Move to Jagran APP

हरियाणा सरकार खरीदेगी 1300 बसें, एनसीआर में चलेंगी लो-फ्लोर बसें, गुरुग्राम व फरीदाबाद से मांगी डिमांड

हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 1300 नई बसों को शामिल किया जाएगा। इस साल जो 800 बसें खरीदी जानी हैं। वहीं एनसीआर में लो-फ्लोर बसें चलाए जाने की योजना है। गुरुग्राम व फरीदाबाद से डिमांड मांगी गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 10:04 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 10:04 AM (IST)
हरियाणा सरकार खरीदेगी 1300 बसें, एनसीआर में चलेंगी लो-फ्लोर बसें, गुरुग्राम व फरीदाबाद से मांगी डिमांड
हरियाणा रोडवेज की बसों की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 1300 नई बसें शामिल होंगी। इनमें 800 बसें इसी साल परिवहन बेड़े में शामिल होंगी। इन बसों की खरीद के बाद 500 और बसों का आर्डर दिया जाएगा। इस साल जो 800 बसें खरीदी जानी हैं, उनमें से 400 बसें 31 मार्च तक हरियाणा रोडवेड के बेड़े में शामिल होंगी। हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में टेंडर में आने वाली कंपनियों से एक साथ 800 बसों की खरीद के लिए बात होगी।

loksabha election banner

हरियाणा सरकार की योजना है कि परिवहन बेड़े में बसों की कमी नहीं होनी चाहिए। प्रदेश का काफी बड़ा वर्ग रोडवेज बसों में यात्रा करने पर निर्भर है। वर्तमान में परिवहन विभाग के पास 3329 सामान्य बसें हैं। इनमें से वर्तमान में 2323 बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं। प्रति किलोमीटर की स्कीम वाली 508 बसें भी परिवहन बेड़े में शामिल हैं। वर्तमान में वोल्वो की कुल 20 बसें सरकार के पास हैं। इनमें अभी चंडीगढ़ से गुरुग्राम रूट पर एक ही बस चलाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: महंगे डीजल से 20 फीसद तक बढ़ी ट्रांसपोर्टरों की लागत, माल भाड़े में 12 से 15 फीसद तक का इजाफा 

कोरोना और दिल्ली बार्डर पर चल रहे आंदोलन की वजह से बाकी बसें नहीं चल पा रही हैं, लेकिन लोगों की जरूरत के हिसाब से राज्य में बसों की काफी कमी बनी हुई है। रोडवेज यूनियनें भी लगातार नई बसों की खरीद का दबाव सरकार पर बनाती रही हैं। नई बसों की खरीद के लिए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने सीएम मनोहर लाल से हाल ही में मुलाकात की है। सीएम ने 800 बसों की तुरंत खरीद की मंजूरी प्रदान कर दी है। 500 और नई बसों की खरीद के लिए भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन इनके आर्डर 800 बस आने के बाद दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, हुड्डा बोले- MSP की गारंटी का प्राइवेट मेंबर बिल भी आएगा

गुरुग्राम व फरीदाबाद को सरकार मेट्रोपालिटन डवलपमेंट अथारिटी बना चुकी है। इन शहरों में इलेक्ट्रिक बसें ही चलेंगी। लो-फ्लोर की एसी बस भी इन शहरों के लिए सरकार खरीदेगी। इन दोनों शहरों से नई बसों की डिमांड के बारे में पूछा गया है। सरकार ने कालेज एवं विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए भी बस सेवा शुरू की हुई है। स्कूल शिक्षा, उच्चतर शिक्षा, तकनीकी शिक्षा व आइटीआइ से बसों के संचालन के विकल्प मांगे जाने हैं। यह संस्थान विद्यार्थियों की जरूरत व रूट पर विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से बसों की डिमांड सरकार को देंगे।

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के नजदीक रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा विरोधी अशोक तंवर खेलेंगे नई राजनीतिक पारी

यह भी पढ़ें: हरियाणा में डीजीपी मनोज यादव को हटाने की जिद पर अड़े गृह मंत्री अनिल विज, मतभेद के हैं ये 6 कारण 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.