Move to Jagran APP

हरियाणा में अन्‍य राज्यों से लौट रहे श्रमिकों के होंगे कोरोना टेस्ट, राज्‍य में 887 नए मरीज मिले

हरियाणा में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अब अन्‍य राज्‍यों से आने वाले श्रमिकों के टेस्‍ट किए जाएंगे। राज्‍य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 887 मरीजों की पुष्टि हुई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 07:55 AM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 07:55 AM (IST)
हरियाणा में अन्‍य राज्यों से लौट रहे श्रमिकों के होंगे कोरोना टेस्ट, राज्‍य में 887 नए मरीज मिले
हरियाणा में अन्‍य राज्यों से लौट रहे श्रमिकों के होंगे कोरोना टेस्ट, राज्‍य में 887 नए मरीज मिले

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में महामारी को फैलने से रोकने के लिए दूसरे राज्यों से लौट रहे श्रमिकों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। इसके अलावा चरखी दादरी, नूंह, जींद, सिरसा, पानीपत जिलों में परीक्षण बढ़ाए जाएंगे। पिछले 24 घंटों में एक हजार नौ मरीज ठीक हुए जबकि 887 नए केस आए। 12 मरीजों की मौत हो गई जिनमें चार पंचकूला, दो यमुनानगर और एक-एक झज्जर, कुरुक्षेत्र, नूंह, कैथल, फरीदाबाद और अंबाला के हैं।

loksabha election banner

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये उपायुक्तों के साथ बैठक में निर्देश दिया कि अन्‍य राज्‍यों से आ रहे श्रमिकों का कोरोना टेस्‍ट कराया जाए। । मुख्य सचिव ने कहा कि महामारी पर नियंत्रण के लिए चार टी यानि ट्रेसिंग, ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट पर फोकस करें। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि प्रदेश में संक्रमितों की मृत्यु दर को 1.14 प्रतिशत से कम कर एक प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य है। प्रदेश में परीक्षण दर के मुकाबले कोरोना मामलों की दर घट कर 5.62 प्रतिशत हो गई

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोविड के प्रसार का रोकने के लिए उपायुक्तों द्वारा किए काम की सराहना की। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की रिकवरी दर 84.53 प्रतिशत है जोकि राष्ट्रीय औसत 71.17 प्रतिशत से काफी ज्यादा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि लक्षणों वाले मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) में स्थापित फ्लू कार्नरों में भेजना सुनिश्चित करें। गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआइ) या इंफ्लुएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) की निगरानी सावधानीपूर्वक की जाए ताकि प्रारंभिक चरण में ही किसी भी संभावित  संक्रमण का पता लगाया जा सके।

6880 एक्टिव केस, 5485 की रिपोर्ट का इंतजार

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 48 हजार 40 पर पहुंच गई है। इसमें से 40 हजार 610 मरीज ठीक हो चुके हैं और छह हजार 880 मरीजों का इलाज चल रहा है। पांच हजार 485 की रिपोर्ट का इंतजार है। मामलों के दोगुने होने की अवधि 31 दिन पर पहुंच गई है। प्रत्येक दस लाख लोगों पर 33 हजार 718 की जांच की जा रही है। प्रदेश में अभी तक 550 मरीजों की मौत हुई है। इनमें 392 पुरुष और 158 महिला शामिल हैं।<

कोरोना : हरियाणा की तस्वीर (पिछले दो सप्ताह के दौरान)

2.86 करोड़ आबादी, दस लाख पर सक्रिय केस, 245.71

स्वस्थ दर, 84.54

10 लाख पर टेस्ट,33718

100 पुष्ट मामलों पर अभी संक्रमण दर, 20.17

प्रत्येक सौ पुष्ट मामलों पर करीब तीन लोगों की हुई मौत

2.1 फीसद पिछले एक सप्ताह के दौरान संक्रमण की दर में रोजाना औसत वृद्धि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.