Move to Jagran APP

हरियाणा के 5223 गांवों को 24 घंटे मिलेगी बिजली आपूर्ति

प्रदेश के सभी गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 06:00 PM (IST)
हरियाणा के 5223 गांवों को 24 घंटे मिलेगी बिजली आपूर्ति
हरियाणा के 5223 गांवों को 24 घंटे मिलेगी बिजली आपूर्ति

जागरण संवाददाता, पंचकूला :

prime article banner

प्रदेश के सभी गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए 'म्हारा गांव जगमग गांव' योजना के तहत 5223 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाई जाएगी। इस समय प्रदेश के 74 प्रतिशत गांवों को पूरी तरह जगमग किया जा चुका है। इससे 10 जिले जिनमें पंचकूला, अंबाला, कुरूक्षेत्र, यमुनानगर, करनाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सिरसा, रेवाड़ी और फतेहाबाद शामिल हैं, जहां 24 घंटे बिजली उपलब्ध है। 'म्हारा गांव जगमग गांव' योजना के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को 301571 बिजली कनेक्शन दिए जा चुके हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों से की समीक्षा बैठक

हरियाणा के बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बिजली निगमों के अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक के दौरान 'म्हारा गांव जगमग गांव' योजना की लक्ष्य प्राप्ति गति को बढ़ाने संबंधी निर्देश दिए हैं, जिससे शेष बचे 1822 गांवों को भी शीघ्रता से इस योजना में शामिल किया जा सके। इस योजना से प्रदेश के ग्रामीण उपभोक्ताओं में बिजली बिलों का समय पर भुगतान और बिजली निगम के कर्मचारियों के साथ सहयोग करने की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन आया है। बिजली निगम के इंजीनियर, तकनीकी और गैर तकनीकी कर्मचारियों की मेहनत और लगन के फलस्वरूप लाइन लास को कम करने में सफलता हासिल हुई है। बिजली निगम के प्रबंध निदेशक शशांक आनंद और पूर्व प्रबंध निदेशकों के मजबूत दृष्टिकोण के कारण ही बिजली निगम लगातार चल रहे घाटे को कम कर लाभ अर्जित कर पाया है। 

पांच साल पहले सीएम ने कुरूक्षेत्र के दयालपुर से की थी शुरुआत

'म्हारा गांव जगमग गांव' योजना की शुरुआत जुलाई 2015 में कुरूक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की थी। इसके तहत ग्रामीणों से बकाया बिजली बिलों का भुगतान समय पर करने का आग्रह किया गया था, जिन ग्रामीण फीडरों का लाइन लास कम होता है उन गांवों को चिन्हित करके 24 घंटे निर्वाद बिजली आपूर्ति शुरू कर दी जाती है। सरकार पूरे प्रदेश में गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है। पूरे प्रदेश को जगमग करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए इस योजना की शुरुआत की गई थी।  जगमग योजना की सफल गाथा पर बनेगी डॉक्युमेंट्री

समीक्षा बैठक में पीके दास ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली की हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र में 24 घंटे की उपलब्धता से खेती, पशुपालन, लघु उद्योग में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की जीवन संस्कृति सकारात्मक रूप से बेहतर हुई है। इस जीवन संस्कृति की सफल गाथाओं को प्रचारित करने का उदेश्य हरियाणा के शेष बचे गांवों को जगमग योजना लागू करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.