Move to Jagran APP

हरियाणा की भर्ती परीक्षाओं में नकल व पेपर लीक होगा मुश्किल, HSSC ने तैयाार किया फुलप्रूफ प्लान

Haryana Recruitment Tests हरियाणा में अब भर्ती परीक्षाओं में नकल करना और पेेपरलीक करना मुश्किल होगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने राज्‍य में होनवाली भर्ती परीक्षाओंं में नकल व पेपर लीक रोकने के लिए फुूलप्रूफ प्‍लान तैयार किया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 01:28 PM (IST)
हरियाणा की भर्ती परीक्षाओं में नकल व पेपर लीक होगा मुश्किल, HSSC ने तैयाार किया फुलप्रूफ प्लान
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक रोकने के लिए फुलप्रूफ प्‍लान तैयार किया है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। Haryan Recruitment Tests : हरियाणा में सरकारी भर्तियों के लिए होनेवाली परीक्षाओं में अब नकल करना या पेपर लीक करना आसााननहीं होेगा। इसे रोकने के लिए सकर्मचारी चयन आयोग ने फुलप्रूफ प्लान तैयार किया है। अब किसी भी परीक्षा के लिए प्रश्नपत्रों के तीन से चार सेट तैयार किए जाएंगे। यह सभी सेट अलग-अलग प्रिंटिंग प्रेस में छपेंगे।

loksabha election banner

भर्तियों की एक परीक्षा के लिए प्रश्नपत्रों के चार-चार सेट होंगे तैयार, प्रिंटिंग प्रेस रहेगी गोपनीय

प्रश्नपत्रों के इन चारों सेट में से कौन सा सेट परीक्षा के दौरान खोला जाएगा, इसका फैसला हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की टीम परीक्षा शुरू होने से मात्र 15 मिनट पहले करेगी, ताकि नकल अथवा पेपर लीक की कतई गुंजाइश न रहे। इसके साथ ही किसी व्यक्ति के स्थान पर दूसरे व्यक्ति द्वारा परीक्षा देने के मामलों को रोकने के लिये सरकार बेहद गंभीर है।

क व्यक्ति के स्थान पर दूसरे व्यक्ति के परीक्षा देने की ज्वाइनिंग के समय फिजिकल वैरीफिकेशन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ चर्चा करने के बाद कर्मचारी चयन आयोग ने नकल माफिया पर अंकुश लगाने के लिये विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। राज्य में पेपर लीकेज की एक के बाद एक हुई कई घटनाओं और नकल माफिया की बढ़ती सक्रियता ने परीक्षाओं की शुचिता पर सवाल खड़े कर दिए थे।

राज्य सरकार ने विधानसभा में नकल विरोधी कानून बनाकर नकल करने वाले और कराने वालों के लिये सजा के कड़े प्रविधान किये हैं, लेकिन सरकार का मानना है कि जब तक इन प्रविधानों को धरातल पर लागू नहीं किया जाएगा, तब तक समस्या का समाधान संभव नहीं है।

इस कड़ी में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने किसी भी परीक्षा के चार-चार सेट तैयार कराने की योजना बनाई है। आयोग की बेहद विश्वसनीय टीम को ही यह पता होगा कि पेपर कहां से प्रिंट कराए जा रहे हैं। आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के अनुसार एक साथ चारों सेट लीक नहीं हो सकते।

उदाहरण के लिये यदि किसी एक, दो या तीन सेंटर पर पेपर लीक हो गया तो तुरंत प्रश्नपत्रों का दूसरा या तीसरा सेट खुलवा दिया जाएगा, ताकि दोबारा परीक्षा में होने वाले खर्च तथा बच्चों के मानसिक तनाव को खत्म किया जा सके। इससे नकल पर काफी हद तक अंकुश लग सकेगा।

आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी के अनुसार गोपनीयता के चलते आयोग की ओर से पूरा सिस्टम बताया नहीं जा सकता, लेकिन हमने सरकार से बातचीत कर नकल माफिया पर नकेल कसने की पूरी योजना तैयार कर ली है। भोपाल सिंह खदरी ने एक व्यक्ति के स्थान पर दूसरे व्यक्ति द्वारा परीक्षा देने के मामलों में बढ़ोतरी की बात स्वीकार की है, लेकिन साथ ही इन पर अंकुश की योजना भी बनाई है। सैकड़ों ऐसे युवाओं को पुलिस द्वारा पकड़ा जाचुका है। लिपिकों की भर्ती का रिजल्ट घोषित होने के बाद डाक्यूमेंट वैरीफिकेशन में ऐसे लोगों को पकड़ा जा चुका है। अब नई टेक्नालाजी इस्तेमाल की जाएगी।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने डाक्यूमेंट वैरीफिकेशन के अलावा जब किसी अभ्यर्थी की नौकरी में ज्वाइनिंग हो जाएगी और उसे सरकार में सेवाएं देते हुए दो से तीन महीने हो चुके होंगे, तब अचानक आधार कार्ड मैच, डाक्यूमेंट वैरीफिकेशन, आंखों की पुतली की जांच और बायोमीटिक हाजिरी में अंगुलियों व आंखों की वैरीफिकेशन के जरिये यह पता लगाया जा सकेगा कि सही व्यक्ति ड्यूटी कर रहा है अथवा परीक्षा किसी ने दी और काम कोई दूसरा कर रहा है।

भोपाल सिंह खदरी के अनुसार आयोग की टीम चयनित अभ्यर्थी के विभाग में जाएगी और उसके द्वारा परीक्षा में दिये गये डाटा का मौके पर ही मिलान करेगी। ऐसे में तमाम फ्राड किस्म के लोगों को चुन-चुन कर बाहर करने में मदद मिल सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.