Move to Jagran APP

Primary School Reopen News: हरियाणा में 24 फरवरी से शुरू होंगी तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं

Primary School Reopen News हरियाणा में तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं 24 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। इस संबंध में विभाग ने पत्र जारी कर दिया है। हालांकि जो बच्चे स्कूल नहीं आते हैं उनके लिए आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 07:47 AM (IST)
Primary School Reopen News: हरियाणा में 24 फरवरी से शुरू होंगी तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं
हरियाणा में 24 फरवरी से शुरू होंगी तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं।

जेएनएन, चंडीगढ़। Primary School Reopen News: हरियाणा में अब तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं 24 फरवरी से शुरू हो जाएंगी। इससे पहले शिक्षा विभाग एक मार्च से खोलने की तैयारी में था, लेकिन आज शिक्षा विभाग ने एक पत्र जारी कर स्कूल 24 फरवरी से खोलने का निर्णय लिया है। कक्षाएं सुबह 10 से दोपहर 1:30 बजे तक लगेंगी। राज्य में इन कक्षाओं में निजी और सरकारी स्कूलों में करीब 12 लाख विद्यार्थी पढ़ते हैं। यह विद्यार्थी कोरोना के चलते मौजूदा शिक्षा सत्र में नियमित पढ़ाई से वंचित रहे हैं। 

loksabha election banner

पत्र के मुताबिक विद्यालय में आने से पूर्व विद्यार्थी द्वारा अपने माता-पिता/अभिभावकों की लिखित अनुमति देनी होगी। ऐसे विद्यार्थी जो ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन सुविधा जारी रहेगी। ऐसे विद्यार्थियों को विद्यालय में उपस्थित होने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूलों में कोविड प्रोटोकाल का पूर्ण पालन करना होगा। विद्यार्थियों व टीचरों की नियमित थर्मल स्केनिंग होगी। अधिक तापमान पर स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सतर्क और सजग रहें, मास्क पहनें, पंजाब में फिर बढ़े कोरोना के मामले, पिछले माह के मुकाबले 33 फीसद चढ़ा ग्राफ

विद्यालयों को कक्षाओं के स्तर के अनुसार अलग-अलग विंग (सीनियर सेकेंडरी, सेकेंडरी, मिडल तथा प्राथमिक) में बांटा गया है। यदि कोई विद्यार्थी कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो विद्यालय मुखिया द्वारा विद्यालय प्रबंधन समिति के सहयोग से उच्च अधिकारीगण के संंज्ञान में लाकर उसकी कक्षा के पूरे विंग को दस दिन के लिए बंद करने का निर्णय लिया जाएगा। यदि एक से अधिक विंग के विद्यार्थी पीजिटिव आते हैंं तो विद्यालय को दस दिन के लिए बंंद करने की यह प्रक्रिया पूरे विद्यालय के लिए अपनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें:  कपिल देव के स्कूल से निकला एक और तेज गेंदबाज, चंडीगढ़ डीएवी ने दिए हैं युवी, चेतन शर्मा जैसे दिग्गज क्रिकेटर

इन नियमों का करना होगा पालन

  • विद्यालय में साफ सफाई, सेनिटाइजेशन की व्यवस्था हो
  • सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा
  • स्कूलों में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा

मिड डे मील के तहत अभी मिलेगा सूखा भोजन

मिड डे मील के बारे में भी विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। कोविड-19 के कारण पकेे हुए भोजन के स्थान पर अपनाए गए सूखेे राशन वितरण करने का कार्यक्रम आगामी आदेश तक जारी रहेगा। पके हुए भोजन के बारे में निर्णय विद्यालय प्रबंधन समितियों से चर्चा के बाद लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: चंडीगढ़ की इन सगी बहनों की जोड़ियां दिखा रही कमाल, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमाया नाम

यह भी पढ़ें: पढ़िए संघर्ष की कहानी, पिता ने आटो चलाकर बिटिया को गांव से पानीपत स्‍टेडियम भेजा, वो सोना जीत लाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.