएगी। आयोजन में भाग लेने वाले व्यक्ति शारीरिक दूरी का विशेष ख्याल रखेंगे। हालांकि यह व्यवस्था कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि देश भर में चल रहे किसान आंदोलन के चलते किसी भी तरह के व्यवधान से बचने तथा जनता को होने वाली संभावित परेशानी से बचाने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

मुख्य सचिव ने जारी किए आदेश, आज सेनीटाइज होंगे समारोह स्थल

मुख्य सचिव की ओर से जारी पत्र के मुताबिक कार्यक्रम का आयोजन इस तरीके से किया जाए कि आम जनता कम से कम शामिल हो। इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाए ताकि लोग घर बैठकर ही कार्यक्रम देख सकें। जो लोग कार्यक्रमों में भाग लेने में सक्षम नहीं हैं, उनके लिए वेब कास्ट का प्रबंध किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने सभी समारोह स्थलों को सोमवार को सेनीटाइज करने तथा मास्क का उचित प्रबंध करने का निर्देश देते हुए कहा कि इन आयोजनों में पुलिस विभाग के कर्मचारियों की भूमिका अहम होती है, लेकिन स्थिति के मद्देनजर होमगार्ड जवान तथा एनसीसी कैडेट को भी परेड में शामिल किया जा सकता है। बता दें कि काफी मात्रा में पुलिस फोर्स किसान आंदोलन में लगी हुई है।

 यह भी पढ़ें: किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर बढ़ी पुलिस की मुश्किलें, हरियाणा के CM मनोहर लाल ले रहे पल-पल का फीडबैक

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: लुधियाना के किसान ने दो लाख में ट्रैक्‍टर ट्राली को बना दिया बस, शहीदों की तस्वीरें लगाईं

यह भी पढ़ें: हरियाणा भाजपा प्रभारी तावड़े व दुष्‍यंत चौटाला की लंबी मंत्रणा से सियायत गर्म, नई चर्चाएं


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.