राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। भारतीय सेना में सबसे अधिक भागीदारी वाले हरियाणा के नए युवाओं को जल्दी ही अग्निवीर बनने का मौका मिलने वाला है। अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 12 से 29 अगस्त तक हिसार मिलिट्री स्टेशन में भर्ती रैली का आयोजन किया जाने वाला है।

रैली में पहले चरण में जिला फतेहाबाद, हिसार, जींद व सिरसा के युवाओं को भागीदारी करने का मौका मिलेगा। राज्य के बाकी जिलों के युवाओं की भर्ती का कार्यक्रम बाद में जारी होगा। हरियाणा सरकार ने चार साल बाद रिटायर होने वाले अग्निवीरों को अपने राज्य में स्थाई नौकरी देने की गारंटी दी है। इसके लिए कानून बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अग्निवीरों की भर्ती में दलालों का नेटवर्क तोड़ने को सरकार पूरी तरह से सजग है। अक्सर ऐसी भर्ती रैलियों का शेड्यूल घोषित होते ही दलाल सक्रिय हो जाते हैं। अग्निवीर बनने के लिए जो युवा पात्र मानदंडों को पूरा करते हैं, उनके लिए www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

पंजीकरण की यह प्रक्रिया 30 जुलाई तक चलेगी। रैली के माध्यम से अग्निवीर सैनिकों का सामान्य कर्तव्यों, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी तथा ट्रेड्समैन के लिए चयन किया जाएगा।

निर्धारित मापदंडों के अनुसार युवाओं ने 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो तथा उसका जन्म एक अक्टूबर 1999 से एक अप्रैल 2005 के बीच हुआ हो, वही रैली के लिए आनलाइन आवेदन करने के पात्र हैं।

भारतीय थल सेना ने 10वीं, 12वीं और आठवीं पास युवाओं के लिए अग्निवीर बनने का मौका उपलब्ध कराया है। यह भर्ती चार साल के लिए होगी। चार साल बाद सेवा निधि पैकेज और स्किल सर्टिफिकेट सहित अन्य सुविधाओं के साथ 75 प्रतिशत युवाओं को सेवानिवृत कर दिया जाएगा।

हालांकि 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सेना में परमानेंट एनरोल किया जाएगा। 25 फीसदी अग्निवीरों को सेना में 15 साल के लिए स्थायी तौर पर नियुक्तयां मिलेंगी।

अग्निवीर बनने के लिए यह योग्यता और शारीरिक मापदंड जरूरी

  • भारतीय थल सेना अग्निवीर को पहले साल 30 हजार रुपये सैलरी मिलेगी। सैलरी का 30 फीसदी अग्निवीर कार्प्स के लिए कटेगा, जो सेवा के बाद सेवा निधि पैकेज के रूप में मिलेगा।
  • थल सेना के अग्निवीर का 48 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर होगा। अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी), टेक्निकल (एविएशन/एम्युनेशन), क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन 10वीं पास और ट्रेड्समैन 8वीं पास के पदों पर भर्तियां होंगी।
  • अग्निवीर (जीडी) के लिए 10वीं कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ, अग्निवीर टेक्निकल 12वीं साइंस स्ट्रीम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) में कम से कम 50 फीसदी अंक के साथ, अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल 12वीं कम से कम 60 फीसदी अंक के साथ और अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं/8वीं पास होना चाहिए।
  • भारतीय थल सेना भर्ती रैली 2022 के लिए अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम साढ़े 17 साल और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए।
  • अग्निवीर जीडी और टेक्निकल की लंबाई 170 सेंटीमीटर, वजन 50 किग्रा व सीना 77-82 सेंटीमीटर जरूरी है।
  • अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर की लंबाई 162 सेमी, वजन 50 किलो व सीना 77-82 सेमी व अग्निवीर ट्रेड्समैन की लंबाई 170 सेमी, वजन 48 किग्रा व सीना 76-81 सेमी होना जरूरी है।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई

Edited By: Kamlesh Bhatt