चंडीगढ़, जेएनएन। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे तीन राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केस पर केंद्र सरकार खासी चिंतित है। हरियाणा के दो जिले गुरुग्राम और फरीदाबाद ऐसे हैं, जहां कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या दस फीसदी तक पहुंच गई है। इसके बावजूद हरियाणा अपने स्वास्थ्य विभाग के अमले के बूते कोरोना के बढऩे की रफ्तार पर ब्रेक लगाने में कामयाब हो रहा है।

अमित शाह के निर्देशों के बाद हरियाणा सरकार ने जांच में तेजी लाने का लिया निर्णय

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना संक्रमण के मामले रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की बारीकी से जानकारी दी। कान्फ्रेंस में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अपने अंबाला छावनी आवास से जुड़े। अनिल विज की जांघ में फ्रैक्चर हो गया था। सफल आपरेशन के बाद वह अंबाला में आराम कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने घर से ही कामकाज चालू कर रखा है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों का फीडबैक लेने के बाद निर्देश दिए कि टेस्टिंग दर बढ़ाई जानी चाहिए। इसे बूथ स्तर पर ले जाया जाए। अमित शाह ने बिना लक्षण के कोरोना संक्रमण के मरीजों के मिलने पर चिंता जाहिर करते हुए राज्यों को इस पर निगाह रखने तथा इस बदलाव को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज ने अपने स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों को केंद्रीय गृह मंत्री के सामने रखा। बैठक के बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में मीडिया कॢमयों से बातचीत में बताया कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में करीब चार करोड़ की जनसंख्या है और यहां कोरोना नियंत्रण को लेकर केंद्र के साथ चर्चा हुई है।

हरियाणा के पांच जिले सबसे ज्यादा प्रभावित, दो जिलों में पॉजिटिव दस 10 फीसदी

दुष्यंत चौटाला के अनुसार केंद्र के निर्देशों के बाद हरियाणा अब बिना लक्षण के मरीजों को ट्रेस करने तथा बूथ स्तर पर टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर देगा। गृह मंत्री अनिल विज इसे लेकर खासे गंभीर हैं तथा उनकी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ चर्चा भी चल रही है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने जानकारी दी कि प्लाजमा बैंक दिल्ली में तैयार हो चुका है। हरियाणा में भी प्लाजमा थेरेपी से मरीजों के इलाज की मंजूरी प्रदान की गई है। इसके लिए आइसीएमआर से अनुमति आने का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के पांच जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, झज्जर और रोहतक में कोरोना संक्रमण के अधिक केस आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: रिफरेंडम 2020 के लिए सक्रिय पन्नू व आठ अन्‍य घोषित आतंकियों की सूची में शामिल, पंजाब में भी केस

यह भी पढ़ें: अमित ने पुलिसकर्मियों के हत्‍या करने बाद मां को किया फाेन, नहीं मानी सरेंडर करने की नसीहत


यह भी पढ़ें:  ज्ञानी हरप्रीत सिंह का बड़ा बयान- खालिस्तान के नाम पर पकड़े गए युवकों की पैरवी करे SGPC
 

यह भी पढ़ें: बीएसफ जवान की गाड़़ी से गिरकर मौत, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से गहराया सस्‍पेंस 


यह भी पढ़ें: घोषणा हुए बिना सप्ताह भर से कृष्‍णपाल गुर्जर को मिल रही थीं अध्यक्ष बनने की बधाइयां


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस