Move to Jagran APP

World Car Free Day: साइकिल पर नजर आई हरियाणा सरकार, साइकिल चलाकर सचिवालय पहुंचे सीएम मनोहरलाल

World Car Free Day हरियाणा की सरकार बुधवार को साइकिल पर नजर आई। विश्‍व कार फ्री दिवस पर मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल साइकिल पर अपने निवास से हरियाणा सचिवालय पहुंचे। उनके साथ कई मंत्री और अधिकारी भी साइकिल चलाते हुए सचिवालय पहुंचे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 03:42 PM (IST)
World Car Free Day: साइकिल पर नजर आई हरियाणा सरकार, साइकिल चलाकर सचिवालय पहुंचे सीएम मनोहरलाल
साइकिल चलाकर अपने निवास से हरियाणा सचिवालय जाते मुख्‍यमंत्री मनोहरनलाल। (जागरण)

चंडीगढ, जेएनएन। World Car Free Day: हरियाणा में विश्‍व कार फ्री डे पर राज्‍य की सरकार साइकिल पर नजर आई। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल अपने मंत्रियों के साथ साइकिल चलाते हुए राज्‍य सचिवालय पहुंचे। कई जिलों में भी अधिकारियों ने साइकिल की सवारी की। बाद में एक कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में ई-वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार द्वारा आरंभ में ई-वाहन खरीदने वाले लोगों को सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने निर्धारित अवधि से पुराने वाहनों को एनसीआर क्षेत्र में बंद करने के लिए व्हीक्ल-स्क्रैप पालिसी भी बनाई है।

prime article banner

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल सुबह कई मंत्रियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ साइकिल चलाते हुए अपने निवास से राज्‍य सचिवालय तक पहुंचे। इस दौरान मनोहरलाल रास्‍ते में लोगों का अभिभावदन भी स्‍वीकार कर रहे थे। वह कई बार माहिर साइकिलिस्‍ट की तरह हाथ जोड़कर रास्‍ते में लोगों का अभिवादन भी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के अलावा राज्‍य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल सहित कई विधायक साइकिल से सचिवालय पहुंचे।

सचिवालय पहुंचे के बाद मनोहरलाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पर्यावरण संरक्षण पर ध्‍यान देना हम सब का दायित्‍व है। इसके लिए सा‍इकिल का इस्‍तेमाल कर हम वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम कर सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि साइकिल चलाना प्रदूषण संरक्षण के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्‍छा है। उन्‍होंने हरियाणा सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि वृक्षों का संरक्षण पर्यावरण के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए हरियाणा सरकार ने पुराने पेड़ों के संरक्षण के लिए भी कदम उठाए हैं।

सीएम मनोहरलाल ने कहा कि इसके तहत 75 साल से अधिक पेड़ों की देखभाल के लिए राज्‍य सरकार ने खास पेंशन योजना प्राण वायु दाता पेंशन स्‍कीम शुरू की है। इस स्‍कीम के तहत 2500 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से लोगों को दिए जाएंगे। लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए हरियाणा सरकार अभियान भी चलाती रहती है।

मुख्यमंत्री ‘वर्ल्ड कार-फ्री डे’ के अवसर पर यहां सिविल सचिवालय में ई-वाहनों के प्रति जागरूकता प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वाहनों की निरंतर संख्या बढ़ने से पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है। लोगों ने वाहनों को स्टेटस सिंबल मान लिया है, जिसके कारण घर व कार्यालय नजदीक होते हुए भी कर्मचारी व अधिकारी वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने लोगों से कार-पूलिंग सिस्टम अपनाने या नजदीक जगह के लिए पैदल या साईकिल से जाने के लिए संकल्प लेने का आह्वïन किया। उन्होंने कहा कि वायुमंडल में आक्सीजन की प्रचुर मात्रा होनी आवश्यक है, लेकिन प्रदूषण के कारण पर्यावरण में कार्बनडाईक्साईड की मात्रा बढ़ती जा रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में आक्सीवन लगाने को बढ़ावा दिया जा रहा है। वन विभाग द्वारा भी करीब तीन करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं। विद्यार्थियों को पौधारोपण के प्रति प्रेरित किया जा रहा है। प्रदूषण कम करने की दिशा में कदम उठाते हुए गुरूग्राम में अभी तक सीएनजी बसों को प्रोत्साहित किया जा रहा था, परंतु अब वहां भी ई-बसों व ई-ऑटो को चलाने पर बल दिया जाएगा। उन्होंने विभिन्न वाहन निर्माता कंपनियों द्वारा निर्मित ई-स्कूटर तथा ई-कारों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। 

विश्‍व कार फ्री दिवस (World Car Free Day) पर फरीदाबाद, गुरुग्राम , रोहतक , पानीपत सहित राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में कई अधिकारी साइकिल से कार्यालय पहुंचे। रोहतक के महर्षि दयानंद विश्‍वविद्यालय में भी शिक्षक और विद्यार्थी साइकिलाें पर पहुंचे। इस दौरान राज्‍यभर मे शिक्षण संस्‍थानों में कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को साइकिलिंग के लिए प्रोत्‍साहित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.