राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Lockdown Extended: हरियाणा सरकार ने राज्य में चार अक्टूबर तक लाकडाउन बढ़ा दिया है। प्रदेशभर में हालांकि सब कुछ खुल चुका है, लेकिन बार-बार लाकडाउन बढ़ाने के आदेश जारी कर रस्म अदायगी की जा रही है। प्रदेश सरकार जैसे-जैसे लाकडाउन में छूट दे रही, वैसे-वैसे लोग इस ढिलाई का दुरुपयोग करते जा रहे हैं। तीसरी लहर की आशंका के बीच लोग जहां मास्क पहनने को लेकर गंभीर नहीं हैं, वहीं सरकार भी सख्ती नहीं कर रही है।

हरियाणा के मुख्य सचिव विजयवर्धन ने रविवार को चार अक्टूबर तक लाकडाउन बढ़ाने के आदेश जारी किए। महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के साथ प्रदेश सरकार ने कहा है कि यदि कोई मास्क नहीं पहनता तो विभिन्न संस्थानों, होटल, रेस्टोरेंट या अन्य स्थानों पर उन्हें सेवाओं की सुविधा से वंचित किया जा सकता है। प्रदेश सरकार ने नए आदेश के तहत कालेज और पालीटेक्निक संस्थान खोलने के आदेश दे दिए हैं, जबकि विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं कि वह 15 अक्टूबर तक आनलाइन कक्षाएं लगाने के पुराने आदेश जारी रखें।

हरियाणा सराकर रेस्टोरेंट और बार 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ खोलने के आदेश पहले ही जारी कर चुकी है। इसके अलावा जिम व स्पा भी खोले जा चुके हैं। क्लब हाउस, रेस्टोरेंट, गोल्फ क्लब के बार 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चालू रहेंगे। सभी तरह की दुकानें और माल पूरी तरह से खोले जा चुके हैं। स्वीमिंग पूल, कोचिंग सेंटर और आइटीआइ पूरी तरह से खुल चुकी हैं। इनडोर कार्यक्रमों में अधिकतर 100 लोग और ओपन में 200 लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति पहले की तरह जारी रहेगी।

हरियाणा सरकार से लोगों ने यह संख्या बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन सरकार ने अपने पहले के आदेश को जारी रखा है। प्रदेश स्तरीय प्रवेश परीक्षाएं और भर्ती परीक्षाएं नियमित रूप से आयोजित की जा सकेंगी। सिनेमा हाल 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खोले जा चुके हैं। मुख्य सचिव ने लोगों ने आह्वान किया कि कोरोना की तीसरी लहर का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए लोगों को चाहिये कि वह सुरक्षा के मानदंडों का नियमित रूप से अनुपालन करें। इसमें उनकी स्वयं की और बाकी लोगों की भलाई है।

Edited By: Kamlesh Bhatt