Move to Jagran APP

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 से, कैप्टन अभिमन्यु 26 को करेंगे बजट पेश

हरियाणा सरकार ने बजट सत्र की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। 20 फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र पूरे एक पखवाड़े तक चलेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 09:01 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 02:33 PM (IST)
हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 से,  कैप्टन अभिमन्यु 26 को करेंगे बजट पेश
हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 20 से, कैप्टन अभिमन्यु 26 को करेंगे बजट पेश

चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा सरकार ने बजट सत्र की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। 20 फरवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र पूरे एक पखवाड़े तक चलेगा। पहले बजट सत्र के मात्र 27 फरवरी तक चलने की संभावना थी, लेकिन अधिक कामकाज और विपक्ष के संभावित विरोध के चलते सरकार ने बजट सत्र 5 मार्च तक चलाने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

बजट सत्र की अवधि पर फाइनल मुहर विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में लगेगी, लेकिन सत्र के एक पखवाड़े से अधिक चलने की संभावना नहीं है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और स्पीकर कंवरपाल गुर्जर के साथ चर्चा के बाद वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने 26 फरवरी को बजट पेश करने का निर्णय लिया है। पहले बजट 23 फरवरी को अवकाश के दिन शनिवार को पेश किए जाने की संभावना थी। बजट सत्र की अवधि बढ़ा दिए जाने के बाद सरकार ने बजट 26 फरवरी को सुबह दस बजे पेश करने को हरी झंडी दे दी है।

बजट सत्र इस बार बेहद हंगामेदार होने की संभावना है। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु अपनी सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्री आजकल बजट तैयार करने के लिए अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं। अवकाश के दिन भी उनकी बैठकों का सिलसिला लगातार जारी है। इस बार का बजट टैक्स रहित तो होगा ही, लेकिन गांवों और किसानों के विकास पर सरकार का खास फोकस रहेगा।

सत्ता पक्ष और विपक्ष में टकराव के आसार

विधानसभा के बजट सत्र में सत्ता पक्ष और विपक्ष में जमकर भिड़ंत होने के आसार हैं। सत्ता पक्ष में जहां पांच नगर निगम के बाद जींद उपचुनाव में हुई बंपर जीत की खुमारी देखने को मिलेगी, वहीं बिखरा हुआ विपक्ष सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश मेें होगा। हाल ही में जींद से चुनाव जीतकर आए डॉ. कृष्ण मिढा भाजपा विधायकों की बेंच पर बैठे नजर आएंगे। जबकि इनेलो विधायकों के रूख पर सभी की निगाह टिकी होगी। कांग्रेस विधायक आक्रामक रुख अख्तियार करने की कोशिश में होंगे। दो इनेलो विधायक जसविंदर सिंह संधू और डॉ. हरिचंद मिढा निधन के चलते सदन में नहीं होंगे।

अंतिम दिन यह विधेयक होंगे पारित

  1. हरियाणा सर्विस ऑफ इंजीनियरिंग ग्रुप ए, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग संशोधन बिल
  2. बिजली संशोधन बिल
  3. श्री दुर्गा माता मंदिर भनमौरी श्राइन बिल
  4. अकाउंटेबिलिटी ऑफ पब्लिक फाइनेंस बिल
  5. पंजाब भूमि संरक्षण संशोधन विधेयक।
  6. हरियाणा कानून संशोधन बिल
  7. विधायी बिजनेस
  8. अतिथि अध्यापकों की नौकरी सुरक्षित करने का बिल

ऐसे चलेगी विधानसभा

20 फरवरी को दोपहर दो बजे राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा। 14 दिन तक चलने वाले सत्र में कुल पांच दिन अवकाश रहेगा। 21 फरवरी को नॉन ऑफिशियल बिजनेस रखा गया है, जबकि 22 को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। अगले दो दिन शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा और 25 फरवरी को अभिभाषण पर चर्चा के साथ मौजूदा वित्त वर्ष के सप्लीमेंटरी एस्टिमेट्स पर चर्चा होगी।

26 फरवरी को अगले वित्त वर्ष के बजट अनुमान पेश किए जाएंगे जिस पर 27 फरवरी को भी चर्चा होगी। 28 फरवरी को नॉन आफिशियल बिजनेस के बाद पहली मार्च को वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु बजट पर चर्चा का जवाब देंगे। अगले तीन दिन अवकाश रहेगा और 5 मार्च को अंतिम दिन आठ विधेयक पारित किए जाएंगे। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.