Move to Jagran APP

मलेशिया जलसे में संक्रमित हुए 600 जमातियों ने भारत सहित छह देशों में फैलाया कोरोना

मलेशिया जलसे में संक्रमित हुए करीब 600 तब्‍लीगी जमातियों ने भारत सहित छह देशों में कोराेना वायरस फैलाया। कई देशों में तब्‍लीगी जम‍ातियों का कार्यक्रम रद हाे गया था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 08:34 AM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 08:34 AM (IST)
मलेशिया जलसे में संक्रमित हुए 600 जमातियों ने भारत सहित छह देशों में फैलाया कोरोना
मलेशिया जलसे में संक्रमित हुए 600 जमातियों ने भारत सहित छह देशों में फैलाया कोरोना

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रति लापरवाही और कट्टरपंथी सोच के चलते तब्लीगी जमाती देश में ही नहीं बल्कि विश्व भर की सुर्खियां में हैं। जमातियों ने कोरोना संक्रमण की शुरूआत मलेशिया के कुआलालंपुर में 27 फरवरी से 1 मार्च तक हुए जलसा (सभा) में भी कोरोना संक्रमण के प्रति लापरवाही दिखाई थी। यही कारण था कि मलेशिया में कोरोना संक्रमण कुल 1800 केसों में से 600 केसे अकेले जमातियों के थे। खुलास हुआ है क मलेशिया जलसे में संक्रमित हुए 600 तब्‍लीगी जमातियों ने भारत सहित छह देशों में कोरोना वायरस COVID-19 फैलाया।

loksabha election banner

सुरक्षा एजेंसियां जुटा रही हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसे साक्ष्य

तब्‍लीगी जमातियों के कोरोना संक्रमित हाेने की जानकारी मिलने के कारण ही जमातियों के इंडोनेशिया और पाकिस्तान में जलसे रद हुए थे। हालांकि पाकिस्तान के लाहौर में जलसा रद होने के बाद भी करीब डेढ़ लाख लोग जुटे थे और वहां इन जमातियों की मौजूदगी के कारण कोरेाना संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ था।

मलेशिया के बाद  इंडोनेशिया और पाकिस्तान में भी रद हुए थे तब्लीगियों के जलसे

भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अब उन तब्लीगियों के पासपोर्ट से साक्ष्य जुटा रही हैं, जो मलेशिया, इंडोनेशिया और पाकिस्तान के बाद दिल्ली आए थे।  इसके अलावा ये एजेंसियां यह भी जांच कर रही हैं कि मलेशिया में जिन जमातियों में संक्रमण हुआ था, वे अन्य देशों में कैसे पहुंच गए।

-----

सिंगापुर, थाईलैंड व कंबोडिया ने भी रद किए थे जमातियों के जलसे

मलेशिया में जमातियों के बढ़ते संक्रमण के चलते सिंगापुर,थाईलैंड व कंबोडिया में जलसा रद हुए थे। इसके बाद तब्लीगी जमातियों का एक गुट यह चाहता था कि जब तक कोरोना वायरस का संक्रमण खत्म नहीं हो जाता तब तक जमात की गतिविधियां रोक दी जाएं मगर इस गुट पर एक दूसरा कट्टरपंथी गुट हावी रहा। इसी कट्टरपंथी गुट के कारण ही दिल्ली के निजामुद्दीन में जलसा रद नहीं हुआ। निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमातियों के एक गुट ने जलसा रद करने की सलाह भी दी थी।

--------------

मौलाना साद की गिरफ्तारी के बाद खुलेंगी षड्यंत्र की परत

भारतीय सुरक्षा एजेंसियां विदेश से लेकर देश में रहने वाले तब्लीगियों के पासपोर्ट से यह तय करने में जुटे हैं कि दूसरे देशों में किन तब्लीगियों में कोरोना संक्रमण के टेस्ट पॉजिटिव मिले थे। इसके अलावा फिलहाल देश में कोरोना संक्रमित तब्लीगी फरवरी से मार्च माह के बीच किन देशों में गए थे। इनमें से जो तब्लीगी मलेशिया के जलसा में गए थे, उनसे भी सघन पूछताछ होगी मगर इस पूरे षड्यंत्र की परत दर परत तभी खुलेंगी जब तब्लीगियों के प्रमुख मौलाना साद की गिरफ्तारी होगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: 'रामायण' के सुग्रीव की अस्थियां लॉकडाउन, रामचरितमानस का पाठ करते समय अचानक हुआ निधन

यह भी पढ़ें: Lockdown में छ‍ह‍ जिलों की पुलिस को चकमा दे स्‍कूटी से 127 किमी पहुंची युवती, प्रेमी को ले गई

यह भी पढ़ें: पंजाब में कोरोना से नौवीं मौत व पांच संदिग्‍धों ने भी तोड़ा दम, 16 और पॉजिटिव मरीज मिले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.