Move to Jagran APP

रेल रोको आंदोलन में हिंसा की आशंका से चिंतित हैं कई किसान नेता, ह‍रियाणा में खास ऐहतियात

Farmers Rail Roko ANdolan हरियाणा में भी आज किसान संगठन रेल ट्रैक जाम करेंंगे। कई किसान नेताओं को इस दौरान हिंसा की आशंका भी है और इससे वे चिंतित हैं। ऐसे में राज्‍य में विशेष ऐहतियात बरती जा रही है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

By Sunil kumar jhaEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 09:13 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 09:13 AM (IST)
रेल रोको आंदोलन में हिंसा की आशंका से चिंतित हैं कई किसान नेता, ह‍रियाणा में खास ऐहतियात
किसान आज हरियाणा और पंजाब में भी ट्रेन रोकेंगे। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/चंडीगढ़, जेएनएन। Farmers Rail Roko Andolan: कई किसान नेता तीन कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किसानाें के आज रेल रोको आंदोलन में हिंसा की आशंका से चिंतित हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के कई नेता इसके चलते ऐसे स्थानों से भी आज दूरी ही बना कर रखेंगे जो हिंसा संभावित हैं। दूसरी ओर, हरियाणा में किसानाें के रेल रोको आंदोलन के दौरान किसी तरह की हिंसा को रोकने के लिए विशेष ऐहतियात बरती जा रही है और सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त किए गए हैं।

loksabha election banner

26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में हुए उपद्रव और लालकिला की घटना के बाद कुछ किसान नेता चाहते थे कि अब कोई ऐसा आह्वान संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से नहीं किया जाए जिससे आंदोलन की हिंसक छवि बने। यही कारण था कि इन नेताओं के प्रयास से एक फरवरी को संसद तक पैदल मार्च का आह्वान भी रद कर दिया गया था। इसके बाद इन्हीं नेताओं ने यह प्रयास भी किया था कि रेल रोको आंदोलन भी स्थगित हो जाए।

रेल रोको आंदोलन नहीं चाहता था भारतीय किसान संघ

मध्यप्रदेश से संचालित किसानों के बड़े संगठन भारतीय किसान संघ ने तो संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में भी रेल रोको आंदोलन का विरोध किया था। संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा कक्काजी की अनुपस्थिति में उनके प्रतिनिधि के रूप में इस बैठक में संघ की युवा शाखा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु कोहाड़ ने इस बाबत वरिष्ठ नेताओं से चर्चा भी की थी। कक्काजी कहते हैं कि यदि वह खुद उस बैठक में होते तो संभवतया रेल रोको आंदोलन नहीं करने के लिए अन्य साथियों को मना लेंगे मगर अब जो चीज उनके हाथ में नहीं है, उसके बारे में ज्यादा कुछ कहना ठीक नहीं है।

अहिंसात्मक और शांतिपूर्ण रहे रेल रोको आंदोलन : कक्का जी

तीन कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ किए जा रहे आंदोलन के लिए बने संयुक्त किसान मोर्चा की समन्वय समिति के सदस्य शिवकुमार शर्मा कक्काजी ने अपील की है कि रेल रोको आंदोलन पूरी तरह अहिंसात्मक और शांतिपूर्ण होना चाहिए। उनका कहना है कि यदि 26 जनवरी की तरह फिर किसी भी तरह की हिंसा हुई तो आंदोलन की पवित्रता खत्म हो जाएगी। आंदोलन की गरिमा बनाए रखने के लिए सभी कार्यकर्ताओं को अतिरिक्त प्रयास करने चाहिए। गुरुग्राम में स्वास्थ्य लाभ ले रहे कक्काजी का कहना है कि आंदोलन के दौरान यदि एक भी जगह हिंसा हुई तो इसका असर पूरे आंदोलन पर पड़ेगा।

--------

'' आंदोलनकारियों से हमारी अपील है कि वे रेल रोको आंदोलन के दौरान पूरी तरह शांति बनाए रखें तथा अपने बीच से राजनीति नेताओं को दूर रखें। राजनीति नेताओं की ऐसे आंदोलनों में अलग मंशा रहती है। हम यह भी साफ कर देना चाहते हैं कि किसी आंदोलन को राजनीति ही खराब करती है। वैसे राजनीतिकों को किसी आंदोलन का फायदा नहीं होता। किसी नेता या पार्टी को आंदोलन में भागीदारी कर फायदा लेने का भ्रम बेशक हो जाए।

                                                         - रतन सिंह सौरोत, किसान नेता, भारतीय किसान यूनियन (टिकैत)

यह भी पढ़ें: पंजाब में एक करोड़ के 'परमवीर' पर आया सलमान खान का दिल, जानें मालिक ने क्‍यों किया बेचने से इन्कार


हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.