नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा के गृहमंत्री एक बार फिर कड़े तेवर में दिख सकते हैं। अब उनका आइपीएस अफसरों के तबादले के मामले में कड़ा स्‍टैंड सामने आएगा। विज चाहते हैं कि आइपीएस अफसरों के तबादले उनके परफॉर्मेंस के आधार पर ही हों। विज जल्‍द ही आइपीएस अफसरों के तबादले की सूची मुख्‍यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) को भेजेंगे।

दरअसल अनिल विज का जोर हरियाणा में अपराधमुक्त प्रशासन देने पर है। इसके लिए वह सबसे पहले भारतीय पुलिस सेवा (आइपीएस) के अधिकारियों के तबादले की सूची मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) भेजेंगे। गृहमंत्री अनिल विज ने साफ कर दिया है कि सिर्फ परफॉर्मेंस के आधार पर ही तबादले होंगे।

गृहमंत्री दिल्ली चुनाव के बाद सीएमओ भेजेंगे आइपीएस के तबादलों की सूची

बताया जाता है कि विज ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के माध्यम से राज्य के 22 जिलों में तैनात आइपीएस अधिकारियों की परफॉर्मेंस रिपोर्ट भी ले ली है। इस रिपोर्ट के बाद से ही पुलिस अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। अधिकारियों को भी यह संदेश है कि इस बार तबादलों में सिफारिश नहीं चलेगी। गृहमंत्री विज के पहले सीआइडी प्रमुख को लेकर रुख और बाद में दिल्ली चुनाव प्रचार में जाने के कारण तबादलों की सूची अटकी हुई थी। मनोहर सरकार पार्ट-दो के गठन के बाद राज्य में पुलिस के अधिकारियों के सामान्य तबादले नहीं हुए हैं।

------------

जिलों में तैनाती सिर्फ उन्हीं को जिन्होंने 75 फीसद से अधिक मामले सुलझाए

गृहमंत्री अनिल विज ने पुलिस महानिदेशक के साथ चर्चा में यह नीति भी तैयार कर ली है कि जिलों में सिर्फ उन्हीं आइपीएस अधिकारियों को तैनात किया जाएगा जिन्होंने अपने कार्यकाल में 75 फीसद से अधिक मामले सुलझाए हैं। सूत्रों के अनुसार पहले विज ने यह तय किया था कि जिन अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में एक हजार से ज्यादा मामले लंबित हैं उन्हें फील्ड से दूर रखा जाए। बताया जाता है कि बाद में डीजीपी के साथ चर्चा में यह तय हुआ कि 25 फीसद से अधिक लंबित मामलों के अधिकारियों को जिलों में तैनाती नहीं दी जाए।

------------------

'' आइपीएस अधिकारियों के तबादले फरवरी माह में ही होंगे। इसके लिए शीघ्र ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। तबादले परफॉर्मेंस के आधार पर होंगे। अपराध रोकने खासतौर पर नशाखोरी के खिलाफ काम करने वाले अधिकारियों को ऐसे जिलों में लगाया जाएगा जहां अपराध के मामले ज्यादा लंबित हैं।

                                                                                                      - अनिल विज, गृहमंत्री, हरियाणा।

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस