Move to Jagran APP

आपके लिए जरूरी खबर, रोडेवज कर्मियाें की हड़ताल के संग आज हाेगी यह मुसीबत

हरियाणा के लोगों को आज भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। राज्‍य में रोडवेज बस कर्मचारियों की हड़तालके संग विभिन्‍न विभागों के कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 12:01 AM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 08:24 AM (IST)
आपके लिए जरूरी खबर, रोडेवज कर्मियाें की हड़ताल के संग आज हाेगी यह मुसीबत
आपके लिए जरूरी खबर, रोडेवज कर्मियाें की हड़ताल के संग आज हाेगी यह मुसीबत

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के लोगों के लिए आज भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। राज्‍य में रोडवेज बस कर्मचारियों की हड़ताल से लोगों को भारी दिक्‍कत हो ही रही है, अब अन्‍य विभागाें के कर्मियों के भी उनके साथ आ जाने से यह बढ़ गई है। शुकवार को विभिन्‍न विभागों के कर्मचारी रोडवेज कर्मियों के समर्थन में सामूहिक अवकाश पर चले गए हैं। इससे विभिन्‍न विेभागों में आज ठप रह सकता है।

loksabha election banner

उधर किलोमीटर स्कीम के तहत निजी बसें का फैसला वापस नहीं लेने की सरकार के ऐलान के बाद रोडवेज कर्मचारी तालमेल कमेटी ने हड़ताल चार दिन और बढ़ा दी है। इस बीच ठेके पर चालक-परिचालकों की भर्ती और प्रोबेशन पीरियड के चालकों के ड्यूटी संभालने से सड़कों पर रोडवेज बसों की मौजूदगी बढ़ने लगी है।

यमुनानगर बस स्‍टैंड पर खड़ी बसें।

बृहस्पतिवार को रोडवेज की चार सौ से अधिक और बसें डिपो से निकलीं। रोडवेज बेड़े में शामिल कुल 4083 बसों में से 2226 विभिन्न रूटों पर दौड़ीं जबकि बीते रोज 1815 बसें ही चल पाईं थीं। कुल 3385 बसें चलने से यात्रियों को काफी राहत मिली है। परिवहन अधिकारियाें का कहना है कि शुक्रवार को बसों की संख्‍या बढ़ेेगी।

दर्जनों संगठनों के शामिल होने से  कामकाज होगा प्रभावित

हड़ताल के दसवें दिन कर्मचारी यूनियनों ने अंबाला में आपात बैठक कर 29 अक्टूबर तक बसों का चक्का जाम करने की घोषणा कर दी। बैठक में तालमेल कमेटी के पदाधिकारियों हरिनारायण शर्मा, इंद्र सिंह बधाणा, वीरेंद्र धनखड़, दलबीर किरमारा, अनूप सहरावत, बाबूलाल यादव, जयभगवान कादियान, शरबत पूनिया, पहल सिंह तंवर, बलवान सिंह दोदवा, आजाद गिल व नसीब जाखड़ ने पीछे नहीं हटने की घोषणा की।

फतेहाबाद बस स्‍टैंड पर बस के इंतजार करते परेशान यात्री।

रोडवेज की कुल 4083 बसों में 2226 डिपो से निकलीं, लंबे रूट के यात्रियों को भी राहत

उधर परिवहन अधिकारियों ने सख्ती बढ़ा दी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंह ने बताया कि अभी तक एस्मा के तहत 1222 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें 275 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया। इनमें से 245 जमानत पर हैं। भादसं की धारा 107/51 के मामले में 401 कर्मचारियों की गिरफ्तारी हुई। इनमें से 206 को जमानत मिल चुकी है। इस दौरान 193 कर्मचारी सस्पेंड हुए और प्रोबेशन के 52 चालकों को निलंबित कर दिया गया। प्रोबेशन वाले 309 ड्राइवर काम पर लौट आए हैं जिससे आधी से अधिक बसें सड़कों पर उतरीं।

सामूहिक अवकाश पर विभिन्‍न विभागों के कर्मचारी

रोडवेज कर्मचारियों की हड़ताल के समर्थन में शुक्रवार को विभिन्न महकमों के कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। सर्व कर्मचारी संघ, हरियाणा कर्मचारी संयुक्त मंच, शिक्षक तालमेल कमेटी, हरियाणा राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ, मास्टर वर्ग एसोसिएशन, गेस्ट टीचर तालमेल कमेटी, आशा वर्कर्स यूनियन, कंप्यूटर टीचर एवं लैब सहायक संघ, एनएचएम इंप्लाइज एसोसिएशन सहित अन्य कर्मचारी संगठनों ने बृहस्पतिवार को जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन और अनशन कर हड़ताली रोडवेज कर्मचारियों का हौसला बढ़ाया।

राेहतक में धरना देते कर्मचारी।

सीएम ने गिनाए किलोमीटर स्कीम के फायदे, झुकने से इन्‍कार

उधर, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किलोमीटर स्कीम के तहत बसें चलाने के फायदे गिनाते हुए सरकार के पीछे हटने से साफ इन्‍कार कर दिया। उन्होंने कहा कि यह स्कीम आमजन के साथ ही रोडवेज कर्मचारियों के भी अनुकूल है। उन्होंने दोहराया कि कर्मचारी नेता कर्मचारियों के हित की बात करें तो बेहतर है। पॉलिसी बनाना सरकार की जिम्मेदारी है और इसमें किसी का दखल बर्दाश्त नहीं होगा। इन बसों को सरकार कोई अलग से परमिट नहीं दे रही, बल्कि रोडवेज बेड़े में शामिल कर इन्हें विभिन्न रूटों पर चलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.