जेएनएन, चंडीगढ़। अजय चौटाला द्वारा नया दल बनाने की घोषणा करने के बाद अब इनेलो में घमासान मचा हुआ है। पार्टी से इस्‍तीफों का तांता लग गया है। जींद में नई पार्टी बनाने की घोषणा के बाद से अजय चौटाला के समर्थक जगह-जगह इनेलो के झंडे उतार रहे हैं। हिसार में 200 से ज्यादा पदाधिकारियों ने इनेलो की प्राथमिक सदस्यता छोड़ दी तो जींद जिला कार्यालय पर अजय गुट ने कब्‍जा कर लिया है।

सिरसा में बरनाला रोड स्थित चौटाला हाउस पर हमेशा लहराने वाला इनेलो का झंडा भी उतार दिया गया है। यह पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला का आवास रहा है, लेकिन वर्तमान में यहां अजय चौटाला का परिवार रहता है। अजय समर्थकों ने अपने वाहनों, घरों, दुकानों पर लगे पार्टी के झंडे उतार दिए हैं।

हिसार के चौधरी देवीलाल सदन में इनेलो के पूर्व जिलाध्यक्ष राजेंद्र लितानी की अध्यक्षता में 200 से ज्यादा पदाधिकारियों ने अपने इस्तीफे सौंप दिए। पार्टी छोड़ने वालों में युवा इनेलो के पूर्व प्रदेश प्रभारी उमेद लोहान, पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के राजनैतिक सचिव रहे धर्मवीर सिहाग, महिला प्रकोष्ठ की प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याण भी शामिल हैं।

जींद में अर्बन एस्टेट स्थित इनेलो के जिला कार्यालय से झंडा, होर्डिंग और बैनर सहित दफ्तर के अंदर लगे अभय चौटाला के फोटो भी उतार दिए गए। एक हजार वर्ग गज की कोठी नंबर 1201 में वर्ष 2004 से इनेलो का कार्यालय चल रहा है। इस कोठी का एग्रीमेंट अजय चौटाला के नाम है। पार्टी के जिला प्रधान कृष्ण राठी ने कहा कि अभय चौटाला के फोटो और इनेलो का झंडा ससम्मान उनके पास पहुंचा दिया जाएगा। यहां अब सिर्फ अजय और दुष्यंत के समर्थक ही नजर आए।

उचाना में जलाया अभय का पोस्टर

जींद के उचाना में अजय के समर्थकों ने अभय चौटाला के बड़े फोटो वाले पोस्टर को आग लगा दी। इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी वायरल कर दिया। हालांकि इनेलो के जिला प्रधान रहे कृष्ण राठी ने कहा कि समर्थकों को संयम बनाकर रखना चाहिए। उन्होंने पोस्टर जलाने की निंदा करते हुए सभी कार्यकर्ताओं को इस तरह की घटनाओं से दूर रहने की सलाह दी।

--------

अजय ने बेटे दुष्यंत को किया जनता के हवाले

सिरसा : इनेलो से निष्कासित किए जाने के बाद नई पार्टी बनाने की राह पर आगे बढ़े डॉ. अजय सिंह चौटाला ने डबवाली और आेढ़ां क्षेत्र में लोगों से कहा कि दुष्यंत चौटाला आपको सौंप रहा हूं। अब आप लोगों को ही संभालना है। यह आपके मान-सम्मान में कोई कमी नहीं आने देगा। मैं अंतिम सांस तक आप सबकी सेवा करता रहूंगा।

अपने ननिहाल गांव बनवाला में पहुंचे अजय चौटाला काफी भावुक नजर आए। यहां चौधरी देवीलाल पार्क में चौ. देवीलाल की प्रतिमा का अनावरण व पब्लिक शेड के उद्घाटन के बाद उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। ग्रामीणों ने स्मृति चिह्न व तलवार भेंट कर उनको सम्मानित किया।

अजय चौटाला ने कहा कि अब दुष्यंत को आपके भरोसे पर ही छोड़ रहा हूं। मुझे गर्व है कि ननिहाल के गांव ने मुझे इतना प्यार, मान सम्मान दिया। मैं यहां चौ. देवीलाल की अंगुली पकड़ कर आया करता था। उन्होंने कहा कि मंच पर बैठे सभी पदाधिकारी अब इनेलो के नहीं हैं। उन्होंने जींद में सामूहिक इस्तीफे दे दिए थे।

उन्होंने कहा कि मैंने तो झंडा, डंडा और चिह्न छोटे भाई अभय चौटाला को सौंप दिया, अब संभालने की क्षमता तो हो, संभाले। मूर्ति अनावरण के बाद अजय चौटाला ने गांव में ही संविधान निर्माता डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर पन्नीवाला मोरिकां के पूर्व सरपंच बलवंत सिंह, रिसालियाखेड़ा के पंचायत सदस्य दलीप पारिक अपने समर्थकों सहित  अजय चौटाला की नई पार्टी बनने पर उसमें शामिल होने का ऐलान किया।

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस