Move to Jagran APP

अनिल विज ने CID से तलब की Assembly Election Report, नहीं मिली तो स्पष्टीकरण मांगा

हरियाणा के गृह मंत्री और CID के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा। दो बार कहने के बावजूद विधानसभा चुनाव रिपोर्ट नहीं मिलने से विज नाराज हैं। उन्होंने स्पष्टीकरण मांगा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 02:44 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 09:07 AM (IST)
अनिल विज ने CID से तलब की Assembly Election Report, नहीं मिली तो स्पष्टीकरण मांगा
अनिल विज ने CID से तलब की Assembly Election Report, नहीं मिली तो स्पष्टीकरण मांगा

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज और उनके ही विभाग के अधीन आने वाली CID के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। राज्य की CID को फिसड्डी बता चुके विज ने CID प्रमुख से विधानसभा चुनाव के दौरान सरकार को भेजी रिपोर्ट मांगी तो बात बिगड़ गई। विज देखना चाहते थे कि चुनाव के दौरान CID ने किस विधानसभा सीट के लिए सरकार को क्या रिपोर्ट दी थी तथा ओवरआल रिपोर्ट क्या थी। गृह मंत्री के नाते विज को यह रिपोर्ट तलब करने का अधिकार है, लेकिन दो बार मांगने के बावजूद जब विज को यह रिपोर्ट नहीं मिली तो उनके गुस्से वाले तेवर सामने आ गए।

prime article banner

अनिल विज ने CID चीफ से रिपोर्ट नहीं भेज पाने पर स्पष्टीकरण मांग लिया है। CID चीफ से स्पष्टीकरण मांगे जाने की खबरों ने हरियाणा सचिवालय में नई चर्चाओं को जन्म दे दिया है। अनिल विज ने सोमवार को ही हरियाणा की CID को फिसड्डी बताकर इसके आधुनिकरण की बात कही थी। आमतौर पर किसी भी सत्तारूढ़ सरकार को विधानसभा चुनाव से ठीक पहले CID द्वारा एक आकलन रिपोर्ट दी जाती है। इस रिपोर्ट में सत्तारूढ़ राजनीतिक दल के अलावा मुख्य विपक्षी दलों की धरातल पर स्थिति के बारे में बताया जाता है।

हरियाणा में अब तक सत्ता में रही सभी सरकारों द्वारा इस तरह की प्रक्रिया अपनाई जाती रही है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव से पहले भी मनोहर सरकार द्वारा इस तरह की प्रक्रिया अपनाई गई थी। चुनाव परिणाम भाजपा की उम्मीदों के अनुरूप नहीं आने पर समूचा नेतृत्व मंथन के दौर से गुजर रहा है। सूत्रों की मानें तो अनिल विज ने 11 दिसंबर को CID चीफ से यह राजनीतिक रिपोर्ट मांगी थी। इसके बाद 25 दिसंबर को दोबारा एक रिमांडर के माध्यम से गृहमंत्री ने यह रिपोर्ट मांगी थी, जो कि विज को अभी तक नहीं मिली है।

बताया जाता है कि अनिल विज ने राजनीतिक रिपोर्ट के अलावा पूर्व समय के दौरान अन्य कई अहम मुद्दों पर भी रिपोर्ट मांगी थी, जिसे नहीं दिया गया। मंगलवार को भी विज ने नियमानुसार गत दिवस सीएम फ्लाइंग द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में भी जानकारी मांगी तो उन्हें संतुष्टीजनक जवाब नहीं मिला, जिसके बाद उन्होंने CID चीफ से पूरे घटनाक्रम पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।

विज बोले- रिपोर्ट आ जाए तभी कुछ बता सकूंगा

गृह मंत्री अनिल विज का कहना है, "मैंने कुछ अहम मुद्दों पर CID से रिपोर्ट मांगी थी। दो बार रिमांडर भी भेजा गया। रिपोर्ट भेजना या रिपोर्ट लेना यह एक दैनिक कार्य का हिस्सा है। इसके बावजूद उसे गंभीरता से नहीं लिया गया, जिसके चलते CID चीफ से अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है। उनका जवाब आने के बाद ही कुछ टिप्पणी कर सकूंगा।"

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.