Move to Jagran APP

विधानसभा में भर्तियों पर हुआ जमकर बवाल, अधिक पढ़े लिखे बना दिए माली, चपरासी और नाई

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में चतुर्थ श्रेणी की हाल ही में हुई भर्तियों पर जमकर बवाल हुआ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 10:02 AM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 04:59 PM (IST)
विधानसभा में भर्तियों पर हुआ जमकर बवाल, अधिक पढ़े लिखे बना दिए माली, चपरासी और नाई
विधानसभा में भर्तियों पर हुआ जमकर बवाल, अधिक पढ़े लिखे बना दिए माली, चपरासी और नाई

चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में चतुर्थ श्रेणी की हाल ही में हुई भर्तियों पर जमकर बवाल हुआ। भाजपा सरकार ने करीब 18 हजार भर्तियों को जहां अपनी बड़ी उपलब्धि करार दिया है, वहीं कांग्रेस और इनेलो ने इन भर्तियों को लेकर सरकार पर गंभीर आरोप जड़े। कांग्रेस व इनेलो विधायकों ने सदन में स्पष्ट रूप से कहा कि सरकार ने भले ही मेरिट के आधार पर नौकरियां दी हों, मगर योग्यता के आधार पर कतई नहीं दी। कांग्रेस विधायकों ने उदाहरण पेश किए। उन्होंने कहा कि पीएचडी, स्नातकोत्तर और स्नातक विद्यार्थियों को चपरासी, माली, बेलदार और नाई के नाम पर लगा दिया गया है।

loksabha election banner

विपक्ष ने सदन में कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी इस कदर है कि 18 हजार पदों के लिए करीब 12 लाख लोगों ने आवेदन किए। इनमें 11 लाख युवा ऐसे थे, जो मात्र 10वीं पास थे, मगर सरकार ने अधिक योग्यता वाले लोगों को भी आवेदन करने की छूट दे रखी थी। लिहाजा, अधिक योग्यता वाले करीब एक लाख लोगों को ही यह नौकरियां मिली, जबकि वास्तविक जरूरतमंद 11 लाख युवा कम योग्यता के चलते भर्ती में स्थान पाने से वंचित रह गए।

कलायत के आजाद विधायक जयप्रकाश जेपी ने करीब 10 हजार नए पदों पर भर्ती करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इन पदों पर सिर्फ दसवीं पास युवाओं को ही आवेदन करने के लिए अधिकृत किया जाए। पलवल से कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल ने कहा कि ग्रामीण युवाओं की भर्ती में अनदेखी हुई है। पीएचडी होल्डर लड़कियों को नहर पर चौकीदारी के लिए लगा दिया गया। जेपी और दलाल ने कहा कि सरकार ने 18 हजार को रोजगार देने के विपरीत 35 हजार को नौकरी से बाहर निकाल दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि इस भर्ती में लिखित परीक्षा का पेपर ऐसा था, जिसे बीए से अधिक पढ़े-लिखे युवा ही पास कर सकते थे। यह कम पढ़े लिखे युवाओं को भर्ती से वंचित करने की साजिश थी। विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि बहुत से ऐसे उदाहरण हैैं, जिनमें नौकरी के नाम पर लेनदेन हुआ है। संसदीय कार्य मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने विपक्ष के हमलों का जवाब दिया कि पूर्व की सरकारों में इंटरव्यू के नाम पर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ होता था, जिसे हमने बंद किया है।

साढ़े चार हजार स्पेशल पुलिस अफसरों की भर्ती करेगी सरकार

राज्य सरकार साढ़े चार हजार स्पेशल पुलिस आफिसर्स (एसपीओ) की भर्ती करेगी। यह भर्ती केवल पूर्व सैनिकों के लिए होगी। इनको सरकार 18 हजार रुपये वेतनमान देगी। इससे पूर्व भी सरकार 3500 के करीब एसपीओ भर्ती कर चुकी है। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बजट सत्र के दौरान यह ऐलान किया।

डबवाली की विधायक नैना सिंह चौटाला ने शहीद सैनिकों के परिजनों की आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा का बंदोबस्त करने का मुद्दा विधानसभा में उठाया था। नैना ने कहा कि यह अच्छी बात है कि सरकार शहीदों के परिजनों को आर्थिक सहायता और नौकरी दे रही, लेकिन वाजपेयी की सरकार की तरह पेट्रोल पंप अथवा गैस एजेंसी आदि देकर उनकी आमदनी का स्थायी बंदोबस्त किया जाना चाहिए। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने जवाब दिया कि हुड्डा सरकार में केवल 18 शहीदों के परिजनों को नौकरी दी गई। चौटाला सरकार के कार्यकाल में कारगिल के 40-42 शहीदों के परिजनों को नौकरी मिली। भाजपा सरकार अपने कार्यकाल में अब तक 255 शहीदों के आश्रितों को नौकरी दे चुकी है।

शहीद किरण शेखावत के नाम पर महिला कालेज, मेवात में यूनिवर्सिटी

शिक्षा मंत्री प्रो. राम बिलास शर्मा ने ऐलान किया कि पृथला क्षेत्र की शहीद किरण शेखावत के नाम पर महिला कालेज खोला जाएगा। मेवात क्षेत्र के गांव नांगल की पंचायत की 110 एकड़ जमीन का प्रस्ताव सरकार के पास भेजे जाने पर वहां यूनिवर्सिटी खोलने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेवात व मोरनी क्षेत्र में स्कूलों को अपग्रेड करने के मामले में छूट भी दी जा रही है।

अंबाला शहर में 300 बिस्तरों का अस्पताल होगा अपग्रेड

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ऐलान किया कि अंबाला शहर के नागरिक अस्पताल को अपग्रेड कर 300 बिस्तरों का बनाया जाएगा। इसके लिए 64.71 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। वर्तमान में यह अस्पताल 200 बिस्तरों का है। विधायक असीम गोयल ने विधानसभा में यह मांग की थी। अस्पताल के नए भवन का निर्माण 24 से 36 महीने में पूरा कर लिए जाने की योजना है।

फरीदाबाद जिले में लगेंगे 222 ट्यूबवेल

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि फरीदाबाद जिले में पानी की कमी को पूरा करने के लिए 222 अतिरिक्त ट्यूबवेल लगाने का प्रस्ताव है। बडख़ल के लोगों की चार एमएलडी पानी की कमी को पूरा करने के लिए यमुना नदी पर 1 करोड़ 19 लाख रुपये से 12 ट्यूबवेल और 5 करोड़ 2 लाख रुपये की लागत से तीन नए बूस्टिंग स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। नगर निगम फरीदाबाद क्षेत्र को 15 एमएलडी पानी की आवश्यकता है। इसके लिए 210 अतिरिक्त ट्यूबवेल लगाने का प्रस्ताव है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.