Move to Jagran APP

हरियाणा में स्वरोजगार पर युवाओं कोे मिलेेंगे खास लाभ, सीएम ने कहा- देंगे पूरी सुविधा

हरियाणा सरकार राज्‍य में युवाओं को स्‍वरोजगार के लिए बढ़़ावा देगी। राज्‍य में स्‍वरोजगार अपनाने वाले युवाओं काे विशेष लाभ मिलेंगे। मुख्‍यमंत्री मनाेहरलाल ने युवाओं से संवाद में कहा कि राज्‍य सरकार स्‍वरोजगार केे लिए पूरी सुविधाएं देगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 08:59 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 08:59 PM (IST)
हरियाणा में स्वरोजगार पर युवाओं कोे मिलेेंगे खास लाभ, सीएम ने कहा- देंगे पूरी सुविधा
युवाओं से संवाद करते हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल।

नई दिल्ली, जेएनएन। हरियाणा सरकार राज्‍य में स्‍वरोजगार अपनाने वाले युवाओं काे बढ़ावा देेगी। ऐसे युवाओं को खास फायदे मिलेंगे। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने युवाओं से संवाद में कहा कि युवाओं को स्‍वरोजगार के लिए पूूरीर सुविधाएं दी जाएंगी। स्वरोजगार अपनाने वाले युवाओं को सरकार व्यापक लाभ देने पर विचार कर रही है।

loksabha election banner

निजी संस्थानों में नौकरी करने वालों को सरकारी नौकरियों में मिलेगी प्राथमिकता

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रामीण युवाओं से अपील की, कि वे अपने घर के नजदीक स्वरोजगार अपनाने पर फोकस करें। इसके अलावा  राज्य सरकार निजी क्षेत्रों में नौकरी कर रहे युवाओं को सरकारी नौकरियों में भी प्राथमिकता देने पर विचार कर रही है। इसके पीछे सरकार की मंशा है कि निजी क्षेत्र के अनुभवी युवा सरकारी कामकाज और ज्यादा दक्षता से करेंगे।

सीएम मनोहरलाल के साथ वेबिनार में भाग लेते युव

युवाओं को दिशा देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल शहीद भगत सिंह जयंती की पूर्व संध्या पर यूथ फार न्यू हरियाणा की ओर से ग्रामीण युवा मंथन वेबिनार में नई दिल्ली के हरियाणा भवन से जुड़े। इसमें राज्य के 22 जिलों से युवाओं ने शिरकत की थी। सीएम ने इस मौके पर युवाओं को बताया कि राज्य में करीब चार हजार वीटा के बूथ खुलेंगे और उनमें बिक्री के लिए हर तरह का सामान होगा। इन बूथ के लिए युवाओं से आवेदन मांगे जाएंगे।

नहीं बढ़ाई जाएगी सक्षम युवा रोजगार योजना में आयु सीमा

सक्षम युवा राेजगार योजना में अधिकतम आयु सीमा 35 से 40 वर्ष किए जाने के एक युवा के सुझाव को मुख्यमंत्री ने खारिज करते हुए कहा कि समक्ष योजना क्या है यह युवाओं को समझना होगा। उन्होंने साफ कहा कि माह में 100 घंटे काम करने की एवज में बेरोजगार युवा को इस योजना के तहत सिर्फ इतनी प्रोत्साहन राशि दी जाती है कि नौकरी के लिए फार्म भरने या साक्षात्कार पर जाने के लिए अपने परिवार से पैसे नहीं मांगे।

सीएम मनोहरलाल ने कहा कि सरकार चाहती है इस योजना का युवा जितनी जल्दी लाभ ले, उतनी जल्दी ही इससे बाहर भी निकल जाए। अपना रोजगार शुरू करे या फिर नौकरी करे। सरकार इसे युवाओं के साथ लंबे समय तक नहीं जोड़ना चाहती।

ग्राम पुस्तकालय खोलने पर जताई सहमति

वेबिनार के दौरान एक युवा ने ग्राम स्तर पर पुस्तकालय खोलनेे का सुझाव सीएम को दिया। सीएम ने इस सुझाव को तत्काल प्रभाव से मान लिया। उन्होंने बताया कि शिक्षा और पंचायत विभाग समन्वय करके इस योजना को आगे बढ़ाएंगे। गांव में एक पुस्तकालय और वाचनालय हो, इसके लिए सरकार शीघ्र कारगर कदम उठाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.