Move to Jagran APP

Lockdown की क्या है जमीनी हकीकत, सीधे PM तक पहुंचा रहे केंद्रीय मंत्री

Lockdown के दौरान स्थिति क्या है इसकी रिपोर्ट केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर पीएम को भेज रहे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 07:32 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 07:32 AM (IST)
Lockdown की क्या है जमीनी हकीकत, सीधे PM तक पहुंचा रहे केंद्रीय मंत्री
Lockdown की क्या है जमीनी हकीकत, सीधे PM तक पहुंचा रहे केंद्रीय मंत्री

जेएनएन, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों जहां स्वयं कोरोना वायरस से लड़ चुके या लड़ रहे योद्धाओं को टेलीफाेन पर प्रोत्साहित कर रहे हैं, वहीं वे अपनी कैबिनेट के कुछ सहयोगी मंत्रियों से देश के विभिन्न जिलों की जमीनी हकीकत के बारे में भी जानकारी ले रहे हैं। मोदी ने अपनी कैबिनेट में राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह को हरियाणा के 22 जिलों और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर को अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी सहित उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की जमीनी हकीकत की रिपोर्ट देने के लिए अधिकृत किया है। ये मंत्री वैकल्पिक दिनों में संबंधित जिलों के उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक, पुलिस आयुक्त से फीडबैक ले रहे हैं।

loksabha election banner

मंत्री आवश्यक वस्तुओं को घरों तक पहुंचाने से लेकर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज की जानकारी भी ले रहे हैं। जिला उपायुक्त व पुलिस अधीक्षकों से पिछले चार दिन के दौरान लॉकडाउन के विशेष अनुभव को भी सांझा किया जा रहा है। इन मंत्रियों को शहर और देहात के लिए अलग सुझाव मिल रहे हैं।

दूसरे जिलों की बेहतर कार्यप्रणाली भी बता रहे हैं मंत्री

इन मंत्रियों को कई जिलों में वहां के जिला उपायुक्त या पुलिस अधीक्षकों की कर्मठता के चलते बेहतर कार्यप्रणाली लगती है तो वह भी वे दूसरे उपायुक्तों ओर पुलिस अधीक्षकों से सांझा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन मंत्रियों को इन जिलों का संरक्षक बनाया है। इसलिए ये जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों की वे समस्याएं भी सुन रहे हैं जिनके कारण उनकी मुसीबतें बढ़ी हुई हैं। इन समस्याओं का समाधान भी ये मंत्री पीएमओ में भेज रहे हैं।

स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी की बन रही है रिपोर्ट

केंद्रीय मंत्रियों के माध्यम से जिलाें में स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं में प्रतिदिन कितनी बढ़ोतरी हो रही है, इसकी बाबत भी एक रिपोर्ट अलग से इन मंत्रियों के माध्यम से पीएमओ को जा रही है। राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर बेशक पीएमओ को भेजी जा रही रिपोर्ट को गोपनीय रख रहे हैं मगर उनका कहना है कि पीएम इसी रिपोर्ट के आधार सभी जिलों में अलग से व्यवस्थाएं करवा रहे हैं।

प्रमुख लोगों से मोबाइल फोन पर ले रहे हैं फीडबैक सांसद

संसद के बजट सत्र में हिस्सा लेने आए हरियाणा के ज्यादातर सांसद अब लॉकडाउन के दौरान भी दिल्ली में ही हैं। भिवानी महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, करनाल के सांसद संजय भाटिया इन दौरान अपने क्षेत्र में ही रह रहे हैं मगर ये सांसद जहां भी हैं वहीं से अपने निर्वाचन क्षेत्र के प्रमुख लोगों से प्रतिदिन मोबाइल पर संपर्क करके लाॅक डाउन की जमीनी हकीकत का फीडबैक ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित गृहमंत्री अनिल विज भी इनमें से ज्यादातर सांसदों से प्रतिदिन बात कर रहे हैं। लाॅक डाउन के दौरान लोगों के सामने आ रही समस्याओं का निवारण करवाने में भी सांसद प्रशासन और जनता के बीच समन्वय का काम कर रहे हैं। सांसदों का कहना है कि प्रतिदिन प्रमुख लोगों से टेलीफोन पर बातचीत से उन्हें कुछ अमूल्य सुझाव भी मिल रहे हैं और जमीनी स्तर पर जो समस्याएं लोगों के सामने आ रही हैं, उनके बारे में भी समय रहते जानकारी मिल जाती है।

बता दें, राज्य में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा के सांसदों ने पहल करते हुए अपनी सांसद निधि से काफी राशि दी है। हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह ने अभी तक सबसे ज्यादा राशि अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की बढ़ोतरी के लिए दी है। इसके अलावा हरियाणा के सभी सांसदों ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपनी सांसद निधि से जिला के स्वास्थ्य विभाग को सहयोग किया है। राज्यसभा के नवनिर्वाचित सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी अपनी सांसद निधि से दो करोड़ रुपये की राशि देने की घोषणा की है।

राशन और दवा की उपलब्धता कर रहे हैं सुनिश्चित

सांसद अपने क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लोगों के लिए राशन और दवा की उपलब्धता भी सुनिश्चत करवा रहे हैं। इसके लिए सांसद प्रतिदिन जिला उपायुक्त और मुख्य चिकित्साधिकारी से चर्चा करते हैं। सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने बताया कि उनके कार्यकर्ता रोहतक व झज्जर में मोटरसाइकिल पर ही जरूरतमंद लोगों को राशन देकर आ रहे हैं। इसके दो फायदे हो रहे हैं एक तो जरूरतमंद परिवार को उसके घर पर ही राशन मिल रहा है दूसरे यह परिवार राशन खरीदने के लिए बाजार नहीं जा रहा है। सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक का कहना है कि जरूरतमंद परिवारों को राशन व दवा दिलवाने की उनकी पहल का यह असर हुआ है कि सोनीपत लोकसभा क्षेत्र की समाजसेवी संस्थाएं भी आगे आकर सेवा में जुट गई हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.