चंडीगढ़, जेएनएन।  टोक्यो ओलंपिक खेलों में जाने वाले भारतीय दल में एक बार फिर हरियाणा के खिलाडिय़ों का दबदबा रहेगा। प्रदेश के 22 खिलाडिय़ों ने अभी तक ओलंपिक और पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इनमें 18 खिलाड़ी ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि चार खिलाड़ी पैरालंपिक में जलवा दिखाएंगे। ओलंपिक क्वालीफाई कर चुके खिलाडिय़ों में सबसे ज्यादा आठ पहलवान हैं जो राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कई पदक बटोर चुके हैं।

18 खिलाड़ी ओलंपिक में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व, चार खिलाड़ी पैरालंपिक में दिखाएंगे जलवा

लिहाजा देश के लिए तमगा हासिल करने में कोई कसर न रहे, इसको लेकर प्रदेश सरकार ने क्वालीफाई करने वाले 19 खिलाडिय़ों को तैयारी के लिए पांच-पांच लाख रुपये की एडवांस राशि दे दी है, जिसमें रोहतक का कुश्ती खिलाड़ी सुमित भी शामिल है जो फिलहाल डोप टेस्ट में बाहर हो गया है। चार पैरा खिलाडिय़ों को राशि देने की प्रक्रिया चल रही है।

सूबे के खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह भी खिलाडिय़ों के प्रदर्शन से खासे उत्साहित हैं। वह बतौर खिलाड़ी न केवल खिलाडिय़ों का उत्साह बढ़ा रहे हैं, बल्कि उन्हें यह भी उम्मीद है कि ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाले खिलाडिय़ों की तादाद में और बढ़ोतरी होगी। ओलंपिक के क्वालीफाई राउंड अभी जारी हैं जिसमें कुछ खिलाडिय़ों को रैंङ्क्षकग के आधार पर ओलंपिक का टिकट मिलेगा तो कुछ को क्वालीफाई परीक्षा से गुजरना होगा।

बाक्स

ओलंपिक के लिए यह खिलाड़ी कर चुके क्वालीफाई

बाक्सिंग

खिलाड़ी -     जिला

पूजा रानी - भिवानी

अमित पंघाल - रोहतक

विकास कृष्ण- भिवानी

मनीष कौशिक- भिवानी

-------

शूटिंग

मनु भाकर- झज्जर

संजीव राजपूत- यमुनानगर

अभिषेक वर्मा- पलवल

यशस्विनी सिंह देशवाल- पंचकूला

कुश्ती

दीपक पूनिया- झज्जर

सोनम- सोनीपत

रवि कुमार- सोनीपत

सीमा- रोहतक

विनेश फौगाट- चरखी दादरी

अंशु - जींद

बजरंग- झज्जर

एथलेटिक्स

राहुल - झज्जर

संदीप कुमार- महेंद्रगढ़

नीरज चोपड़ा- पानीपत

पैरा खिलाड़ी

भिवानी से ताइक्वाडों खिलाड़ी- अरुणा

हिसार से बैडफिन खिलाड़ी-तरुण

फरीदाबाद से शूटिंग खिलाड़ी - मनीष

फरीदाबाद से शूटिंग खिलाड़ी- मनीष

------

' फेडरेशन से सिफारिश मिलते ही दे रहे एडवांस में पांच लाख रुपये'

''ओलंपिक के लिए अभी तक प्रदेश के 22 खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं। तैयारियों के लिए 19 खिलाडिय़ों को पांच-पांच लाख रुपये दिए जा चुके हैं। जो खिलाड़ी क्वालीफाई कर रहा है, उसकी फेडरेशन की ओर से वेरिफिकेशन आने पर तुरंत ही उसे एडवांस राशि दे दी जाती है। इसके साथ ही नवंबर में होने वाले खेलो इंडिया गेम्स की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि तैयारियां निर्धारित समय के भीतर पूरी होने चाहिए।

                                                                                                       - संदीप सिंह, खेल राज्यमंत्री

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप