Move to Jagran APP

खुशखबरी, 502 अवैध कालोनियां होंगी नियमित, जल्‍द होंगे आदेश जारी

हरियाणा में अवैध कालोनियों में रहनेवाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राज्‍य की मनोहरलाल सरकार जल्‍द ही 502 अवैध कालोनियों को नियमित करेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 23 Apr 2018 07:01 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 05:07 PM (IST)
खुशखबरी, 502 अवैध कालोनियां होंगी नियमित, जल्‍द होंगे आदेश जारी
खुशखबरी, 502 अवैध कालोनियां होंगी नियमित, जल्‍द होंगे आदेश जारी

जेएनएन, चंडीगढ़। मनोहर सरकार ने प्रदेश के अवैध कालोनियों को नियमित करने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैैं। करीब एक हजार कालोनियों को नियमित करने के प्रस्ताव सरकार के पास आए थे, जिसमें से 502 कालोनियों को नियमों की कसौटी पर खरा पाया गया। हालांकि इन कालोनियों को नियमित करने से पहले सरकार कानूनी सलाहकार की राय ले रही है। उसके बाद जल्द ही कालोनियों को नियमित करने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

कानूनी सलाहकार की राय आते ही जारी होगा नियमित होने का परिपत्र

हरियाणा के 10 नगर निगमों की ओर से 384 अवैध कालोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव भेजा गया था। इनमें से 217 कालोनियां मापदंड पूरे करती हैैं। इसी तरह नगर परिषद की ओर से 223 कालोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव भेजा गया था, जिनमें 100 कालोनियां मापदंड पूरे करती हैं। वहीं नगर पालिकाओं की 185 कालोनियों को नियमित किया जाएगा।

प्रदेश की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कानूनी सलाहकार से जल्द राय देने का अनुरोध किया है। पिछली हुड्डा सरकार में भी अवैध कालोनियों को नियमित करने की मांग कई बार उठी, मगर इसे सिरे नहीं चढ़ाया जा सका। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने भी इन कालोनियों को नियमित करने की प्रक्रिया पर सवाल उठाए थे। इसके बाद भाजपा सरकार ने विकास शुल्क लेकर अवैध कालोनियों में सुविधाएं देना आरंभ की और अब इन कालोनियों को नियमित किया जा रहा है।

सबसे अधिक 71 कालोनियां रोहतक नगर निगम की होंगी वैध

हरियाणा के 10 नगर निगमों की 217 कालोनियों को मापदंडों पर खरा पाया गया है। इनमें सबसे अधिक रोहतक की 71 कालोनियां, अंबाला की 25, हिसार की 14, करनाल की 23, पंचकूला  6, पानीपत 29, सोनीपत सात और यमुनानगर नगर निगम की 42 कालोनियां नियमित होंगी। गुरुग्राम में 15 और फरीदाबाद की नौ कालोनी पूर्व में ही वैध घोषित हो चुकी हैं।

16 नगर परिषदों की 100 कालोनियां होंगी नियमित

राज्‍य की 16 नगर परिषदों की 100 कालोनियों को मापदंडों पर खरा पाया गया है। भिवानी नगर परिषद में 10, फतेहाबाद में तीन, टोहाना में दो, सोहाना में चार, हांसी में तीन, बहादुरगढ़ में सात, जींद में नौ, नरवाना में 10, कैथल में आठ, थानेसर में 13, नारनौल में चार, होडल में चार, पलवल में दो, रेवाड़ी में 13, मंडी डबवाली व सिरसा में पांच-पांच कालोनियों को नियमित किया जाएगा।

43 पालिकाओं की 185 कालोनियों के लोगों को मिलेगी राहत

प्रदेश की 43 नगर पालिकाओं में 185 कालोनियां नियमित की जाएंगी। इसमें नारायणगढ़ की तीन, लोहारू की दो, सिवानी की एक, भूना की 10, रतिया की नौ, फर्रुखनगर की दो, हेलीमंडी-पटौदी की एक-एक, बरवाला व नारनौंद की चार-चार, उकलाना की छह, जुलाना की एक, सफीदों की तीन, उचाना की दो, चीका की सात, कलायत-पूंडरी की तीन-तीन, असंध की दो, घरौंडा की 21, इंद्री की दो, नीलोखेड़ी की तीन, निसिंग की चार, तरावड़ी की आठ, लाडवा की 13, पिहोवा की सात, शाहाबाद की 12, फिरोजपुर झिरका की दो, नूंह की छह, पुन्हाना की नौ, तावडू की चार, अटेली मंडी, महेंद्रगढ़, नांगल चौधरी, कालांवाली की एक-एक, कनीना, समालखा की दो-दो, बावल की पांच, धारूहेड़ा की चार, महम की पांच, सांपला की चार, ऐलनाबाद की दो और गन्नौर की तीन अवैध कालोनियों को नियमित किया जाएगा।

-------

'' लोग पिछले कई सालों से कालोनियों को नियमित करने की मांग कर रहे थे। पिछली सरकार उन्हें बरसों से टरकाती आ रही थी। हमारी सरकार विकास की पक्षधर रही है। मुख्यमंत्री ने नए नियम बनाए, जिनके आधार पर कालोनियों को नियमित करने के प्रस्ताव मंगवाए गए। जांच के बाद 500 से अधिक कालोनियां नियमित होने के योग्य पाई गई हैैं। बाकी कालोनियों को नियम पूरे करने के सुझाव दिए गए हैैं। गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी कुछ समय पूर्व 25 कालोनियों को वैध घोषित किया गया था और वर्तमान में भी अन्य कालोनियों को लेकर प्रक्रिया जारी है।

                                                                          - कविता जैन, मंत्री, शहरी स्थानीय निकाय, हरियाणा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.