Move to Jagran APP

गृह मंत्री अमित शाह से मिले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, मंत्रिमंडल समेत अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात कर मंत्रिमंडल विस्तार सहित राज्य के अन्य कई मसलों पर उनसे चर्चा की। राज्य में जजपा के कोटेे से एक और विधायक को मंत्री बनाया जाना है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 12:45 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 12:45 PM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह से मिले हरियाणा के सीएम मनोहर लाल, मंत्रिमंडल समेत अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा
अमित शाह व मनोहर लाल की फाइल फोटो।

जेएनएन, नई दिल्ली। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संसद भवन में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस मुलाकात को हरियाणा में होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार के संदर्भ में काफी अहम माना जा रहा है। हरियाणा में मनोहर लाल सरकार के सहयोगी दल जननायक जनता पार्टी (जजपा) के कोटे से एक और विधायक को मंत्री बनाया जाना है।

prime article banner

जजपा कोटे से मंत्री बनाए जाने के लिए उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मुख्यमंत्री सहित केंद्रीय नेताओं के समक्ष अपना प्रस्ताव भी दिया हुआ है। बताया गया है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मंत्रिमंडल में और भी कुछ फेरबदल करने हैं। इनकेे बाबत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी भी ली हुई है, मगर तीन कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन के चलते यह फेरबदल लंबित चल रहा था। इसमें मुख्यमंत्री के मौजूदा मंत्रिमंडल के चार साथियों को हटाकर उनकी जगह नए मंत्री बनाए जाने थे।

अब मौजूदा परिस्थितियों में मुख्यमंत्री चाहते हैं कि यह फेरबदल राज्य में होने वाले दो उपचुनावों के बाद हो, क्योंकि भाजपा इनमें भी वहां से अपने दल के प्रत्याशियों को मंत्री बनाने का दांंव खेल सकती है। इसके अलावा राज्य में पांच मार्च से बजट सत्र शुरू होना है। इसलिए बजट सत्र के बाद भी मंत्रिमंडल में फेरबदल संभव है। अब देखना यह होगा कि इस मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल को केंद्रीय गृहमंत्री से क्या मंत्र मिलता है। मगर माना यह जा रहा है कि मुख्यमंत्री फिलहाल जजपा के कोटे से ही एक मंत्री बनाकर बाकी फेरबदल को टलवा दें। इसकी बाबत मुख्यमंत्री ने संघ के शीर्ष पदाधिकारियों से भी चर्चा कर ली है।

जजपा हर हाल में अपना मंत्री जल्द बनवाना चाहती है

जजपा की तरफ से टोहाना विधानसभा क्षेत्र के विधायक देवेंद्र कुमार बबली मंत्री पद के लिए सबसे सशक्त नाम हैं। बबली ने 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को हराया था। पंचकूला में जजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में भी इस बाबत चर्चा हो चुकी है कि पार्टी कोटे से किस विधायक को मंत्री बनाया जाना है, मगर जजपा यह चाहती है कि उनके विधायक जल्द से जल्द मंत्री बने।

सांसदों का लेखा-जोखा भी शाह के समक्ष रख सकते हैं सीएम

सीएम मनोहर लाल ने शुक्रवार सायं राज्य से संबंधित भाजपा के सभी लोकसभा व राज्य सभा सदस्यों के साथ हरियाणा के बजट संबंधी चर्चा की थी। इसमें सीएम के समक्ष उन सांसदों का मुद्दा भी आया था जो अपने काम नहीं होने के कारण राज्य सरकार को ही घेरे में ले लेते हैं। माना जा रहा है कि सीएम अमित शाह से इन सांसदों के बारे में भी चर्चा कर चुके हैं।

मंत्रिमंडल विस्तार समेत कई विषयों पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना है कि गृहमंत्री अमित शाह से संगठनात्मक विषयों सहित तीन कृषि कानूनों के ख़लिाफ़ आंदोलन से लेकर मौजूदा राजनीतिक हालात, मंत्रिमंडल विस्तार समेत कई विषयों पर चर्चा हुई है। मंत्रिमंडल का विस्तार जब भी होगा उसकी सूचना सार्वजनिक कर दी जाएगी। जो भी आंदोलनकारी भविष्य में पब्लिक प्रापर्टी को नुकसान पहुंचाएगा, वही उसकी भरपाई करेगा । यह कानून विधानसभा के बजट सत्र में लेकर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.