जेएनएन, चंडीगढ़। जीटी रोड पर दिल्ली से अंबाला तक CCTV लगाए जाएंगे, जिसके जरिये पुलिस ट्रैफिक रूल  तोड़ने वालों के घर पर चालान भेजेगी। इसके अलावा हाईवे पर मैनुअल चालान की जगह मशीन से ई-चालान किए जाएंगे। 

जीटी रोड पर अंबाला से नई दिल्ली तक 20 स्थानों पर 120 कैमरे लगाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट पर काफी समय से काम चल रहा था। अक्टूबर तक यह काम पूरा होना था, लेकिन चुनावों के कारण यह पूरा नहीं हो सका। अब इसमें तेजी लाते हुए संबंधित कंपनी को बुलाया गया है। जीटी रोड पर कैमरे लगने के बाद दूसरे राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी इसी तरह के कैमरे लगाए जाएंगे।

दूसरी तरफ प्रदेशभर में पुलिस कर्मियों को करीब 1390 ई-चालानिंग मशीन उपलब्ध करा दी गई हैं। मैनुअली चालान करने से न केवल पुलिस कर्मियों को दिक्कत होती है, बल्कि वाहन चालकों को भी चालान का भुगतान करने में काफी समय लगता है। ऐसे में अब ई-चालानिंग से दोनों का समय बच सकेगा।

ट्रैफिक आइजी डॉ. राजश्री सिंह ने निर्देश दिया है कि नेशनल हाईवे पर कहीं भी चौक के 100 मीटर के दायरे में अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। सभी इलाकों के थाना प्रभारियों को आदेश दिए गए हैं कि संबंधित विभाग के साथ इन चौकों पर हुए अतिक्रमण पर तुरंत कार्रवाई की जाए। इसके अलावा बिना हेलमेट, सीट बेल्ट, मोबाइल फोन पर बात, गलत पार्किंग, गलत तरीके से ओवर टेकिंग, शराबी वाहन चालकों पर विशेष निगाह रहेगी। जहां भी वाहन सड़क पर खराब खड़ा मिला, उसे क्रेन की मदद से हटाया जाएगा।

बता दें कि सन 2018 की तुलना में सन 2019 में कुल 294 सड़क दुर्घटनाएं कम हुई हैं। इसके अलावा 61 मौतें व 658 घायलों की संख्या में कमी आई है। करीब 5000 से अधिक लोगों की सड़क हादसों में जान चली गई। 10 हजार से अधिक घायल हुए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस