चंडीगढ़, जेएनएन। जल्‍द ही हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में स्टाफ की कमी दूर हाेगी। हरियाणा की मनोहरलाल सरकार ने 2592 असिस्टेंट प्रोफेसरों के नए पद सृजित किए हैं। ये असिस्टेंट प्रोफेसर 33 विषय पढ़ाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसरों की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

प्रदेश में सहायक प्रोफेसर की सबसे बड़ी भर्ती पर मुख्यमंत्री ने लगाई मुहर

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि  वर्तमान में प्रदेश में कुल 157 राजकीय महाविद्यालय हैं जिनमें करीब एक लाख 90 हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन महाविद्यालयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पहले से ही 4975 पद स्वीकृत हैं।

उन्‍होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अब विभिन्न 33 विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसरों के 2592 नए पद मंजूर करने से स्वीकृत पदों की कुल संख्या 7567 हो जाएगी। रिक्तपदों पर जल्द ही भर्ती की जाएगी। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने इस कदम को ऐतिहासिक व उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में निर्णायक बताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार सभी विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है।

कंवर पाल गुर्जर कहा कि राज्य सरकार का यह कदम शिक्षा के क्षेत्र के लिए उल्‍लेखनीय है। हरियाणा सरकार प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग के संस्थानों में सभी विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्घ है। उन्होंने बताया कि पिछले पांच वर्ष के दौरान सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में जो कार्य किए हैं उनकी बदोलत आज दूर-दराज के प्रदेशों के विद्यार्थी भी हरियाणा के शैक्षणिक संस्थानों में पढऩे के लिए आते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में सुधारात्मक कदम उठाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद का भी गठन किया गया है।

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस