Move to Jagran APP

Haryana Assembly का बजट सत्र एक दिन बढ़ा, राज्‍यपाल ने रखा सरकार का रोडमैप

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है। इसकी शुरूआत राज्‍यपाल के अभिभाषण से हुई है। अभिभाषण में राज्‍यपाल ने राज्‍य सरकार के विकास का रोडमैप पेश किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 05:41 PM (IST)
Haryana Assembly का बजट सत्र एक दिन बढ़ा, राज्‍यपाल ने रखा सरकार का रोडमैप
Haryana Assembly का बजट सत्र एक दिन बढ़ा, राज्‍यपाल ने रखा सरकार का रोडमैप

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है। इसकी शुरुआत राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायाण आर्य के अभिभाषण से हुई। राज्‍यपाल सदन में भाजपा-जजपा सरकार का रोडमैप पेश किया। राज्‍यपाल ने मनोहरलाल सरकार के 100 दिनों के कार्य का भी ब्‍यौरा दिया। विधानसभा के बजट सत्र की अवधि एक दिन बढ़ाई दी गई है। पहले बजट सत्र यह 3 मार्च तक चलना था, लेकिन अब इसका समापन 4 मार्च को होगा।

prime article banner

अब 4 मार्च तक चलेगा बजट सत्र, मुख्यमंत्री मनोहर लाल 28 को पेश करेंगे बजट

विधानसभा सचिवालय द्वारा मंगलवार को जारी संभावित कार्यक्रम में बजट सत्र को 3 मार्च तक बताया गया था, लेकिन बृहस्‍पतिवार सुबह बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) ने 4 मार्च तक सत्र चलाने का फैसला किया। इसी तरह सोमवार को छोड़कर विधानसभा की कार्यवाही हर दिन सुबह 11 बजे शुरू होगा। पहले सदन शुरू होने का समय सुबह दस बजे रखा गया था।

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल गठबंधन सरकार का पहला बजट 28 फरवरी को पेश करेंगे। बृहस्पतिवार को बजट सत्र से पहले स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बीएसी की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला, संसदीय कार्यमंत्री कंवर पाल गुर्जर व डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा मुख्य रूप से मौजूद रहे।

विधानसभा में रादौर से कांग्रेस विधायक बिशन लाल सैनी ने सदन की अवधि को बढ़ाने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि बजट सत्र के दौरान विधायकों को अपने हलकों की समस्याएं उठानी होती हैं। कई विकास योजनाओं पर भी विधायक चर्चा करेंगे लेकिन सरकार सत्र की अवधि कम कर रही है।

दिवंगत आत्माओं को किया नमन

विधानसभा में पूर्व मंत्री चौधरी खुर्शीद अहमद, पूर्व विधायक चौधरी उदय सिंह दलाल समेत स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और विधायकों के निकट संबंधियों के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें श्रद्धाजंलि दी गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड््डा ने शोक प्रस्ताव पढ़े।

बजट सत्र में भाजपा-जजपा सरकार के 100 दिन के कार्यकाल पर जमकर हंगामा होने के आसार हैैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उनकी कैबिनेट के मंत्री भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के अब तक के कामकाज का हिसाब सदन के पटल पर देंगेे, तो कांग्रेस विधायक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में सरकार की घेराबंदी का कोई मौका हाथ से नहीं जाने देंगे।

इनेलो के एकमात्र विधायक अभय सिंह चौटाला के हालांकि कांग्रेस विधायकों के साथ खड़े नजर आने के कम ही आसार हैैं, लेकिन किसानों व कर्मचारियों के मुद्दे पर अभय भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार को कठघरे में खड़ा करने का कोई मौका नहीं गंवाएंगे। जननायक जनता पार्टी के विधायक रामकुमर गौतम के बोगी तेवर को देखते हुए लगता है कि सदन में जजपा विधायकों की फूट भी सामने आ सकती है।

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन अभिभाषण के लिए जाते राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य।

पहली बार विधानसभा का बजट सत्र सुबह 11 बजे से आरंभ हुआ। इससे पहले विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक हुई। इसमें सत्र की अवधि पर औपचारिक मुहर लगाई गई। बजट सत्र 14 दिन तक चलेगा और इसमें पांच अवकाश होंगे। 28 फरवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल वित्तमंत्री के नाते गठबंधन की सरकार का अपना पहला बजट पेश करेंगे। इस बार का बजट करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।

राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अभिभाषण में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का रोडमैप पेश कर रहे हैं इसके साथ ही सरकार ने अपने अभी तक के 100 दिन के कार्यकाल में जो भी काम किए हैैं, उनकी झलक भी राज्यपाल के अभिभाषण में है।

सीएम देंगे 100 दिन के कामकाज का लेखा जोखा, हुड्डा-चौटाला करेंगे घेराबंदी

भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के कार्यकाल का यह चौथा विधानसभा सत्र है। विधानसभा परिसर में विपक्ष के नेता के नाते पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को कार्यालय मिला हुआ है। अब डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला को भी कार्यालय अलाट हो गया है। विधानसभा सचिवालय जगह की कमी की दुहाई देकर पहले दुष्यंत को कार्यालय देने से इन्‍कार कर चुका था। इस बार के सदन में महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू, टोहाना के जजपा विधायक देवेंद्र बबली, नारनौंद के ही जजपा के विधायक रामकुमार गौतम और गुहला चीका के जजपा विधायक ईश्वर सिंह पर खास निगाह रहेगी।

ये चारों विधायक ऐसे हैैं, जो अपनी गतिविधियों के चलते किसी भी समय सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैैं। कांग्रेस की ओर से झज्जर की विधायक गीता भुक्कल और तोशाम की विधायक किरण चौधरी सदन में हमलावर रहने वाली हैैं। आदमपुर के विधायक कुलदीप बिश्नोई पर भी सदन की निगाह टिकी रहेगी।

फूट का शिकार जजपा होगी अभय और हुड्डा के निशाने पर

भाजपा के साथ सरकार में साझीदार जननायक जनता पार्टी के नेता और विधायक इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला तथा कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के निशाने पर रहने वाले हैैं। फील्ड से जो खबरें आ रही हैैं, उनके मुताबिक जननायक जनता पार्टी अंदरूनी तौर पर फूट का शिकार है। दुष्यंत चौटाला समेत 10 विधायक जजपा के चुनकर आए हैैं।

का जा रहरा है कि दुष्यंत अपने विधायकों का गुस्सा शांत नहीं कर पा रहे हैैं। पिछले दिनों कुछ जजपा विधायकों ने गुरुग्र्राम में इकट्ठा होकर अपनी ताकत दिखाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें यह भी समझ आ रही कि फिलहाल यह समय ताकत दिखाने का नहीं है। जजपा के चार से छह विधायक ऐसे हैैं, जिनमें अलग-अलग कारणों से आक्रोश की बात कही जा रही है। इन विधायकों की गतिविधियों पर भी सदन में निगाह टिकी रहेगी।

निर्दलीय विधायक बनेंगे सदन में सरकार की ढाल

हरियाणा में भाजपा को बिना शर्त समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों की गतिविधियों पर पूरे सदन की निगाह रहेगी। निर्दलीय विधायकों को साधने की मंशा से सरकार ने रानियां के विधायक रणजीत सिंह चौटाला को कैबिनेट में बिजली व जेल मंत्री बना रखा है। बलराज कुंडू व राकेश दौलताबाद को छोड़कर बाकी चार विधायक सोमवीर सांगवान, नयनपाल रावत, रणधीर गोलन और धर्मपाल गोंदर को सरकार ने बोर्ड एवं निगमों का चेयरमैन बना रखा है। निर्दलीय विधायक सदन में सरकार की ढाल बनेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.