Move to Jagran APP

सड़कों पर छाने लगा कोहरा और बिना फॉग लाइटों के दौड़ रहीं बसें, हरियाणा रोडवेज पर सवाल

ह‍रियाणा में ठंड बढ़ने के साथ ही सड़कों पर कोहरा छाने लगा है। इन सबके बीच हरियाणा रोडवेज की बसोंं में सुरक्षा की बड़ी अनदेखी हो रही है। रोडवेज की बसें बिना फॉग लाइट के दौड़ रही हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 03:48 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 09:36 AM (IST)
सड़कों पर छाने लगा कोहरा और बिना फॉग लाइटों के दौड़ रहीं बसें, हरियाणा रोडवेज पर सवाल
सड़कों पर छाने लगा कोहरा और बिना फॉग लाइटों के दौड़ रहीं बसें, हरियाणा रोडवेज पर सवाल

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में ठंड में बढ़ने के साथ ही कोहरे की घनी परत छाने लगी है। सड़कों पर धुंध के कारण दृष्‍टता बहुत कम हो रही है और इस कारण दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ गई है। इसके बावजूद हरियाणा रोडवेज की बसों पर फॉग लाइट तक नहीं लगवाया गया है और ये कोहरे के बीच सड़कों पर धड़ल्‍ले से दौड़ रही हैं। इस बारे में पूछने पर राज्‍य के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का कहना है कि बसों पर एक सप्‍ताह में फॉग लाइटें लग जाएंगी। पूरे मामले में हरियाणा रोडवेज की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल उठ गया है।

loksabha election banner

हरियाणा रोडवेज का दावा है कि उसकी बसों को सबसे कम दुर्घटनाएं करने का इनाम हासिल है, लेकिन हकीकत इससे अलग नजर आती है। रोडवेज की बसों में हर रोज लाखों लोग अपनी जान को संकट में डालकर यात्रा कर रहे हैैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि कोहरे के मौसम में रोडवेज की बसों पर अभी तक फॉग लाइटें नहीं लग पाई हैैं। फॉग लाइटों के अभाव में अक्सर दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है। चालकों व परिचालकों ने फॉग लाइटों का बंदोबस्त नहीं होने का ठीकरा परिवहन विभाग और सरकार के जिम्मे फोड़ा है। 

पूरे मामले में रोडवेज की लापरवाही पर सवाल उठ गए हैं। सड़क सुरक्षा से जुड़े लोगों का कहना है कि सर्दी की शुरूआत होते ही हरियाणा की सड़काें पर कोहरा छाने लगता है। इससे सड़कों पर दृश्‍यता बेहद कम हो जाती है। इसके बावजूद परिवहन विभाग द्वारा हरियाणा रोडवेज की बसें में फॉग लाइट लगाने की तैयारी नहीं की गई। यह रोडवेज की बड़ी लापरवाही है और यात्रियों की जान से खिलवाड़ है।

राज्य में कोहरे की दस्तक, सड़क दुर्घटनाओं में हर साल हो रही पांच हजार मौत

हरियाणा में हर साल औसतन 12 हजार सड़क दुर्घटनाएं होती हैैं। इनमें मरने वालों की संख्या करीब पांच हजार है। रोडवेज की बसों को सबसे कम दुर्घटनाएं करने का पुरस्कार तो हासिल है, लेकिन उसकी लापरवाही भारी पड़ सकती है। राज्य में कोहरा बढऩा शुरू हो गया। खासकर जीटी रोड पर कोहरा अपना पूरा असर दिखा रहा है।

परिवहन मंत्री ने कहा एक सप्ताह के भीतर हो जाएगा लाइटें लगाने का काम पूरा

हरियाणा रोडवेज के बेड़े में इस समय करीब 4200 बसें हैं और इनमें से करीब 3300 बसें रोजाना सड़कों पर चलती हैं। बाकी बसें या तो खराब हैैं या फिर कंडम घोषित हो चुकी हैैं। प्रदेश में हर साल कोहरे के दिनों में दर्जनों हादसे होते हैं। पिछले वर्षों के दौरान हुए हादसों तथा मौसम में हर साल बदलाव के बावजूद विभाग ने सबक नहीं लिया है और कोहरे के कारण होने वाले हादसों से बचने के लिए पहले से कोई तैयारी नहीं की है।

ऑल हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन के महासचिव बलवान सिंह दोदवा के अनुसार अभी तक किसी भी जिले में बसों पर फॉग लाइट लगाने का काम शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में जब भी हादसा होता है तो विभाग द्वारा अक्सर चालक को जिम्मेदार ठहरा दिया जाता है, जिसका हर्जाना भी चालक से लिया जाता है और कई मामलों में तो उसके सर्विस रिकार्ड में भी एंट्री कर दी जाती है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज बोले- प्रियंका गांधी से तो प्रियंका चोपड़ा ज्यादा पापुलर

हरियाणा के परिवहन मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा के अनुसार सभी डिपो में फाग लाइटें पहुंच चुकी हैैं। इस संबंध में सभी महाप्रबंधकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बुधवार से फॉग लाइट लगाने का काम शुरू हो जाएगा और इसी सप्ताह तक इसे कंपलीट कर लिया जाएगा। सभी जिला डिपो से इस संबंध में रिपोर्ट भी मांगी गई है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: कर्ज लेकर कर्मचारियों के वेतन दे रही पंजाब सरकार, लिया 1000 करोड़ रुपये का Loan

यह भी पढ़ें: किसान का कमाल : 100 रुपये का एक अमरूद, स्‍वाद है निराला, बिक रहा हाथों-हाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.