Move to Jagran APP

Coronavirus से जंग लड़ने को तैयार हरियाणा, धारा 144 लागू, अभी तक छह केस पॉजिटिव

Coronavirus प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद हरियाणा सरकार ने राज्य में भीड़ जमा नहीं होने देने को धारा 144 लगा दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 09:19 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 08:18 AM (IST)
Coronavirus से जंग लड़ने को तैयार हरियाणा, धारा 144 लागू, अभी तक छह केस पॉजिटिव
Coronavirus से जंग लड़ने को तैयार हरियाणा, धारा 144 लागू, अभी तक छह केस पॉजिटिव

जेएनएन, चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद पूरा हरियाणा कोरोना से जंग लडऩे को तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद हरियाणा सरकार ने राज्य में भीड़ जमा नहीं होने देने को धारा 144 लगा दी है। इसके तहत एक साथ 20 या इससे अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर पाबंदी रहेगी। गुरुग्राम और फरीदाबाद में यह संख्या पांच रहेगी। इस दौरान राज्य सरकार ने हरियाणा सचिवालय सहित सभी जिला सचिवालयों में आमजन की इंट्री बंद कर दी है। सभी विभागों को टेलीफोन नंबर जारी करने के निर्देश दे दिए गए है, ताकि लोग अपने जरूरी कामों की जानकारी इन नंबरों के जरिये अधिकारियों व कर्मचारियों से प्राप्त कर सकें।

loksabha election banner

वहीं सभी सरकारी महकमो और बोर्ड निगमों तथा सरकारी कंपनियों में 50 साल से अधिक उम्र के कर्मचारियों, गर्भवती महिलाओं और बीमारियों से पीडि़त कर्मचारियों को घर से ही काम करने के लिए कह दिया गया है। राज्य सरकार पहले ही प्राइवेट कंपनियों को अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सुविधा देने के निर्देश जारी कर चुकी है। हरियाणा में शुक्रवार को 1412 नए लोग सर्विलांस (निगरानी) में लिए गए हैं। फिलहाल प्रदेश में कुल 5460 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिनमें से छह के सैंपल पॉजिटिव आए हैं। कुल 156 लोगों के सैंपल भेजे गए थे, जिनमें से 87 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रदेश में 616 लोग ऐसे हैं, जो निगरानी की अवधि पूरी कर चुके।

मनोहर, दुष्यंत और विज ने की समीक्षा बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला तथा गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। विज हालांकि स्वस्थ नहीं थे, फिर भी वह बैठक में पहुंचे। बैठक में तय किया गया कि प्रधानमंत्री ने रविवार को जनता कफ्र्यू का जो आह्वान किया है, उसे सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक लागू करना सुनिश्चित किया जाएगा। कोरोना वायरस के मद्देनजर हरियाणा परिवहन यात्रियों की संख्या को देखते हुए इंट्रा सिटी, इंटर स्टेट व इंट्रा स्टेट के अपने रूटों पर बसों के चक्कर कम किए जाएंगे।

गुरुग्राम में सिटी बस सेवा बंद

गुरुग्राम में सिटी बस सेवा आगामी आदेशों तक बंद रहेगी। सभी कोचिंग केंद्रों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए गए हैं। बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बताया कि लोगों की जरूरत के मुताबिक 25 आवश्यक वस्तुओं की सूची तैयार की गई है जिसकी उपलब्धता करवाना सुनिश्चित किया जाएगा। आवश्यक वस्तुओं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

गुरुग्राम, फरीदाबाद व पंचकूला के प्राइवेट अस्पतालों में आइसोलेटिड वार्ड

बैठक में निर्णय लिया गया कि गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला के बड़े प्राइवेट अस्पताल अपने यहां कोरोना वायरस के आइसालेटिड वार्ड के रूप में उपलब्ध करवाएंगे। इसके लिए संबंधित जिलों के उपायुक्त अस्पताल प्रबंधकों को आवश्यक निर्देश देंगे। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा को कोरोना वायरस की मॉनिटरिंग एवं निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। किसी भी विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने से पहले नोडल अधिकारी की स्वीकृति लेनी अनिवार्य होगी।

हरियाणा ने केंद्र से मांगी पांच नई लैब

बैठक में बताया गया कि पीजीआइ रोहतक व भगत फूल सिंह महिला मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां की जांच रिपोर्ट के बाद पुणे की प्रयोगशाला में सैंपल भेजे जाते हैं और वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही मामलों को पॉजिटिव घोषित किया जाता है। वर्तमान में, कोरोना वायरस की जांच की सुविधा इन्हीं दो स्थानों पर उपलब्ध है। इसके अलावा कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज करनाल, महाराज अग्रसेन कॉलेज अग्रोहा, शहीद हसन मेवाती मेडिकल कॉलेज नल्हड़ नूंह, पीजीआइ रोहतक के लिए दूसरी लैब और पंचकूला के सेक्टर-6 नागरिक अस्पताल के लिए कोरोना वायरस जांच लैब के लिए केन्द्र सरकार से मांग की गई है।

गुरुग्राम व फरीदाबाद के ईएसआइ अस्पतालों में बढ़ेंगी सुविधा

केंद्रीय श्रम मंत्रालय से गुरुग्राम और फरीदाबाद के ईएसआइ अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए अनुरोध किया जाएगा। बैठक में मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लिया हालात का जायजा

कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से निपटने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए सभी कदमों की जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सायं सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया। साथ ही बचाव के उपायों और स्वास्थ्य सेवाओं में फौरी तौर पर किए जाने वाले विस्तार के बारे में जानकारी ली। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.