Move to Jagran APP

हरियाणा में युवा जोश और अनुभव के बीच रैलियों की जंग, दुष्‍यंत और हुड्डा करेंगे शक्ति प्रदर्शन

हरियाणा में युवा जोया और अनुभव के बीच रैलियों की जंग होनेवाली है। युवा नेता और राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला 9 दिसंबर को भिवानी में रैली कर शक्ति प्रदर्शन करेंगे तो कांग्रेस नेता भूपेंद‍्र सिंह हुड्डा 13 दिसंबर केा गोहाना में अपनी ताकत दिखाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 09:08 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 09:08 AM (IST)
हरियाणा में युवा जोश और अनुभव के बीच रैलियों की जंग, दुष्‍यंत और हुड्डा करेंगे शक्ति प्रदर्शन
हरियाणा के उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में बरोदा उपचुनाव के नतीजों के बाद दो बड़े राजनीतिक दल शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में है। हरियाणा में अब युवा जोश और अनुभव के बीच रैलियों की जंग होनेवाली है। कांग्रेस नेता व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बरोदा में जीत का परचम लहराने के बाद 13 दिसंबर को राज्य स्तरीय रैली करने का ऐलान किया है। दूसरी ओर, भाजपा सरकार में साझीदार जननायक जनता पार्टी के संस्थापक अजय सिंह चौटाला व उनके बेटे दुष्यंत चौटाला ने 9 दिसंबर को राज्य स्तरीय रैली करने का तानाबाना बुना है। हुड्डा की रैली गोहाना में और दुष्यंत की रैली भिवानी में होगी। दोनों ही पार्टियों के इन दिग्गज नेताओं में जाट लीडरशिप की लड़ाई है। खास बात है कि कोरोना संक्रमण की आशंका के बीच यह दोनों रैलियां होने जा रही हैं।

loksabha election banner

दुष्यंत चौटाला की 9 दिसंबर को भिवानी में रैली, हुड्डा 13 दिसंबर को गोहाना में रैली करेंगे

बरोदा उपचुनाव के नतीजे भाजपा-जजपा गठबंधन की अपेक्षा के अनुकूल नहीं रहे हैं, जबकि कांग्रेस ने यहां दमदार जीत हासिल कर संकेत दे दिए हैं कि प्रदेश में हुड्डा के बिना कांग्रेस अधूरी है। बरोदा में हुई जीत से हुड्डा की जाट लीडरशिप पर भी मुहर लगी है। हुड्डा अब इस जीत का जश्न मनाने तथा लोगों का आभार जताने के लिए गोहाना में 13 दिसंबर को राज्य स्तरीय रैली कर रहे हैं। इस रैली के बाद हुड्डा और उनके राज्यसभा सदस्य बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा पूरे प्रदेश का दौरा करेंगे। गोहाना में हुड्डा के इस अभियान का आगाज हो जाएगा। साथ ही यहां गठबंधन की सरकार के विरुद्ध होने वाले आंदोलनों की रूपरेखा का ऐलान भी किया जा सकता है।

हुड्डा ने कल चंडीगढ़ में बुलाई कांग्रेस विधायक दल की बैठक

गोहाना रैली की तैयारियों तथा गठबंधन सरकार के विरुद्ध आंदोलन की रणनीति तैयार करने को हुड्डा ने 24 नवंबर को चंडीगढ़ में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। यह बैठक हुड्डा के सरकारी निवास पर होगी। हुड्डा कांग्रेस विधायक दल के नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता भी हैं।

बरोदा से चुनाव जीते कांग्रेस विधायक इंदुराज नरवाल (भालू) पहली बार कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भागीदारी करेंगे। इस जीत से कांग्रेस हाईकमान में हुड्डा का कद बढ़ा है। प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा और कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य कुलदीप बिश्नोई के भी इस बैठक में भाग लेने की संभावना है।

दुष्यंत चौटाला तैयार करा रहे उपलब्धियां और भविष्य का रोडमैप

दूसरी तरफ जननायक जनता पार्टी नौ दिसंबर को भिवानी में अपनी पार्टी की स्थापना के दूसरे साल का जश्न मनाने की तैयारी में है। इस रैली में पार्टी गठबंधन सरकार में एक साल के दौरान हुए जनहित के फैसलों को भी कैश करने का कोई मौका हाथ से नहीं जाने देगी। ऐसी तमाम उपलब्धियों की सूची तैयार की जा रही है, जो गठबंधन सरकार में हासिल हुई हैं, ताकि जनता में यह संदेश दिया जा सके कि जजपा ने अपने चुनावी वादों को पूरा करने की दिशा में तेजी के साथ कदम बढ़ा दिए हैं।

जींद में 9 दिसंबर 2018 को जननजायक जनता पार्टी का गठन हुआ था। इस दो साल के सफर में पार्टी ने उम्मीद से कहीं अधिक राजनीतिक तरक्की की है, लेकिन इस तरक्की को बरकरार रखने तथा कार्यकर्ताओं को साथ जोड़े रखने की चुनौती भी कम नहीं है।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गठबंधन सरकार में रहते हुए युवाओं को निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत रोजगार देने का अधिकार तो दिलाया ही है, साथ ही महिलाओं को पंचायत चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण का कानून भी बनवाया है। पिछड़ा वर्ग को पहली बार पंचायत चुनावों में आठ प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था हुई है।

ग्रामीण मतदाताओं को सरपंचों को वापस बुलाने के लिए 'राइट टू रिकाल' का अधिकार दिया गया है। साथ ही हिसार अंतरराष्ट्रीय  एयरपोर्ट की मंजूरी व निर्माण कार्य शुरू होने समेत तमाम ऐसे मुद्दे हैं, जिन्हेंं दुष्यंत चौटाला अपनी पार्टी के स्थापना दिसव पर आयोजित रैली में उठाने के साथ ही भविष्य का रोडमैप भी पेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट के घर जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान, बेबी बंप के साथ शेयर की फोटो

यह भी पढ़ें: हरियाणा के शहरी सेक्टरों के लोगों को बड़ी राहत, आवासीय प्‍लॉटों के बढ़ा सकेंगे फ्लोर एरिया रेशो


यह भी पढ़ें: हरियाणा-पंजाब में बढ़ेगी ट्रेनें, यात्री गाड़ी से 35 फीट ऊंची दौड़ेगी मालगाड़ी, रखा गया 140 टन का आरएफओ


यह भी पढ़ें: हरियाणा में IAS-IPS के अहम की लड़ाई में बड़ा सवाल- ट्रेनिंग एक संग तो समान काम पर विवाद क्‍यों

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.