Move to Jagran APP

भावांतर भरपाई योजना पर हुड्डा ने सरकार को घेरा, खामियां गिनाईं

भावांतर योजना पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भाजपा सरकार को घेरा। उन्होंने योजना की आधा दर्जन खामियां गिनाते हुए अधिकारियों को भी लपेटा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 18 May 2018 06:53 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 08:58 PM (IST)
भावांतर भरपाई योजना पर हुड्डा ने सरकार को घेरा, खामियां गिनाईं
भावांतर भरपाई योजना पर हुड्डा ने सरकार को घेरा, खामियां गिनाईं

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसानों के मुद्दे पर भाजपा सरकार की घेराबंदी की है। हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार की किसानों से जुड़ी हर नीति फरेब से भरी है। जिस तरह की ठगी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आड़ में की गई है, ठीक उसी तरह का धोखा भावांतर भरपाई योजना में किसानों के साथ किया जा रहा है।

loksabha election banner

चंडीगढ़ पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भावांतर भरपाई योजना किसानों के जी का जंजाल बन चुकी है। सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च कर अनुदान का लालच दिखाकर किसान को ज्यादा क्षेत्र में टमाटर की फसल लगाने को तैयार किया। फसल जब बाजार में आई तो उसके खरीदार नहीं मिले। विवश होकर किसानों को टमाटर या तो गोशालाओं में देने पड़े या फिर सड़कों पर फेंकने पड़े।

हुड्डा ने कहा कि भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों की टमाटर की भरपाई चार रुपये प्रति किलो की दर से किए जाने का प्रावधान है, जबकि उनकी लागत ही छह रुपये प्रति किलो से अधिक आती है। मंडियों में कार्यरत अधिकारी सरकार के इशारे पर जे फार्म में शुरूआती दिनों की आवक के भाव साढ़े तीन से पौने चार रुपये किलो दिखा रहे हैैं, ताकि भाव में अंतर की भरपाई कम से कम देनी पड़े।

हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार ने जिन बीज कंपनियों को सूचीबद्ध किया है, उनमें से बहुत के बीज घटिया निकले, जिससे 30 से 32 डिग्री तापमान में हरे टमाटर ही ढ़ीले पड़कर गलने लगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों को आठ हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से बीज के लिए अनुदान का लालच देकर उन्हें अंधेरे कुएं में धकेल दिया। 60 से 70 फीसद फसल नष्ट हो जाने के बाद सरकार ने जे फार्म देने तब शुरू किए, जब किसानों ने हल्ला मचाया।

पूर्व सीएम ने कहा कि सरकार ने विज्ञापन के जरिये भावांतर भरपाई योजना के तहत कम भाव मिलने की स्थिति में 45 से 56 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से भरपाई का सब्जबाग दिखाया था। इसलिए टमाटर बोने वाले किसानों के नुकसान की भरपाई की जाए।

अंबाला संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे हुड्डा

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शनिवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा पंचायत भवन में अंबाला संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक संबोधित करेंगे। दो दिन पहले उन्होंने अपने दिल्ली निवास पर करनाल संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक ली थी। सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि तीन जून से आरंभ होने वाली जनक्रांति रथयात्रा की तैयारियों के सिलसिले में यह बैठक होगी।

यह भी पढ़ेंः एचएसएससी मामला: भाजपा को चुनावी मिशन में लाभ देगा मनोहर का कड़ा फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.