Move to Jagran APP

Corona Virus Effect: हाई अलर्ट पर हरियाणा, कई कार्यक्रम रद, बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने से छूट

Corona Virus Effect कोरोना वायरस को लेकर हरियाणा में एक बार फिर हाई अलर्ट घोषित किया गया है। कई कार्यक्रमों को रद कर दिया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 09:58 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 03:55 PM (IST)
Corona Virus Effect: हाई अलर्ट पर हरियाणा, कई कार्यक्रम रद, बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने से छूट
Corona Virus Effect: हाई अलर्ट पर हरियाणा, कई कार्यक्रम रद, बायोमीट्रिक हाजिरी लगाने से छूट

जेएनएन, चंडीगढ़। Corona Virus Effect: कोरोना वायरस को लेकर हरियाणा में एक बार फिर हाई अलर्ट घोषित किया गया है। प्रदेश सरकार ने महिला दिवस पर 8 मार्च को गुरुग्राम में होने वाली राज्य स्तरीय मैराथन को स्थगित करते हुए सभी जिलों में कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग सहित अन्य कई महकमों ने कर्मचारियों को बायोमीट्रिक मशीन पर हाजिरी नहीं लगाने का निर्देश दिया है। वहीं, डेरा सच्चा सौदा ने भी जम्मू, सिकंदरपुर, दिल्ली और मुंबई में सात से 18 मार्च तक होने वाले नाम दान और सत्संग के कार्यक्रम रद कर दिए हैं।

loksabha election banner

हरियाणा में फिलहाल 956 लोगों को निगरानी में रखा गया है जो विदेश से लौटे हैं। इनमें से कुल 32 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 29 की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि तीन की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में इटली के 14 संदिग्धों को निगरानी में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट तलब की है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अभी इस वायरस से निपटने की कोई दवा नहीं है, इसलिए बचाव ही सबसे बेहतर है। हाथ हिलाने की बजाय हाथ जोड़कर नमस्ते करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी तक एक भी व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। फिर भी पूरी तरह एहतियात बरतते हुए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित गाइड लाइंस का पालन किया जा रहा है। प्रदेश में 938 लोगों की उनके घरों में बने आइसोलेशन तथा 18 को अस्पतालों में निगरानी में रखा गया है।

स्कूलों में बच्चों को वायरस से बचाव के लिए जागरूकता अभियान

शिक्षा निदेशालय ने 24 देशों में फैले कोरोना वायरस का हवाला देते हुए सभी सरकारी स्कूलों में बच्चों को पोस्टरों के जरिये जागरूक करने का निर्देश दिया है। बच्चों को बार-बार हाथ धोने, खांसते या छींकते समय मुंह और नाक पर रुमाल रखने, बीमारी की स्थिति में स्कूल न जाकर डॉक्टर से इलाज कराने और भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर मैराथन स्थगित करने की दी जानकारी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्वीट कर बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को होने वाली गुरुग्राम मैराथन स्थगित कर दी गई है। वृहद जनहित के कारण लिए गए इस निर्णय से आपको हुई असुविधा के लिए मुझे खेद है। उन्होंने ट्वीट में यह भी लिखा है कि दुनिया भर के विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस के दृष्टिगत लोगों को बड़े समूहों में एकत्रित होने से परहेज करने की सलाह दी है। इसलिए स्थिति सामान्य होने के बाद गुरुग्राम में मैराथन आयोजित की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़नेे के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.