Move to Jagran APP

शिक्षा के बिना संभव नहीं बेहतर समाज का निर्माण : गजेंद्र फौगाट

प्रत्येक नागरिक को शिक्षा पर अधिकार है। शिक्षा के बिना यह समाज अधूरा है। शिक्षा के बगैर बेहतर समाज का निर्माण संभव नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 08:45 PM (IST)
शिक्षा के बिना संभव नहीं बेहतर समाज का निर्माण : गजेंद्र फौगाट
शिक्षा के बिना संभव नहीं बेहतर समाज का निर्माण : गजेंद्र फौगाट

जासं, पंचकूला : प्रत्येक नागरिक को शिक्षा पर अधिकार है। शिक्षा के बिना यह समाज अधूरा है। शिक्षा के बगैर बेहतर समाज का निर्माण संभव नहीं है। हरियाणा सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में जन्म लेने वाले प्रत्येक बच्चे को बेहतर शिक्षा मिले। सरकार की इन योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में सामाजिक संगठन अहम भूमिका निभा सकते हैं।

loksabha election banner

यह बात मुख्यमंत्री के ओएसडी (पब्लिसिटी) एवं अतिरिक्त निदेशक हरियाणा कला परिषद गजेंद्र फौगाट ने बुधवार को प्रयोग फांउडेशन की ओर से शिक्षा बैंक अभियान के तहत सेक्टर-16 स्थित आशियाना चिल्ड्रन होम्स जरूरतमंद बच्चों को स्टेशनरी किट वितरित करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे अगर शिक्षित होंगे तो वह आने वाले समय में बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं।

शिक्षा का महत्व लगातार बढ़ रहा है। सामाजिक संगठनों का यह दायित्व है कि वह सरकार द्वारा चलाई जा रही शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें। प्रयोग फांउडेशन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने बताया कि संस्था द्वारा चलाए जा रहे शिक्षा बैंक कार्यक्रम के तहत अब तक 6280 बच्चों को स्टेशनरी किट व अन्य शिक्षा सामान मुहैया करवाया जा चुका है। इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह, पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की अधिवक्ता एवं समाज सेवी रितु सिंह मान ने कहा कि भारतीय संविधान में प्रत्येक नागरिक को शिक्षा का अधिकार दिया गया है।

आशियाना चिल्ड्रन होम्स की महासचिव सीमा गुप्ता ने बताया कि यहां बच्चों के रहन-सहन के अलावा कंप्यूटर प्रशिक्षण का भी प्रबंध किया गया है। इस अवसर पर साहित्यकार एवं लेखिका सीमा गुप्ता, आशियाना होम्स की किरण शर्मा, शिवांगी बंसल, प्रयोग फांउडेशन के संस्थापक सदस्य नवनीत शर्मा, तान्या रोहिल्ला आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.