Move to Jagran APP

हरियाणा में नवरात्र के बाद कोरोना के पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में 2666 नए मरीज, 25 की मौत

हरियाणा में नवरात्र के समय कोरोना वायरस के केस काफी कम हो गए थे लेकिन अब इसने रफ्तार पकड़ ली है। राज्‍य में काेरोना के एक्टिव केस अब 20 हजार से ऊपर पहुंच गया हे। राज्‍य में पिछले 24 घंटे में 2666 मरीज मिले और 25 लोगों की मौत हुई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 09:36 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 09:36 AM (IST)
हरियाणा में नवरात्र के बाद कोरोना के पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में 2666 नए मरीज, 25 की मौत
हरियाणा में कोरना वायरस के एक्टिव मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही ह‍ै। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ख्‍ जेएनएन। हरियाणा में नवरात्र के बाद कोरोना वायरस के संक्र‍मण के केसों ने रफ्तार पकड़ ली है। राज्‍य में नवरात्र केि दौरान कोरोना वायरस के मामले काफी घट गए थे। राज्‍यमें कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्‍या 20 हजार 325 हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्‍य में कोरोना वायरस से संक्रमित 2666 मरीजों की पुष्अि हुई। इस दौरान 25 कोरोना मरीजों की मौत हो गई। हालांकि 2466 मरीज ठीक होकर घर लौटे।

loksabha election banner

प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या दो लाख 15 हजार 21 पर पहुंच गई है, जबकि एक लाख 92 हजार 533 मरीज कोरोना को हराकर घर लौट चुके हैं। फरीदाबाद में पांच, भिवानी में चार, हिसार और गुरुग्राम में तीन तीन, चरखी दादरी, फतेहाबाद, झज्जर और रोहतक में दो-दो तथा सिरसा और जींद में एक-एक मरीज की मौत हो गई।

पिछले 24 घंटों में गुरुग्राम में सबसे ज्यादा 939, फरीदाबाद में 630, हिसार में 179, सोनीपत में 110 और रोहतक में 101 नए संक्रमित मिले। फिलहाल 5007 लोगों की सैंपल रिपोर्ट का इंतजार है। कोरोना से 2163 (पुरुष 1488 व महिला 673) मौतों से मृत्युदर 1.01 फीसद पर पहुंच गई है।

 नवरात्र में दस हजार से नीचे आया एक्टिव केसों का ग्राफ फिर पहुंचा 20 हजार के पार

दरअसल त्योहारी मौसम में हरियाणा में कोरोना का संक्रमण चरम पर पहुंच गया है। नवरात्र से पहले एक्टिव केसों (मौजूदा मरीज) का जो ग्राफ दस हजार से नीचे आ गया था, 20 हजार के पार पहुंच चुका है। पाजिटिव रेट रिकार्ड 6.85 फीसद पर है, जबकि एक समय 93 फीसद तक पहुंचा रिकवरी रेट घटकर 89.50 फीसद पर आ गया है।

केंद्र ने हरियाणा में बढ़ते मामलों पर जताई चिंता, एम्स के डायरेक्टर की अगुवाई में टीम करेगी दौरा

सरकारी स्तर पर तमाम प्रयासों के बावजूद आमजन की बेरुखी का असर यह हुआ कि पहली बार रोजाना मिल रहे संक्रमितों की संख्या तीन हजार के पार पहुंच गई है। हर दिन 25 से 30 लोग मौत के मुंह में जा रहे हैं। अभी तक 2150 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे चिंतित केंद्र सरकार ने दिल्ली एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया की अगुवाई में तीन सदस्यीय टीम बनाई है जो प्रदेश का दौरा कर मौजूदा हालात पर रिपोर्ट बनाएगी। यह टीम अलग-अलग जिलों में जाकर पाजिटिव केसों का आकलन करेगी और रोकथाम के लिए जरूरी कदम भी उठाएगी।

पाॅजिटिव रेट 6.85 फीसद पर, एक समय 93 फीसद तक पहुंचा रिकवरी रेट घटकर 89.50 फीसद पर पहुंचा

वहीं, कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने नए सिरे से मंथन शुरू कर दिया है। खासकर शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वाले और मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर सख्ती बरती जाएगी। गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पुलिस महानिदेशक मनोज यादव को निर्देश दिए हैं कि सभी जिलों में कोरोना से बचाव के मानक नियमों का पालन सुनिश्चित करें। कहीं पर भी ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

50 फीसद एक्टिव केस गुरुग्राम-फरीदाबाद में

दिल्ली से सटे गुरुग्राम और फरीदाबाद, हिसार व रोहतक में स्थिति ज्यादा गंभीर है। अकेले गुरुग्राम-फरीदाबाद में दस हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। प्रदेश के कुल एक्टिव केसों में 50 फीसद यहीं पर हैं। अगर हिसार और रोहतक को भी शामिल कर लिया जाए तो एक्टिव केसों का आंकड़ा 13 हजार 500 के पार पहुंच जाता है। यानी कि 66 फीसद से अधिक संक्रमित इन चार जिलों में हैं।

लाॅकडाउन की नौबत नहीं, गैरजरूरी गतिविधियों पर बरतेंगे सख्ती : विज

राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि अगर कोरोना के मामले यूं ही बढ़ते रहे तो स्थिति पर नियंत्रण के लिए नए सिरे से विचार करना पड़ेगा। लाॅकडाउन की नौबत तो नहीं आएगी, लेकिन गैरजरूरी गतिविधियों पर अंकुश लगाना पड़ा तो पीछे नहीं हटेंगे। पीजीआइएमएस रोहतक में जल्द ही पोस्ट कोविड केयर एंड रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा ताकि ठीक हुए मरीजों की दिक्कतों को दूर किया जा सके। सैंपलिंग की रफ्तार भी बढ़ाई जा रही है। सभी शहरों में कोरोना जांच शिविर लगाने जाएंगे। फैक्टरियों में भी टेस्ट कराएंगे।

उन्‍होंने कहा कि अगर सैंपलिंग के लिए लोगों के घरों में भी जाना पड़े तो हम तैयार हैं। सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार ऐप डाउनलोड करना चाहिए ताकि मरीजों को घर से अस्पतालों में बेड के उपलब्ध होने की जानकारी मिल सके। सभी जिलों में कोरोना की रेटिंग के आधार पर सिविल सर्जन निजी अस्पतालों में बैड की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे। सरकारी मेडिकल कालेजों में कोरोना मरीजों के लिए 100 बिस्तर आरक्षित किए गए हैं ताकि मरीजों की तादाद बढ?े पर इनका उपयोग किया जा सके।

अलर्ट पर स्वास्थ्य तंत्र : राजीव अरोड़ा

गृह और स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि पूरे स्वास्थ्य तंत्र को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराने के लिए किसी भी जगह निर्धारित संख्या से अधिक जमा लोगों पर कार्रवाई के साथ ही विवाह या अन्य कार्यक्रम स्थलों पर नजर रखी जाएगी। मास्क को लेकर पुलिस जहां आमजन पर नजर रखेगी, वहीं स्थानीय शहरी निकाय विभाग प्रत्येक दुकान की चेकिंग कर मास्क नहीं लगाने वालों के चालान काटेगा।

यह भी पढ़ें: यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस बंद, लेकिन अब पंजाब एवं हरियाणा में चलेगी

यह भी पढ़ें: मिलिये हरियाणा के अनोखे मकान वाले बाबा से, साकार करते हैं लोगों के अपने घर का सपना

यह भी पढ़ें: हरियाणा में IAS-IPS के अहम की लड़ाई में बड़ा सवाल- ट्रेनिंग एक संग तो समान काम पर विवाद क्‍यों

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.