जेएनएन, चंडीगढ़। लोकसभा चुनावों के छठे चरण में 12 मई को होने जा रहे मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हरियाणा को केंद्र सरकार, पंजाब और राजस्थान से सुरक्षा बलों की 30 और कंपनियां मिली हैं। अब प्रदेश में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए अर्ध सैनिक बलों की कुल 95 कंपनियां मोर्चा संभालेंगी। चुनाव के दौरान राज्य पुलिस बल और केंद्रीय बलों के 66 हजार से अधिक कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।

प्रदेश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CRPF) की 65 कंपनियों के 4680 कर्मचारी पहले से तैनात हैं। 30 नई कंपनियों के जवान भी शुक्रवार दोपहर तक विभिन्न जिलों में मोर्चा संभाल लेंगे। राज्य पुलिस के 33 हजार 340 जवानों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। इनमें से 24 हजार 529 पुलिस कर्मचारी पहले ही जिलों में मौजूद हैं, जबकि 8,811 जवानों की व्यवस्था अन्य इकाइयों से की गई है।

इसके अलावा 11 हजार 750 होमगार्ड और 8,063 विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) के साथ ही 5,788 पुलिस प्रशिक्षु भी चुनाव ड्यूटी में तैनात रहेंगे। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि पुलिस ने चुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CRPF) की ज्यादा कंपनियों की मांग की थी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने CRPF की 10 अतिरिक्त कंपनियां मंजूर की हैं, जबकि राजस्थान और पंजाब पुलिस द्वारा भी सुरक्षा बलों की 10-10 कंपनियां मिली हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों की 95 कंपनियों के साथ हरियाणा पुलिस राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

आठ जिले संवेदनशील, अतिरिक्त फोर्स तैनात

खुफिया सूचनाओं के आधार पर सोनीपत, झज्जर, जींद, रोहतक, भिवानी, हिसार, हांसी और सिरसा में अतिरिक्तपुलिस बलों की तैनाती की जा रही है। चुनाव के बाद सभी ईवीएम को प्रदेश के 38 मतगणना केंद्रों में अर्धसैनिक बलों की सात कंपनियों, राज्य सशस्त्र पुलिस और जिला पुलिस कर्मियों की कड़ी निगरानी में रखा जाएगा।

अंतरराज्यीय सीमाएं होंगी सील

एडीजीपी नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि पुलिस अधिकारी पड़ोसी राज्यों के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। अंतरराज्यीय सीमाओं को मतदान से पहले पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। एहतियात के तौर पर हमने पड़ोसी राज्यों से उनके क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा पुलिसबल की तैनाती करने के लिए भी आग्रह किया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस