Move to Jagran APP

हरियाणा की सभी मंडियों में खुलेंगी अटल किसान मजदूर कैंटीन, जानें क्‍या होंगी सुविधाएं

हरियाणा की सभी मंडियाेंं में अटल किसान मजदूर कैंटीन खुलेंगे। इसमें किसानों और मजदूरों को बेहद कम कीमत पर अच्‍छा खाना मिलेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 09:44 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 09:44 AM (IST)
हरियाणा की सभी मंडियों में खुलेंगी अटल किसान मजदूर कैंटीन, जानें क्‍या होंगी सुविधाएं
हरियाणा की सभी मंडियों में खुलेंगी अटल किसान मजदूर कैंटीन, जानें क्‍या होंगी सुविधाएं

चंडीगढ़ए जेएनएन। हरियाणा सरकार ने मंडियों में किसानों और गरीब मजदूरों को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की सभी मंडियों में अटल-किसान मजदूर कैंटीन खोलने का ऐलान किया था। पहले चरण में प्रदेश की 25 मंडियों में यह कैंटीन खोली जा रही हैं। इनमें से 11 कैंटीन खोली जा चुकी हैं। राज्य में 80 से ज्यादा बड़ी मंडियां हैं, जहां यह कैंटीन खोली जा सकती हैं। इन मंडियों में किसानों और मजदूरों को दस रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा।

loksabha election banner

पहले चरण में 25 स्थानों पर खोली जा रही कैंटीन, दस रुपये में भरपेट भोजन

हरियाणा सरकार को भोजन की यह थाली 25 रुपये में पड़ती है। एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड की ओर से 15 रुपये की सब्सिडी राशि वहन की जाएगी। प्रदेश में अभी तक करनाल, पंचकूला, भिवानी, फतेहाबाद, नूंह, सिरसा, टोहाना, रेवाड़ी, घरौंडा, रोहतक और थानेसर की अनाज मंडियों में अटल-किसान मजदूर कैंटीन खोली जा चुकी हैं। करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और भिवानी में कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कैंटीन की शुरुआत की थी।

मंडी में 300 किसान व मजदूरों के भोजन की व्यवस्था, 15 रुपये की सब्सिडी वहन करेगा मार्केटिंग बोर्ड

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल के अनुसार सभी कैंटीन को अत्याधुनिक बनाया गया है। प्रत्येक मंडी में सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हैं, ताकि किसानों व मजदूरों को खिलाये जाने वाले भोजन की व्यवस्था पर निगाह रखी जा सके। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं यह कैंटीन चलाएंगी। सीएसआर (कारपोरेट सामाजिक दायित्व) स्कीम के तहत एचडीएफसी बैंक की ओर से इन कैंटीन में गैर बर्नर, चिमनी, डीप फ्रिजर और वाटर कूलर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिन पर छह लाख रुपये का खर्च आएगा।

संजीव काैशल                                                            सुमेधा कटा‍रिया

हरियाणा कृषि मार्केटिंग बोर्ड की मुख्य प्रशासक सुमेधा कटारिया ने बताया कि अभी तक प्रदेश में जितनी कैंटीन खुली हैं, उनमें प्रतिदिन 150 से 350 व्यक्तियों के भोजन करने की व्यवस्था है। इन मंडियों में हर रोज कम से कम तीन हजार मजदूर एवं किसान सस्ती दरों पर भोजन ग्रहण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कृषि मंत्री जेपी दलाल के निर्देश हैं कि इन कैंटीन में खाने की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखा जाए।

कृषि सचिव संजीव कौशल के अनुसार राज्य की बाकी मंडियों में कैंटीन खोलने के प्रस्ताव तैयार किये जा रहे हैं। कैंटीन में दस रुपये में किसान व मजदूरों को तवा चपाती, दाल फ्राई, चावल, सीजनल सब्जी और पानी का इंतजाम किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल जल्द ही बाकी मंडियों में ही कैंटीन खोलने की मंजूरी प्रदान करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.