Move to Jagran APP

अनिल विज का दिल्ली दौरा, राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा व हरियाणा संघचालक से की राजनीतिक हालातों पर चर्चा

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) दिल्ली के दौरेे पर हैं। वहां उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ प्रांत संघचालक से भी मुलाकात की। विज ने दोनों से राजनीतिक हालातों पर चर्चा की।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 09:46 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 09:46 AM (IST)
अनिल विज का दिल्ली दौरा, राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा व हरियाणा संघचालक से की राजनीतिक हालातों पर चर्चा
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज का दो दिवसीय दिल्ली दौरा राजनीतिक रूप से अहम माना जा रहा है। पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद गृहमंत्री अनिल विज पहली बार मंगलवार सुबह दिल्ली पहुंचे थे। मंगलवार दिन में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने के बाद विज ने बुधवार गुरुग्राम में प्रांत संघचालक पवन जिंदल से भी मौजूदा राजनीतिक हालातों पर चर्चा की।

loksabha election banner

यूं तो विज ने अपने निर्वाचन क्षेत्र अंबाला छावनी में घरेलू हवाई अड्डे के निर्माण में देरी को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की मगर नड्डा और जिंदल से मुलाकात के राजनीतिक मायने हैं। विज की इन मुलाकातों को उनके अपने विभागों की व्यवस्थाओं में सुधार से लेकर सत्ता संतुलन का आधार तैयार करने की रणनीति माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: महंगे डीजल से 20 फीसद तक बढ़ी ट्रांसपोर्टरों की लागत, माल भाड़े में 12 से 15 फीसद तक का इजाफा 

जब हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार बनी है तब से विज आक्रामक रुख अपनाए हुए हैं। गृह, स्वास्थ्य और शहरी स्थानीय निकाय जैसे भारी-भरकम विभागों के मंत्री विज चाहते हैं कि राज्य में मनोहर लाल सरकार का स्वरूप 2014 से 2019 तक के कार्यकाल जैसा ही दिखाई दे। हालांकि गठबंधन सरकार में यह काफी मुश्किल काम है, मगर विज ने जजपा नेता और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के विभागों में भ्रष्टाचार को लेकर एक तरह मोर्चा खोला हुआ है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, हुड्डा बोले- MSP की गारंटी का प्राइवेट मेंबर बिल भी आएगा

विज पहले कूल्हे की हड्डी में फ्रेक्चर और बाद में कोरोना संक्रमित होने के कारण पार्टी के दिल्ली दरबार में करीब एक साल बाद पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला इस दौरान अनेक बार दिल्ली दरबार में अपनी बात रख चुके हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दुष्यंत और विज के बीच उठे मुद्दों को शांत करने के लिए कई बार सार्थक प्रयास किए मगर बार-बार विवाद पैदा होने के चलते अब उन्होंने भी विवाद सुलझाने का जिम्मा दिल्ली दरबार पर ही छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के नजदीक रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा विरोधी अशोक तंवर खेलेंगे नई राजनीतिक पारी

विज भी अपना पक्ष रखने में पीछे नहीं रहना चाहते थे, इसलिए उन्होंने सेहत दुरुस्त होने के साथ ही दिल्ली की ओर रुख कर लिया। विज को पार्टी और संघ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल सरकार को मजबूती देने वाला वरिष्ठ मंत्री आंका जाता रहा है। इसलिए विज ने पार्टी आलाकमान से लेकर संघ के प्रांतीय प्रमुख तक अपनी बात पहुंचाना उचित समझा है।

यह भी पढ़ें: Covid New Guideline: पंजाब में 1 मार्च से फिर लगेंगी पाबंदियां, नाइट कर्फ्यू का अधिकार डीसी को

अभी शाह से मिलना बाकी

गृहमंत्री अनिल विज की इस दो दिवसीय दौरे में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात नहीं हो पाई है। पिछले दो दिनों में शाह दिल्ली से बाहर रहे। राजनीतिक रूप से माना जा रहा है अगले दिल्ली दौरे में विज अपनी बात अमित शाह के समक्ष भी रखेंगे। असल में राज्य में मनोहर मंत्रिमंडल में फेरबदल से लेकर विस्तार तक होना है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में डीजीपी मनोज यादव को हटाने की जिद पर अड़े गृह मंत्री अनिल विज, मतभेद के हैं ये 6 कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.