जेएनएन, चंडीगढ़। Electricity bill missed call service: अब एक मिस्ड काल पर बिजली बिल आपके मोबाइल पर होगा। बिजली वितरण निगमों ने मिस्ड काल अलर्ट सर्विस शुरू की है। रजिस्टर्ड मोबाइल से मिस काल करने पर मैसेज के जरिये एक लिंक प्राप्त होगा। इस पर क्लिक कर उपभोक्ता अपना बिजली बिल डाउनलोड व भुगतान कर सकते हैं।

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के उपभोक्ता रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 70870-19636 नंबर पर तथा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के उपभोक्ता 70821-02200 नंबर पर मिस्ड काल कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर बिजली मीटर अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए। इसके अलावा उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर व आधार नंबर भी अपडेट कर सकते हैं।

बिजली सब्सिडी और मिस्ड काल अलर्ट सुविधा प्राप्त करने से पहले उपभोक्ता के लिए आधार अपडेट कराना अनिवार्य है। वहीं, करनाल, गुरुग्राम, पंचकूला, पानीपत और फरीदाबाद के स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के लिए प्रीपेड बिलिंग की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। इसके उलट उपभोक्ताओं को महीने के मौजूदा बिजली बिल पर नियमानुसार पांच फीसद की छूट मिलेगी तथा मीटर रीडिंग का झंझट भी खत्म होगा। उपभोक्ता मोबाइल एप के माध्यम से अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं जिसके लिए प्ले स्टोर/एप स्टोर से UHBVN smart meter or DHBVN smart meter मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन डिपो के लिए अब आनलाइन मिलेंगे लाइसेंस

उचित मूल्य की दुकानों (राशन डिपो) के लिए लाइसेंस लेने के लिए अब सरल पोर्टल पर भी आवेदन किए जा सकेंगे। सभी जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रकों को निर्देश दिए गए हैं कि उचित मूल्य की दुकानों के लिए नए लाइसेंस केवल आनलाइन स्वीकार किए जाएं। आनलाइन लाइसेंस के लिए वेबसाइट शुरू करने से लोगों को अब विभाग के कार्यालय में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वेबसाइट https://saralharyana.gov.in पर आनलाइन आवेदन जमा किए जा सकते हैं। पीपीपी बगैर मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हरियाणा में परिवार पहचान पत्र के बगैर कोई भी किसान ’मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर रबी फसलों का पंजीकरण नहीं करा सकेगा। 16 जनवरी से पोर्टल पर रबी फसलों का पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: यह कैसा शांति मार्च: पंजाब में बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के राॅड

 

यह भी पढ़ें: चाचा अभय चाैटाला काे हरियाणा विधानसभा से इस्‍तीफे पर घेरेंगे दुष्‍यंत चौटाला, जानें क्‍यों लाएंगे विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप