Move to Jagran APP

फार्म जमा होने पर भी वोट बनाने से इन्कार, राज्य चुनाव आयुक्त को शिकायत

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्धारित तिथि से पहले पहले जमा फार्मो के वोट बनाने से इन्कार करने पर युवाओं में रोष है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 06:20 AM (IST)
फार्म जमा होने पर भी वोट बनाने से इन्कार, राज्य चुनाव आयुक्त को शिकायत
फार्म जमा होने पर भी वोट बनाने से इन्कार, राज्य चुनाव आयुक्त को शिकायत

राजेश मलकानियां, पंचकूला

loksabha election banner

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्धारित तिथि से पहले पहले जमा फार्मो के वोट बनाने से इन्कार करने पर युवाओं में रोष है। जिला निर्वाचन कार्यालय में ऑनलाइन फार्म 27 अगस्त से पहले जमा करवाने के बावजूद सैकड़ों फार्मो के वोट बनाने से इन्कार कर दिया गया है और कहा जा रहा है कि अब नवंबर में दोबारा से जब वोट बनाए जाएंगे तब इन नामों को शामिल किया जाएगा। जबकि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा नगर निगम चुनावों के लिए फाइनल वोटर लिस्ट प्रकाशित कर 25 सितंबर को राज्य चुनाव आयोग को भेज दी जाएगी। ऐसे में जिन सैकड़ों युवाओं ने नगर निगम चुनावों में वोट डालने का इरादा बनाया था, उनकी उम्मीदों पर पानी फिर जाएगा। साथ ही जो युवा चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं, वह लड़ नहीं पाएंगे। चुनाव लड़ने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना अनिवार्य है। गौरतलब है कि कालका विधानसभा क्षेत्र से जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी भाग सिंह दमदमा का नाम वोटर लिस्ट से कट गया था और वह चुनाव नहीं लड़ पाए थे। इसी तरह जिन लोगों का नाम वोटर लिस्ट में नहीं होगा, वह न तो वोट डालने के हकदार होंगे और न ही चुनाव लड़ने के। मैंने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त तथा मुख्य चुनाव आयुक्त हरियाणा को पत्र लिखकर 27 अगस्त तक जमा सभी फार्मो के वोट बनाने की गुहार लगाई है। जिला निर्वाचन कार्यालय के पास जितने भी ऑनलाइन फार्म आए और जिनकी हीयरिग हो चुकी है, उनके वोट अवश्य बनने चाहिए। यदि वोट नहीं बनते तो यह सीधा उनका शोषण है। साथ ही जिन कर्मचारियों ने जानबूझकर 27 अगस्त से पहले आए फार्मो की हीयरिग होने के बावजूद उन्हें लंबित रखा उन पर कार्रवाई होनी चाहिए।

-राकेश अग्रवाल, पंचकूला विकास मंच मैंने 24 अगस्त को वोट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। 26 अगस्त को मुझे लघु सचिवालय की नई बिल्डिंग के कमरा नंबर-4 में पर्सनल हीयरिग के लिए दस्तावेजों की प्रति के साथ बुलाया गया। जिसके बाद मैं वहां पर पर्सनल हीयरिग भी देकर आई। जब मैंने कार्यालय से पता किया तो वह कह रहे हैं कि आपका वोट नहीं बन पाएगा, क्योंकि सॉफ्टवेयर में दिक्कत आ गई है। सॉफ्टवेयर में दिक्कत आई है तो वह प्रशासन की समस्या है, हमें क्यों परेशान किया जा रहा है। 26 अगस्त को काफी संख्या में लोगों को हीयरिग के लिए बुलाया गया था, जिनके फार्म लंबित कर दिये गये।

-ईशा राणा, सेक्टर-19, निवासी आमजन और खासतौर पर नौजवानों का इस तरह के सिस्टम्स पर से भरोसा उठते जाना लाजिमी है। पंचकूला मे आखिरी तारीख तक जिनके फार्म आ चुके हैं, उनका सभी का वोट बनना चाहिए। अगर काम ज्यादा होना या कंप्यूटर सिस्टम सही नहीं होना इत्यादि का बहाना बनाकर लोगों को वोट के अधिकार से वंचित रखना गलत ही नहीं, लोकतंत्र ढांचे पर खतरा होना है।

-सीमा भारद्वाज, प्रधान, अपेक्षा सोसायटी यदि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा युवाओं को वोट बनाने से वंचित रखा गया और जिनके फार्म जमा हैं, यदि उनके वोट नहीं बनाए तो मैं कोर्ट में याचिका दाखिल करके नगर निगम चुनावों से पहले वोट बनवाने की अपील करुंगा। यह बिल्कुल असंवैधानिक प्रक्रिया है। कुछ कर्मचारी केवल काम से मन चुराने के लिए जानबूझकर युवाओं को उनके हक से वंचित नहीं रख सकते। वोट हर व्यक्ति का अधिकार है, जिसके लिए मैं कानूनी लड़ाई लड़ने को भी तैयार हूं।

-उदित महेंदीरत्ता, प्रधान, लीगल सेल कांग्रेस सॉफ्टवेयर बंद होने के चलते काफी लोगों के आवेदनों को रद कर दिया गया है। जिन लोगों की 26 अगस्त की हीयरिग थी, उनके नाम 25 सितंबर को प्रकाशित होने वाली वोटर लिस्ट में शामिल नहीं हो पाएंगे। अब नए वोट बनवाने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। अब काम 16 नवंबर के बाद ही शुरू होगा।

-अजय राठी, अधिकारी, जिला निर्वाचन कार्यालय सेक्टर-1 पंचकूला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.