Move to Jagran APP

हरियाणा में स्थानीय निकाय चुनाव की तिथि घोषित, 27 को मतदान, 30 को परिणाम

Local body elections in Haryana हरियाणा में स्थानीय निकाय चुनावों की घोषणा कर दी गई है। मतदान 27 दिसंबर को होगा। जरूरत पड़ने पर पुनर्मतदान 28 को होगा जबकि मतों की गिनती 30 दिसंबर को होगी ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 03:26 PM (IST)
हरियाणा में स्थानीय निकाय चुनाव की तिथि घोषित, 27 को मतदान, 30 को परिणाम
हरियाणा में स्थानीय निकाय चुनावों की घोषणा।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में स्थानीय निकायों के चुनावों का बिगुल बज गया है। अंबाला, पंचकूला और सोनीपत नगर निगम, रेवाड़ी जिला परिषद तथा रोहतक की सांपला, रेवाड़ी की धारूहेड़ा तथा हिसार की उकलाना नगर पालिका के लिए मतदान 27 दिसंबर को होगा। इसी दिन इंद्री नगर पालिका (करनाल) के वार्ड नंबर सात, भूना नगर पालिका (फतेहाबाद) के वार्ड नंबर 13, राजौंद नगर पालिका (कैथल) के वार्ड नंबर 12, फतेहाबाद नगर परिषद के वार्ड नंबर 14 और सिरसा नगर परिषद के वार्ड नंबर 29 के लिए उपचुनाव होगा। 30 दिसंबर को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में वीरवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए राज्य चुनाव आयुक्त दलीप सिंह ने बताया कि नगर निगम के मेयर की तर्ज पर पहली बार नगर पालिकाओं और परिषदों के मुखिया के लिए भी प्रत्यक्ष चुनाव होगा। यानी कि मतदाता सीधे वोट डालकर मेयर और परिषद व पालिकाओं के प्रधान चुनेंगे।

मतदान केंद्रों पर कोरोना से बचाव के लिए तमाम इंतजाम किए जाएंगे। सुबह आठ से शाम 4.30 तक जहां सामान्य मतदाता वोट डाल सकेंगे, वहीं शाम 4.30 बजे से 5.30 बजे तक कोरोना संक्रमित या संदिग्ध मरीज मतदान कर सकेंगे। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर, ग्लव्स, मास्क और साबुन के इंतजाम के साथ ही डाक्टरों की टीम भी तैनात रहेगी।

राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आचार संहिता केवल उन्हीं नगर निगम, परिषद व पालिका क्षेत्र में ही लगेगी, जहां चुनाव होने हैं, न कि पूरे जिले या खंड में। अंबाला, पंचकूला और सोनीपत नगर निगम में 20-20 वार्ड हैं। पंचकूला नगर निगम में पहली बार आनलाइन नामांकन की भी सुविधा मिलेगी। प्रत्याशी राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पर्चा दाखिल कर सकेंगे। अगर कोई आनलाइन पर्चा दाखिल नहीं करना चाहता तो भौतिक तौर पर पर्चा जमा करा सकता है। अगर ट्रायल सफल रहा तो भविष्य में स्थानीय निकायों और पंचायती राज चुनाव में आनलाइन नामांकन अनिवार्य किया जाएगा।

यह होगा चुनाव कार्यक्रम

  • 4 दिसंबर : उपायुक्त चुनाव की अधिसूचना जारी करेंगे
  • 11 से 16 दिसंबर : नामांकन दाखिल कर सकेंगे उम्मीदवार
  • 17 दिसंबर : नामांकन पत्रों की छंटनी
  • 18 दिसंबर : दोपहर तीन बजे तक वापस ले सकते नाम। इसके तुरंत बाद जारी होगी उम्मीदवारों और मतदान केंद्रों की लिस्ट
  • 27 दिसंबर : सुबह 8.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान
  • 29 दिसंबर : जरूरत पडऩे पर पुनर्मतदान
  • 30 दिसंबर : सुबह 8.00 बजे मतगणना शुरू, तुरंत बाद नतीजे

ये रहेगा आरक्षण रोस्टर

  • अंबाला नगर निगम में मेयर पद महिला के लिए आरक्षित
  • पंचकूला व सोनीपत नगर निगम में कोई भी बन सकता मेयर
  • रेवाड़ी नगर परिषद का अध्यक्ष पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित
  • सांपला नगर पालिका में अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित, धारुहेड़ा व उकलाना अनारक्षित

सोनीपत नगर निगम बनने के साढ़े पांच साल बाद हो रहे चुनाव

छह जुलाई 2015 को अस्तित्व में आए सोनीपत नगर निगम के लिए जहां साढ़े पांच साल बाद पहली बार चुनाव हो रहे हैं, वहीं अंबाला और पंचकूला में साढ़े सात साल बाद नगर निगमों के चुनाव हो रहे हैं। अंतिम बार यहां 2 जून 2013 को नगर निगमों के लिए चुनाव हुआ था। रेवाड़ी नगर परिषद के लिए भी अंतिम बार 10 फरवरी 2013 को चुनाव हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.