जेएनएन, चंडीगढ़। कांग्रेस के हरियाणा प्रदेश प्रधान अशोक तंवर अपनी साइकिल यात्रा में एक एंबुलेंस के फंसने के कारण बच्‍चे की मौत के मामले में घेरे में आ गए हैं। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने इस मामले की एसअाईटी से जांच के अादेश दिए हैं। अारोप है कि तंवर की साइकिल यात्रा के दौरान एक एंबुलेंस फंस गई थी और इससे बच्‍चे की मौत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी और एफअाइआर दर्ज किया जा सकता है। विज ने स्वास्थ्य महानिदेशक से एक दिन में रिपोर्ट तलब कर ली है। रिपोर्ट की औपचारिकता के बाद अशोक तंवर के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की जा सकती है। दूसरी ओर, अशोक तंवर ने कहा है कि एक शिशु की मौत पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए।

परिजनों की शिकायत पर कुंडली थाना में मामला दर्ज, जांच के लिए एसआइटी गठित

नवजात की मौत को लेकर परिजनों ने थाना कुंडली में शिकायत दी है। शिकायत के आधार पर साेनीपत के एसपी की एसपी प्रतीक्षा गोदारा ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) राजीव देशवाल के नेतृत्व में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआइटी) गठित की गई है। फिलहाल परिजनों ने शिकायत में किसी का नाम नहीं लेते हुए रैली के कारण जाम लगने की बात कही है।

अनिल विज ने कहा- जांच के बाद होगी कड़ी कार्रवाई, एफअाइआर भी दर्ज कराई जाएगी

हरियाणा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज ने यहां कहा कि यह मामला बेहद गंभीर है। इसी कारण मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने रोहतक के एसपी को इसकी जांच का आदेश दिया है। विज ने कहा, इसके बाद मैंने पूरे मामले में महानिदेशक (स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं) को जांच का अादेश दिया है। उनसे प्रारंभिेक जांच के बाद इसकी रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसके बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विज ने कहा कि इस तरह बच्‍चे की मौत बेहद गंभीर और असंवेदलशीलता का मामला है। इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती।

अशोक तंवर बोले- हम शिशु की मौत से दुखी, लेकिन इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए

दूसरी ओर, अशोक तंवर ने कहा, ' हम शिशु की मौत से दुखी हैं। हमें इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। यदि इस मामले में एफअाइआर दर्ज की जानी है तो इलाज में लापरवाही बरतने के लिए अस्‍पताल के खिलाफ दर्ज होनी चाहिए।' गोहाना में पत्रकारों से बातचीत में अशोक तंवर ने कहा कि एक बच्‍चे की मौत पर राजनीति करना किसी को शोभा नहीं देता। बच्‍चे की मौत हाेने के बारे में पता चलने पर हमें बहुत दुख हुआ। बच्‍चा पहले से बहुत बीमार था और ऐसे में साइकिल रैली से इसे जोड़ना सही नहीं है। हम बच्‍चे के परिजनों की हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

पत्रकारों से बातचीत करते हरियाणा कांग्रेस अध्‍यक्ष अशोक तंवर।

बता दें कि मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अशाेक तंवर ने कुंडली बार्डर से अपनी साइकिल यात्रा शुरू की थी। यात्रा के दौरान काफी संख्या में कार्यकर्ता साइकिल के साथ जीटी रोड पर उतर आए थे, जिसके कारण वहां जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। इसी जाम में कुंडली से एक नवजात को लेकर सोनीपत के नागरिक अस्पताल जा रही एक एंबुलेंस भी फंस गई थी। एंबुलेंस करीब आधे घंटे तक जाम में फंसी रही। इस कारण बच्‍चे को रोहतक पीजीआइ पहुंचाने में देरी हो गई और समय पर इलाज न मिल पाने के कारण उसकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: यदि आपका ब्‍लड ग्रुप भी है फेनोटाइप, तो हो सकती है मुसीबत, पढ़ें यह खबर

राई के पास गांव रसोई में किराये पर रह रहे जितेंद्र और स्वीटी मंगलवार को अपने नवजात बच्‍चे की तबीयत बिगड़ने पर रोहतक पीजीआइ ले जा रहे थे। एंबुलेंस जीटी रोड पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर की साइकिल यात्रा में फंस गई। बुधवार दोपहर रोहतक के पीजीआइ में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के गांव कैथापकरी निवासी जितेंद्र गांव रसोई के सरपंच के घर किराये पर रह रहा है। उसका बच्चा बीमार था। उसे एक निजी अस्पताल ले जाया गया था। वहां से रेफर होने के बाद परिजन उसे एंबुलेंस में रोहतक पीजीआइ लेकर जा रहे थे।

यह भी पढ़ें: जरा सी लापरवाही कर सकती है बर्बाद, जाल में फंस कर गंवा सकते हैं जमा पूंजी

जितेंद्र के अनुसार, जीटी रोड पर अशोक तंवर की साइकिल यात्रा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की साइकिल की भीड़ में उनकी एंबुलेंस फंस गई। रास्ता न मिलने के कारण भीड़ में आधे घंटे से अधिक समय पर एंबुलेंस फंसी रही। इस कारण बच्चे को पीजीआइ ले जाने में देरी हो गई। परिजनों ने बताया कि डॉक्टरों के अनुसार समय पर इलाज नहीं मिलने कारण उनके बच्चे की मौत हुई है। अब परिजन इस मामले में न्याय की मांग कर रहे हैं। 

नवजात के पिता जितेंद्र ने बताया कि एंबुलेंस में ऑक्सीजन की व्यवस्था नहीं होने के कारण उन्हें जल्दी अस्पताल पहुंचना था, लेकिन जाम के कारण वे करीब आधे घंटे की देरी से अस्पताल पहुंचे। समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाने के कारण उसके बच्चे की मौत हो गई। मामले को लेकर बृहस्पतिवार को उन्होंने थाना कुंडली में शिकायत दी है।

कुंडली थाने में शिकायत दर्ज कराने पहुंचे बच्‍चे के परिजन।

अपनी शिकायत में उन्होंने बताया कि जीटी रोड पर एक रैली के चलते एंबुलेंस जाम में फंस गई थी। इसको लेकर थाना प्रभारी बीर सिंह ने बताया कि शिकायतकर्ता जितेंद्र ने अपनी शिकायत में किसी का नाम नहीं दिया है। उन्होंने बताया कि जाम के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, जांच के बाद उसके खिलाफ कारवाई की जाएगी।

तंवर को हो सकता है राजनीतिक नुकसान

दूसरी अोर, अशोक तंवर के विरुद्ध यदि एफआइआर होती है तो उन्हें इसका राजनीतिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। तंवर की साइकिल यात्रा पिछले तीन दिन से सोनीपत जिले में घूम रही है। तीन दिन पहले राई में जब तंवर की साइकिल यात्रा चल रही थी, तब उस काफिले में एक एंबुलेंस करीब आधे घंटे तक फंसी रही। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि बार-बार हूटर देने के बावजूद एंबुलेंस को रास्ता नहीं दिया गया। इसका अंजाम यह हुआ कि पीजीआई रोहतक देरी से पहुंचने के बाद अगले दिन बुधवार को नवजात बच्चे ने दम तोड़ दिया।

 

अशोक तंवर हालांकि इस हादसे पर दुख जता चुके हैं और पीडि़त परिवार की हरसंभव मदद करने का वादा कर रहे हैं, लेकिन सरकार और उनके राजनीतिक विरोधियों ने तंवर को बुरी तरह से घेर लिया है। कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद राजकुमार सैनी ने भी अशोक तंवर की घेराबंदी की है। सैनी ने कहा कि साइकिल यात्रा बच्चे की जिंदगी से अहम नहीं हो सकती। साइकिल यात्रा के दौरान असंवेदनशीलता की तमाम हदें पार कर दी गई हैं।

 -------

'' कांग्रेसियों को अपनी राजनीति से मतलब है। यातायात को प्रभावित करना और एंबुलेंस की भी परवाह नहीं करना, कांग्रेस के किरदार को बताता है। आम जनता जिए या मरे, इन्हें कोई मतलब नहीं है। इन्हें तो केवल राजनीति करनी है। इस मामले की पूरी जांच हाेगी और इसके बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एफआइआर भी दर्ज कराई जाएगी।

                                                                                            - अनिल विज, स्वास्थ्य मंत्री, हरियाणा।

------

'' बच्चा पहले से ही काफी बीमार था और एक अस्पताल में भर्ती था। पीडि़त परिवार का जो भी सहयोग होगा वह किया जाएगा।

                                                                                                - अशोक तंवर, अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस।

----
'' नवजात के परिजनों ने कुंडली थाना में शिकायत दी है। मामले की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजीव देशवाल के नेतृत्व में अलग से एक एसआइटी का गठन किया गया है। वे मामले की जांच कर रहे हैं। जांच के बाद जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

                                               - प्रतीक्षा गोदारा, पुलिस अधीक्षक, सोनीपत।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 

 

Posted By: Sunil Kumar Jha