Move to Jagran APP

ह‍रियाणा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 107 विदेशी तब्‍लीगी जमातियों पर FIR दर्ज, पासपोर्ट जब्‍त

हरियाणा में विदेशी तब्लीगी जमातियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई। हरियाणा पुलिस ने राज्‍य में आए 107 विदेशी तब्‍लीगी जमातियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज किया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 04:48 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 04:52 PM (IST)
ह‍रियाणा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 107 विदेशी तब्‍लीगी जमातियों पर FIR दर्ज, पासपोर्ट जब्‍त
ह‍रियाणा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 107 विदेशी तब्‍लीगी जमातियों पर FIR दर्ज, पासपोर्ट जब्‍त

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने राज्‍य में दिल्‍ली के निजामुद्दीन के तब्‍लीगी मरकज से हरियाणा पहुंचे जमातियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। हरियाणा पुलिस ने राज्‍य में आए 107 विदेशी जमातियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज किया है। इसके पासपोर्ट भी जब्त कर लिए गए हैं। ये लोग निजामुद्दीन से हरियाणा में आए 1277 तब्लीगी जमातियों में शामिल हैं।

loksabha election banner

पलवल, नूंह, गुरुग्राम, पानीपत और अंबाला में वीजा नियमों का उल्लंघन करने के आरोप पर केस दर्ज

सभी विदेशी तब्‍लीगी हरियाणा सरकार के रडार पर है। इंडोनेशिया, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, नेपाल, मलेशिया और श्रीलंका के इन विदेशी नागरिकों को सरकार ने भले ही क्वारंटाइन में रखा हुआ है, लेकिन क्वारंटाइन की अवधि के दौरान ही खुफिया विभाग इन विदेशियों की हर गतिविधि पर नजर रखते हुए अपने ढंग से छानबीन में लगा हुआ है। इन सभी 107 विदेशी तब्‍लीगी जमातियों के खिलाफ पांच जिलों पलवल, नूंह, गुरुग्राम, पानीपत और अंबाला में वीजा नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में एफआइआर दर्ज करा दी गई है।

हरियाणा सरकार के रडार पर 107 विदेशी तब्लीगी जमात, मस्जिदें और नमाज बंद

हरियाणा पुलिस को इन विदेशी जमातियों से कुछ खास जानकारी मिलने की उम्मीद है। राज्य में निजामुद्दीन मरकज से जितने भी 1277 तब्लीगी जमात के लोग पहुंचे, वे सभी यहां की मस्जिदों में ठहरे हुए थे। हालांकि, सभी जमाती 25 मार्च लॉकडाउन से पहले ही हरियाणा में पहुंच गए थे और इस अवधि के बाद कोई भी जमाती राज्य में नहीं पहुंच पाया, लेकिन लॉकडाउन की घोषणा के बाद न तो मस्जिदें बंद हो पाई थी और न ही उनमें नमाज पढ़नी रुकी थी।

राज्य सरकार कर रही खुफिया जांच, पासपोर्ट हो चुके जब्त

हरियाणा पुलिस ने दो से तीन दिन के भीतर इन सभी जमातियों को काबू कर उन्हें क्वारंटाइन की स्थिति में ला दिया है। अब हरियाणा पुलिस ने सरकार के निर्देश पर सभी मस्जिदों को बंद करने के आदेश दे दिए हैं। अब इन मस्जिदों में नमाज नहीं पढ़ी जाएगी। यदि ऐसा हुआ तो संबंधित धर्मगुरुओं के विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। गृह मंत्री अनिल विज के अनुसार यह विदेशी टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे, लेकिन यहां आकर उन्होंने धर्म का प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया था, जो वीजा नियमों का उल्लंघन है।

हरियाणा के गृह सचिव विजयवर्धन और ड़ीजीपी मनोज यादव ने दावा किया कि सरकार के प्रतिनिधि सभी धर्मगुरुओं के संपर्क में हैं और उन्हें जमातियों को क्वारंटाइन तथा इलाज में सहयोग देने के लिए प्रेरित करने को कह रहे हैं। मस्जिदें बंद हो गई और नमाज भी नहीं पढ़ी जा रही है। इसमें धर्मगुरुओं का सहयोग मिल रहा है। डीजीपी मनोज यादव के अनुसार सभी क्वारंटाइन किए गए जमातियों पर निगाह रखी जा रही है। गृह सचिव विजयवर्धन ने बताया कि एफआइआर दर्ज होने के बाद जांच प्रक्रिया पूरी होने पर यदि सब कुछ सामान्य पाया जाता है, तभी इन विदेशियों के पासपोर्ट को रिलीज किया जा सकेगा।

नर्सों के सामने गलत हरकतें कर रहे जमाती, कार्रवाई होगी

यह भी सामने आया है कि हरियाणा के विभिन्न जिलों में क्वारंटाइन किए जा रहे इन जमातियों ने पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ गलत व्यवहार और अजीबो-गरीब अशोभनीय हरकतें कर रहे हैं। इनके रवैये से नर्सों को खास तौर से दिक्कतें आ रही हैं। जो 107 विदेशी संक्रमित हैं, उनमें से कई के अपने कपड़े उतारने तक की सूचना राज्य सरकार के पास पहुंची है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि यदि ऐसा कोई भी व्यक्ति करता पाया गया तो उसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अनिल विज ने कहा कि इन लोगों का इलाज करना हमारी मजबूरी है। इसलिए पैरा मेडिकल स्टाफ के लोग तथा नर्सें तनाव न लें। गलत हरकतें करने वाले जमातियों को किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें: हरियाणा पहुंचे 1277 तब्‍लीगी जमाती, 107 विदेशियों पर चलेगा मुकदमा, पासपाेर्ट जब्‍त

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: Corona Virus के खिलाफ जंग में नई मुश्किल, संकट की घड़ी में फेक कॉल की झड़ी

यह भी पढ़ें: संत सीचेवाल का डॉक्‍टरों ने लिया सैंपल, कोरोना के शिकार बने पूर्व हुजूरी रागी से मिले थे


यह भी पढ़ें: निजामुद्दीन से हरियाणा के बाढ़सा लाए गए 55 तब्‍लीगी जमाती में से 52 में कोरोना की पुष्टि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.