Move to Jagran APP

Kisan Andolan: हरियाणा डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला फिर बोले- एमएसपी खत्‍म हुई तो पद छोड़ दूंगागे

Kisan Andolan ह‍रियाणा के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने एक बार फिर कहा कि यदि एमएसपी व्‍यवस्‍था खत्‍म हुई तो डिप्‍टी सीएम पद से इस्‍तीफा दे देंगे। उन्‍होंने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह ताेमर से मुलाकात के बाद कहा कि किसानों की मांगों पर दो दिन में सहमति बन जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 08:44 PM (IST)
Kisan Andolan: हरियाणा डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला फिर बोले- एमएसपी खत्‍म हुई तो पद छोड़ दूंगागे
हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍संत चौटाला नई दिल्‍ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर। (जागरण)

नई दिल्ली, जेएनएन। Kisan ाndolan: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने एक बार फिर कहा कि यदि किसानों को मिलने वाले न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) पर कोई आंच आई तो अपने पद पर नहीं रहेंगे। दुष्‍यंत ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Nrendra Singh Tomar) सहित तीन केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात के बाद कहा कि वह डिप्‍टी सीएम पद पर रह कर एमएसपी कायम सुनिश्चित करने में जुटे हैं। इसके साथ्‍र ही उन्‍होंने कहा कि अगले दो दिन मेें न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) पर किसानों की मांगाें पर सहमति बन जाएगा। दुष्‍यंत चौटाला ने दिल्ली पहुंचकर तीन वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर किसानों के मसले पर जल्द सहमति बनाने की अपील की।

loksabha election banner

किसानों की मांगों पर सहमति बनाने को केंद्रीय मंत्रियों से मिले उपमुख्यमंत्री

दुष्यंत चौटाला ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। दुष्यंत ने केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात के बाद उम्मीद जताई कि किसान और सरकार के बीच अगले 24 से 48 घंटों के बीच गतिरोध खत्म हो जाएगा। उन्होंने अपील की कि किसानों की मांगों को लेकर बने गतिरोध को जल्द बातचीत के जरिये खत्म किया जाए।

नई दिल्‍ली रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करते हरियाणा के डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला।

राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसानों के विषय को लेकर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि दोनों पक्ष सहमति बनाने के पक्षधर हैं। अब तक कई दौर की बातचीत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि कुछ विषयों पर दोनों पक्ष एकमत हुए तभी एक के बाद एक करके छह दौर की बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों को भेजे गए 24 पेज के प्रस्ताव में न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने पर सहमति जताई गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि दिल्ली-हरियाणा बार्डर पर स्थिति सामान्य हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा किसान आयोग के पूर्व प्रधान परोदा बोले- किसानों के लिए MSP से जरूरी खरीदार होना, मार्केट से जुड़ें

दुष्यंत चौटाला ने फिर कहा कि वह पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वह उपमुख्यमंत्री के पद का इस्‍तेमाल किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित कर रहे हैं। अगर एमएसपी व्यवस्था पर कोई आंच आई तो पद पर नहीं रहेंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार देश में अधिकतम फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य दे रही है और इस वर्ष भी अधिकतम किसानों को इसका लाभ मिला है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात में किसानों से बातचीत को प्राथमिकता के आधार पर करने और सकारात्मक हल निकालने की वकालत की है। दो सप्ताह से चल रहे गतिरोध पर दुष्यंत चौटाला की ये पहल काफी महत्वपूर्ण है और इससे दोनों पक्षों को समाधान की उम्मीद बंधी है।

यह भी पढ़ें: Exclusive interview: दुष्‍यंत चौटाला बोले- MSP नहीं दिला पाया तो इस्तीफा दे सरकार से हो जाऊंगा अलग

यह भी पढ़ें: Railway News: 48 घंटे बाद रेल मंत्रालय ने वाप‍स ल‍िया फैसला, अभी नहीं मिलेगी जनरल टिकट

यह भी पढ़ें: Agriculture Laws: कृषि कानूनों पर शऱद पवार के बाद हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा कठघरे में


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.