Move to Jagran APP

हरियाणा में 5590 कोरोना योद्धा 'सुरक्षा चक्र' में, राज्‍य में सफाईकर्मी सरोज को लगी पहली वैक्‍सीन

हरियाणा में वैक्‍सीनेशन के पहले दिन 5590 कोरोना योद्धाओं ने सुरक्षा चक्र को अपनाया और वैक्‍सीन लगवाई। हरियाणा में पहली वैक्‍सीन पंचकूला में सफाईकर्मी सरोज को लगाई गई। राज्‍यभर में कोराेना वैक्‍सीनेशन के लिए क‍ाफी उत्‍साह देखा गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 10:47 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 08:45 AM (IST)
हरियाणा में 5590 कोरोना योद्धा 'सुरक्षा चक्र' में, राज्‍य में सफाईकर्मी सरोज को लगी पहली वैक्‍सीन
पंचकूला में सफाईकर्मी सरोज को कोरोना वैक्‍सीन लगाती चिकित्‍साकर्मी। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना को जड़ से उखाड़ने के लिए शनिवार को टीकाकरण (वैक्‍सीनेशन) का आगाज हो गया। प्रदेश में 5590 काेरोना योद्धाओं ने 'सुरक्षा चक्र' का अपनाया। प्रदेश में सबसे पहली डोज पंचकूला के सेक्टर-4 स्थित स्वास्थ्य केंद्र की सफाई कर्मी सरोज बाला को दी गई। पिछले 20 वर्ष से स्वच्छता कर्मी के रूप में कार्य कर रहीं सरोज बाला ने यह टीका पहले फेज में लगवाने की इच्छा जताई थी। टीका लगवाने के बाद उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ता होने के नाते वे वैक्सीन लगवाने के लिए उत्साहित थीं और टीका लगवाने के बाद उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई।

loksabha election banner

पांच-छह दिन में सवा लाख लोगों को लगेंगे टीके, 28 दिन बाद दूसरा टीका

गुरुग्राम के वजीराबाद में भी पहली डोज सफाई कर्मी को ही दी गई। पहले दिन कुल 77 केंद्रों पर 5590 कोरोना वॉरियर्स को टीके लगाए गए। इनमें 71 केंद्रों पर कोविशील्ड और छह केंद्रों पर कोवैक्सीन दी गई। अभी तक दवा का जो स्टाक मिला है, उससे करीब सवा लाख लोगों को टीके लगाए जाने हैं। पांच-छह दिन में यह काम पूरा हो जाएगा। जिन लोगों को टीके लगाए गए हैं, उन्हें अब 28 दिन बाद फिर से टीके लगाए जाएंगे।

पीएम-सीएम ने वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिये देखीं व्यवस्थाएं, अस्पतालों में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री और सचिव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठीक साढ़े 10 बजे वजीराबाद और पंचकूला के सेक्टर-4 स्थित टीकाकरण केंद्र से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सीधे जुड़े और टीकाकरण अभियान शुरू किया। अन्य 75 टीकाकरण केंद्रों पर पीएम का संबोधन दिखाया गया। दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये टीकाकरण केंद्र से जुड़े और व्यवस्थाएं देखीं। इस दौरान उन्होंने टीका लगवाने वाले कोरोना वॉरियर्स से बातचीत भी की।

वहीं, कोरोना से उबरने के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज अंबाला में खुद ही टीकाकरण केंद्र में पहुंच गए और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पंचकूला में स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा ने टीकाकरण केंद्र में पहुंचकर कोरोना वॉरियर्स का उत्साह बढ़ाया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से पहले दिन प्रत्येक सेंटर पर 100 लोगों को कोरोना का टीका लगाने की व्यवस्था की गई थी।

टीकाकरण करने के बाद कोरोना योद्धाओं को आधा घंटा निगरानी में रखा गया। चूंकि कोरोना टीकाकरण को लेकर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं, ऐसे में लोगों का भ्रम तोड़ने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों ने सबसे पहले टीका लगवाया है। दिग्गजों ने खुद भी लगवाए टीके पंचकूला में स्वास्थ्य महानिदेशक डा. सूरजभान कंबोज, एडीजीएचएस डॉ. वीना सिंह, राज्य के टीकाकरण अधिकारी डा. वीरेंद्र अहलावत और एमसीएच और एनएचएम के निदेशक डा. वीके बंसल से लेकर विभिन्न जिलों में सिविल सर्जनों ने टीके लगवाए।

इसके अलावा मेदांता अस्पताल के निदेशक डा. नरेश त्रेहन और पल्मोनोलॉजिस्ट डा. सुशीला कटारिया, कल्पना चावला मेडिकल कालेज के निदेशक डा. जगदीश दूरेजा ने टीके लगवाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया।

तीन चरणों में होता टीकाकरण गृह और स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। जिन्हें वैक्सीन दी गई है, वे अच्छा महसूस कर रहे हैं। टीकाकरण स्थल पर तीन हिस्से बनाए गए हैं। इनमें प्रतीक्षा क्षेत्र, टीकाकरण कक्ष और आब्जर्वेशन क्षेत्र बनाया गया है। वैक्सीन लगाने से पहले लाभार्थी की जानकारी कोविन पोर्टल पर अपडेट की जाती है। इसके बाद लाभार्थी को टीका लगाया जाता है और उसे कुछ समय के लिए आब्जर्वेशन कक्ष में रखा जाता है। यह टीका गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं लगाया जाएगा।

किसान यूनियन ने कैथल में जताया विरोध

कैथल को छोड़कर हर स्थान पर उत्साहपूर्वक कार्यक्रम संपन्न हुआ। कैथल के जाट शाइनिंग स्टार पब्लिक स्कूल और सीवन के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में टीकाकरण का कार्यक्रम होना था, लेकिन जाट शाइनिंग स्कूल में कार्यक्रम शुरू होने से पहले ही किसान यूनियन के सदस्य काले झंडे लेकर पहुंच गए और विरोध करना शुरू कर दिया। बोले कि कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा विधायक लीला राम को नहीं करने देंगे।

विरोध को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम वैक्सीन को लेकर वापस लौट गई। इसके बाद जिला नागरिक अस्पताल में करीब साढ़े चार घंटे देरी से वैक्सीन कार्यक्रम शुरू हुआ। यहां आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. संदीप जैन को पहला टीका लगाया गया।

खाली पेट नहीं लगवाएं टीका, एक नर्स को आया चक्कर

कैथल के जिला नागरिक अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगने के पांच मिनट बाद की अस्पताल की स्टाफ नर्स सीमा को सिर में तेज दर्द होने के बाद चक्कर आ गया और उल्टियां होने लगी। यह देख चिकित्सकों ने उसे सिविल अस्पताल में दाखिल कर इलाज शुरू किया। करीब 20 से 25 मिनट बाद तबीयत में सुधार हो पाया।

सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश ने बताया कि स्टाफ नर्स सीमा ने रात की ड्यूटी अस्पताल में की थी। वह खाली पेट ही टीका लगवाने के लिए आ गई। चिकित्सकों की टीम ने उसे खाना खाने की बात कही, लेकिन वह चाय और ब्रेड खाने के बाद फिर से टीका लगवाने के लिए आ गई।

टीका लगवाने के बाद पांच से सात मिनट बाद तबीयत खराब हुई तो उसने चिकित्सकों को इस बारे में बताया। नर्स के पति प्यौदा रोड निवासी बलविंद्र ने बताया कि खाली पेट होने के कारण टीका लगने के बाद ऐसी दिक्कत आई है।

यह भी पढ़ें: यह कैसा शांति मार्च: पंजाब में बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के राॅड

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.