Move to Jagran APP

किरण चौधरी ने कहा, शराब का खेल छोड़कर किसानों की चिंता करे भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार

कांग्रेस नेता किरण चौधरी शराब घोटाले और किसानों के मुद्दे पर हरियाणा सरकार पर हमला किया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार शराब का खेल छाेड़कर किसानों पर ध्‍यान दे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 04:42 PM (IST)
किरण चौधरी ने कहा, शराब का खेल छोड़कर किसानों की चिंता करे भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार
किरण चौधरी ने कहा, शराब का खेल छोड़कर किसानों की चिंता करे भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा कांग्रेस विधायक दल की पूर्व नेता एवं तोशाम की विधायक किरण चौधरी ने भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार पर शराब घोटाला और किसानों के मुद्दे पर निशाना साधा। किरण चौधरी ने कहा कि गठबंधन सरकार शराब का खेल छोड़कर किसानों पर ध्‍यान दे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और कृषि मंत्री जेपी दलाल बार-बार किसानों व आढ़तियों के खाते में उनकी पेमेंट डालने का दावा कर रहे हैं, लेकिन असलियत यह है कि अभी तक न तो आढ़तियों के खाते में पेमेंट पहुंची और न ही किसानों को उनकी फसल का भुगतान मिल पाया है।

loksabha election banner

किरण चौधरी ने कहा कि शराब का खेल खेल रही गठबंधन सरकार को झूठे दावे करना छोड़ देना चाहिए। हरियाणा सरकार के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 65 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने अपनी प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि गेहूं की खरीद की पेमेंट के रूप में दो हजार करोड़ रुपये आढ़तियों के खाते में डाल दिए गए और तीन हजार 900 करोड़ रुपये और डाले जाएंगे। अभी तक जब आढ़तियों के खाते में ही पेमेंट नहीं गया तो किसानों को कैसे भुगतान मिलेगा।

किरण चौधरी ने कहा कि अगर सरकार का दावा कुछ हद तक मान भी लिया जाए तो कुछ ही आढ़तियों के खाते में पेमेंट गई है। इसका मतलब साफ है कि अभी तक किसानों को उनकी मेहनत का पैसा नहीं मिला है, जिसकी लॉकडाउन के दौरान उसे बेहद जरूरी है।

किरण ने सरकार से पूछा कि छह महीने की फसल के बाद किसान को यदि समय से पैसा नहीं मिला तो वह अपनी अगली फसल की बुआई कैसे करेगा। डीजल, खाद और बीज समेत अन्य जरूरी चीजों के लिए किसान को तुरंत पैसे की जरूरत है। किसान साहूकार नहीं है कि वह अपनी जमा पूंजी में से खर्च कर लेगा।

किरण चौधरी ने कहा कि समय पर किसान यदि बिजाई नहीं कर पाएगा उसकी पैदावार कम होगी। उसकी भरपाई कैसे सरकार करेगी। कई इलाके ऐसे हैं, जहां अभी तक सरसों की खरीद ही नहीं हो पाई है। चने की खरीद भी बाकी पड़ी है। उन्होंने कहा कि गठबंधन की सरकार को शराब का खेल छोडकर किसानों की चिंता करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.