Move to Jagran APP

हरियाणा में दीपावली से पहले बड़ी कार्रवाई, 13 हजार स्थानों पर छापेमारी कर 2122 जगह बिजली चोरी पकड़ी

हरियाणा दीपावली से पहले बिजली विभाग ने चोरी पकड़ने के लिए दबिश दी। बिजली चोरी की राशि 50 करोड़ तक पहुंचने की संभावना है। आगे भी जारी रहेगा छापेमारी अभियान। गत दिवस 13 हजार 90 स्थानों पर छापामारी की गई।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 09:44 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 09:44 AM (IST)
हरियाणा में दीपावली से पहले बड़ी कार्रवाई, 13 हजार स्थानों पर छापेमारी कर 2122 जगह बिजली चोरी पकड़ी
हरियाणा में बिजली चोरो पर दबिश। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में दीपावली से ठीक पहले बिजली विभाग की 496 टीमों ने 13 हजार 90 स्थानों पर छापेमारी कर करोड़ों रुपये की बिजली चोरी पकड़ी है। बिजली विभाग की टीमों ने 2122 स्थानों पर बिजली चोरी होते हुए पकड़ी है। दोपहर तीन बजे तक करीब 10 करोड़ रुपये की बिजली चोरी की गणना की जा चुकी थी, जबकि छापामार अभियान देर रात चला। मोटे अनुमान के मुताबिक करीब 50 करोड़ रुपये की बिजली चोरी पकड़ में आ सकती है।

loksabha election banner

बिजली मंत्री रंजीत चौटाला ने बिजली चोरों के खिलाफ पूरी मुस्तैदी से अभियान छेड़ा हुआ है। इससे पहले भी दो बार काफी बड़े स्तर पर बिजली की चोरी पकड़ने को छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अनुमति हासिल करने के बाद बिजली मंत्री रंजीत चौटाला व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने छापे मारने की कार्रवाई पर चर्चा करते हुए इसे आखिर तक गोपनीय बनाए रखा। बिजली विभाग की हर जिले में सैकड़ों टीमों का गठन किया गया है, लेकिन इसकी किसी को भनक नहीं लगी।

पूरे प्रदेश में एक साथ सोमवार को सुबह सबेरे बिजली चोरी की धरपकड़ आरंभ हुई, जो रात तक चलती रही। मंगलवार को भी राज्य में बिजली चोरी करने वालों की धरपकड़ जारी रह सकती है। पूरे देश में कोयले का संकट बना हुआ है और बिजली का उत्पादन कम हो रहा है। हरियाणा में हालांकि उत्पादन इकाइयां बंद हैं और प्रदेश की बिजली कंपनियां मार्केट से बिजली खरीदती हैं, जो कि उन्हें सस्ती पड़ती है, लेकिन बिजली चोरी की वजह से बिजली कंपनियों को काफी मोटा नुकसाान हो रहा था।

बिजली चोरों के विरुद्ध चलाए गए अभियान का ही नतीजा है कि अब राज्य में लाइन लास 35 फीसद से घटकर १७ पर आ गया है, जिसे 15 पर लाने का लक्ष्य है। बाक्स सबसे ज्याद मामले हिसार, गुरुग्राम और करनाल में पकड़े हरियाणा में सबसे ज्यादा बिजली चोरी के मामले करनाल, पानीपत, सोनीपत, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, हिसार और भिवानी में पकड़े गए हैं। सबसे कम मामले पंचकूला में पकड़े गए, जबकि उसके बाद सिरसा में पकड़े गए हैं।

सिरसा में अभय सिंह चौटला विधानसभा में कई बार दावा कर चुके हैं कि उनके जिले में बिजली चोरी नहीं होती। उत्तर हरियाणा में 8813 स्थानों पर छापेमारी की गई, जिसमें 1153 जगह बिजली चोरी पकड़ी गई। इसी तरह दक्षिण हरियाणा में 4277 स्थानों पर छापेमारी कर 969 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.