Move to Jagran APP

Haryana Love Jihad Law: हरियणा में लव जिहाद रोकने को जल्द आएगा मतांतरण विरोधी कानून, जल्‍द तैयार होगा प्रारूप

हरियाणा में लव जिहाद की घटनाएं रोकने के लिए राज्‍य सरकार बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। राज्‍य में लव जिहाद की घटना पर रोक के लिए मनोहरलाल सरकार मतांतरण विरोधी कानून बनाएगी। इसके प्रारूप पर कार्य शुरू हो गया है।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 12:05 PM (IST)
Haryana Love Jihad Law: हरियणा में लव जिहाद रोकने को जल्द आएगा मतांतरण विरोधी कानून, जल्‍द तैयार होगा प्रारूप
हरियाणा में लव जिहाद की घटनाएं रोकने को मतांतरण विरोधी कानून बनेगा। (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Love Jihad Law:: हरियाणा में लव जिहाद (Love Jihad) को रोकने के लिए राज्‍य की मनोहरलाल सरकार बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। राज्‍य में इसके लिए मतांतरण विराधी कानून बनाया जाएगा। इस कानून का प्रारूप जल्‍द तैयार होगा और इसके बाद राज्‍य सरकार आगे का कदम उठाएगी।

prime article banner

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अफसरों को मतांतरण विरोधी कानून का प्रारूप जल्द तैयार करने के निर्देश दिए हैं ताकि इसे लागू किया जा सके। वहीं, पंचकूला और गुरुग्राम में इमरजेंसी रिस्पांस एंड स्पोर्ट सिस्टम डायल 112 का ट्रायल-रन किया गया। इस दौरान करीब 11 हजार 640 काल आईं। इस प्रणाली को पूरे प्रदेश में जल्द शुरू किया जाएगा।

हरियाणा के गृह मंत्री विज ने प्रारूप समिति को दिया प्रारूप जल्द तैयार करने का निर्देश

गृहमंत्री विज ने मतांतरण विरोधी कानून को लेकर गठित प्रारूप समिति के सदस्यों गृह सचिव राजीव अरोड़ा, सचिव टीएल सत्यप्रकाश, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नवदीप ¨सह विर्क तथा अतिरिक्त महाधिवक्ता दीपक मनचंदा से प्रारूप पर चर्चा की। इस दौरान समिति द्वारा लाए गए कानून के प्रारंभिक प्रारूप के सभी पहलुओं पर गहनता से विचार किया गया। अन्य प्रदेशों में इस विषय पर बने कानूनों का भी अध्ययन किया जा रहा है।

विज ने कहा कि कानून बनने से प्रदेश में किसी भी व्यक्ति द्वारा दबाव, प्रलोभन, शादी का झांसा या अन्य अनैतिक तरीकों से धर्म परिवर्तन कराने के मामलों पर रोक लगेगी। साथ ही दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकेगी।

पंचकूला और गुरुग्राम में सफल रहा इमरजेंसी रिस्पांस एंड स्पोर्ट सिस्टम डायल 112 का ट्रायल-रन

वहीं, इमरजेंसी रिस्पांस एंड स्पोर्ट सिस्टम डायल 112 के सफल ट्रायल-रन से उत्साहित विज ने कहा कि इस सिस्टम के लागू होने के बाद प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में 15 से 20 मिनट में आपातकालीन पुलिस व अन्य सेवाएं उपलब्ध होंगी। प्रोजेक्ट के तहत करीब 94 करोड़ रुपये की 630 नई इनोवा गाडियां लगाई जाएंगी। इसके लिए करीब 4700 कर्मचारी तैनात होंगे। इस प्रणाली के सुचारू संचालन के लिए करीब 40 करोड़ रुपये की लागत से पंचकूला में नए भवन का निर्माण किया गया है तथा सी-डैक को करीब 152 करोड़ रुपये का वर्क आर्डर दिया गया है।

गृहमंत्री विज ने कहा कि परियोजना लागू होने से अपराध स्थल पर पुलिस तुरंत पहुंचेगी। इसके लिए प्रत्येक थाने में दो-दो गाडि़यां उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे राज्य में अपराध दर में कमी आएगी। इस संबंध में कोई भी शिकायतकर्ता वायस काल, मैसेज, मेल, वेब अलर्ट तथा इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भी अपनी शिकायत भेज सकेगा। इस संबंध में कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अनिल विज ने कहा कि राज्य के प्रत्येक नागरिक तक इन सेवाओं की पहुंच बनाने के लिए ¨हदी, अंग्रेजी, पंजाबी तथा हरियाणावी सहित चार भाषाओं के जानकारों को काल सेंटर में लगाया जाएगा। ये प्रदेशभर से आने वाली फोन कॉल को सुनकर आगे रिस्पांस टीम तक अपने संदेश भेजेंगे। रिस्पांस टीम शहरी क्षेत्रों में अधिकतम 15 मिनट तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट में शिकायतकर्ता के पास पहुंचेगी। इस पूरे घटनाक्रम का बैक-अप डीजीपी कार्यालय में होगा तथा सी-डैक हैदराबाद में भी पूरा डाटा सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का बुरा हाल, डेढ़ साल से कर रहा भारत की समझौता एक्सप्रेस व मालगाड़ी का इस्‍तेमाल

यह भी पढ़ें: पंजाब में 17 वर्षीय लड़की ने 36 साल के शख्‍स से की शादी, HC ने मुस्लिम किशोरी के निकाह को बताया जायज; जानें क्यों

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.